लाइव टीवी

IND vs SA: साउथ अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी की लगातार 10वीं 'हार'

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 7:37 PM IST
IND vs SA: साउथ अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी की लगातार 10वीं 'हार'
टॉस के समय फाफ डू प्लेसी के साथ टेंबा बावूमा

साउथ अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्‍लेसी (Faf Du Plessis) इससे पहले एशियाई सरजमीं पर लगातार नौ बार टॉस हार चुके थे. इसीलिए उन्होंने इसे बदलने के लिए 'चाल' भी चली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 7:37 PM IST
  • Share this:
रांची. भारत दौरे पर आई साउथ अफ्रीकन टीम के लिए अभी तक यह दौरा कुछ खास नहीं रहा. पहले टी20 सीरीज में हार टालने के बाद मेहमान टीम तीन मैचों की सीरीज में भी 2-0 से पिछड़ गई है और अब वह हर हाल में सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच जीतकर सम्मान बचाने की कोशिश में हैं. ऐसे में साउथ अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी  (Faf Du Plessis) कोई भी खतरा मोल नहीं लेना चाहते. यहां तक कि टॉस भी हारना नहीं चाहते. इसीलिए रांची टेस्ट में उन्होंने एक अलग चाल चली, लेकिन वह इसमें भी सफल नहीं हो पाए.

दरअसल फाफ डु प्लेसी (Faf Du Plessis) एशिया में अब तक लगातार नौ मैच में टॉस हार चुके हैं. ऐसे में इस जिंक्स को तोड़ने के लिए वह रांची टेस्ट में अपने साथ टेंबा बावूमा (Temba Bavuma) को लेकर आए, लेकिन टॉस भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पक्ष में रहा और प्लेसी की यह रणनीति भी काम न आ सकी. इसी के साथ एशिया में टॉस के मामले में यह उनकी लगातार 10वीं हार है.

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब प्लेसी ने जीत के लिए यह रणनीति अपनाई. पिछले साल भी वह ऐसा कर चुके है. 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने जेपी डुमिनी को टॉस के लिए भेजा था, जिसका फायदा साउथ अफ्रीका (South Africa) को मिला था.


Loading...

पहले भी ऐसा कर चुके हैं प्लेसी
कुछ ऐसी ही रणनीति पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका (Australia vs Sri Lanka) की महिला टीम के बीच में खेले गए मुकाबले में भी देखने को मिली थी. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैग लेनिंग (Meg Lanning) अपने साथ टॉस के लिए एलिसा हीली को लेकर आई थी. दरअसल लेनिंग का टॉस में लंबे समय से काफी खराब रिकॉर्ड रहा था, जिसे वह बदलना चाहती थी. इसीलिए उन्होंने अपने सा‌थ कॉइन टॉस स्पेशलिस्ट ले जाने का फैसला किया. विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली (Alyssa Healy) ने टॉस में उनका साथ दिया और उनकी यह रणनीति  काम भी आई. टॉस ऑस्ट्रेलियाई टीम के पक्ष में रहा था. फिलहाल तो रांची टेस्ट में टॉस भारत के पक्ष में रहा और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)  ने पहले बल्लेबाजी चुनी और अब देखना होगा कि उनका यह फैसला कितना सही साबित होता है.

रांची में क्या बारिश बनेगी टीम इंडिया के लिए विलेन, जानिए कैसा रहेगा मौसम

Ind vs SA: एक रात पहले टीम इंडिया में शामिल हुए शाहबाज नदीम करेंगे डेब्यू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 10:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...