होम /न्यूज /खेल /IND vs SA: जिस विकेट पर टीम इंडिया की 'त्रिमूर्ति' का निकला दम, उस पर 'SKY Is The Limit'

IND vs SA: जिस विकेट पर टीम इंडिया की 'त्रिमूर्ति' का निकला दम, उस पर 'SKY Is The Limit'

India vs South Africa: सूर्यकुमार यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में 33 गेंद में नाबाद 50 रन ठोके. (Indian cricket team instagram)

India vs South Africa: सूर्यकुमार यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में 33 गेंद में नाबाद 50 रन ठोके. (Indian cricket team instagram)

India vs South Africa: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तिरुवनंतपुरम में खेले गए पहले टी20 में 8 विकेट से हराया. रोहित शर्मा-व ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

रोहित शर्मा-विराट कोहली द.अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में फेल
सूर्यकुमार यादव ने मुश्किल विकेट पर 151 के स्ट्राइक रेट से ठोकी फिफ्टी

नई दिल्ली. टी20 मैच में 107 रन के टारगेट को हासिल करना बहुत मुश्किल नहीं होता है. लेकिन, इसके लिए अगर किसी टीम को 17 ओवर बल्लेबाजी करनी पड़े, तो इससे अंदाजा लग जाता है कि विकेट बल्लेबाजी के लिए कितना मुश्किल रहा होगा. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तिरुवनंतपुरम में हुए पहले टी20 में भी कुछ ऐसा ही हुआ. दक्षिण अफ्रीका की टीम 106 रन पर ऑल आउट हो गई थी. भारत ने भी इस लक्ष्य को हासिल तो कर लिया. लेकिन, इसके लिए टीम इंडिया को 16.4 ओवर बल्लेबाजी करनी पड़ी.

रोहित शर्मा बिना खाता खोले आउट हो गए, तो विराट कोहली भी आउट होने से पहले 9 गेंद में 3 रन ही बना पाए. केएल राहुल ने भले ही अर्धशतक लगाया. लेकिन, उनका स्ट्राइक रेट 91 का रहा. तमाम दुश्वारियों के बावजूद एक बल्लेबाज ने इसी विकेट पर राहुल की तरह अर्धशतक ठोका. बस, फर्क इतना था कि उसका स्ट्राइक रेट 151 का था. पूरे मैच में इस बल्लेबाज से ज्यादा स्ट्राइक रेट से किसी ने रन नहीं बनाए.

जिस विकेट पर रोहित-विराट-राहुल की तिकड़ी संघर्ष करती दिखी. उसी विकेट पर सूर्यकुमार ने अफ्रीकी गेंदबाजों के खिलाफ खुलकर बल्लेबाजी की और टीम इंडिया के जीत के हीरो साबित हुए.

भारतीय तिकड़ी का निकला दम, सूर्या चमके
ऐसा नहीं था कि सूर्यकुमार को अपनी इस अर्धशतकीय पारी के दौरान मुश्किल नहीं आई. उनकी शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी. वो विराट कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे थे. यह भारतीय पारी का 7वां ओवर था. उस समय टीम इंडिया का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 17 रन था. सूर्यकुमार अपनी पारी की पहली ही गेंद पर चोटिल होते-होते बचे. एनरिक नॉर्किया की तेज रफ्तार गेंद सूर्यकुमार के शरीर पर जा लगी. 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी गई अगली गेंद को सूर्या ने फाइन लेग की तरफ मारने की कोशिश की. लेकिन, वो खुशकिस्मत रहे कि गेंद बल्ले का किनारा लेकर डीप थर्डमैन के ऊपर से 6 रन के लिए चली गई.

" isDesktop="true" id="4664847" >

इसकी अगली गेंद पर भी सूर्यकुमार ने छक्का मारा. यह गेंद उनके बल्ले पर पूरी तरह आई और इससे पहले वाली बॉल पर वो जो शॉट खेलना चाह रहे थे, इस गेंद पर मुराद पूरी हो गई. सूर्यकुमार ने अपनी कलाई घुमाई और गेंद को डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग की बाउंड्री के पार भेज दिया.

दबाव में भी खुलकर खेलते हैं
इस ओवर के बाद सूर्या को समझ आ गया कि इस विकेट पर रूककर खेलना मुश्किल है. उन्होंने अपने साथी बल्लेबाज केएल राहुल से भी यही बात कही, जिसका खुलासा उन्होंने मैच के बाद किया. बस, फिर क्या था सूर्यकुमार यादव ने अपने अंदाज में खेलना जारी रखा और इसका फायदा केएल राहुल को भी हुआ. 9 ओवर तक तो दोनों एक-एक, दो-दो रन जोड़ते रहे. लेकिन, इसके बाद चौके-छक्कों की शुरुआत कर दी और हर ओवर में एक चौका या छक्का लगाया. यह सिलसिला टीम इंडिया को जीत दिलाने के बाद थमा.

सूर्यकुमार की बल्लेबाजी का सीधा सा अंदाज है. वो विकेट, गेंदबाज की परवाह नहीं करते हैं. उनकी गेंद पर नजर रहती है और जहां मौका मिलता है, शॉट खेलने से चूकते नहीं. ऐसा करने के चक्कर में वो कई बार जल्दी भी आउट हो जाते हैं. लेकिन, उन्होंने खेलने का अंदाज कभी नहीं बदला. यही बात उनके काम आ रही है. उनके पास मैदान के हर कोने में शॉट खेलने की काबिलियत है. इसी वजह से उनका स्ट्राइक रेट भी बेहतर रहता है, जो टी20 फॉर्मेट में सबसे अहम है.

IND vs SA: 3 महीने पहले डेब्यू करने वाले खिलाड़ी ने बढ़ाई सीनियर्स की टेंशन! टी20 वर्ल्ड कप में साबित हो सकता ट्र्ंप कार्ड

महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकले रोहित शर्मा… T20 World Cup से पहले टीम इंडिया की हैट्रिक जीत

सूर्यकुमार स्ट्राइक रेट के मामले में ‘त्रिमूर्ति’ पर भारी
बीते 12 महीने के टी20 रिकॉर्ड की अगर बात करें तो सूर्यकुमार यादव रन और स्ट्राइक रेट दोनों के मामले में राहुल-रोहित-विराट की तिकड़ी पर भारी हैं. रोहित ने बीते 1 साल में 29 टी20 में 148.74 के स्ट्राइक रेट से 830 रन बनाए हैं. इसी अवधि में कोहली ने 18 मैच में 130 के स्ट्राइक रेट से 504 रन और केएल राहुल ने 16 मैच में 131 के स्ट्राइक रेट से 523 रन ठोके हैं. लेकिन, सूर्यकुमार स्ट्राइक रेट और रन बनाने के मामले में इस तिकड़ी से काफी आगे हैं. सूर्यकुमार ने 28 मैच में 174 के स्ट्राइक रेट से 837 रन ठोके हैं.

Tags: India vs South Africa, KL Rahul, Rohit sharma, Suryakumar Yadav, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें