होम /न्यूज /खेल /IND vs SA: 3 महीने पहले डेब्यू करने वाले खिलाड़ी ने बढ़ाई सीनियर्स की टेंशन! टी20 वर्ल्ड कप में साबित हो सकता ट्र्ंप कार्ड

IND vs SA: 3 महीने पहले डेब्यू करने वाले खिलाड़ी ने बढ़ाई सीनियर्स की टेंशन! टी20 वर्ल्ड कप में साबित हो सकता ट्र्ंप कार्ड

IND vs SA: अर्शदीप सिंह ने पहले टी20 ओवर में एक ही ओवर में 3 विकेट झटके. (Indian cricket team instagram)

IND vs SA: अर्शदीप सिंह ने पहले टी20 ओवर में एक ही ओवर में 3 विकेट झटके. (Indian cricket team instagram)

IND vs SA: रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को तिरुवनंतपुरम में हुए पहले टी20 में बड़ी आसानी से 8 ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टी20 में 8 विकेट से हराया
3 महीने पहले डेब्यू करने वाला खिलाड़ी रहा जीत का हीरो
भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की गैरहाजिरी में किया अच्छा प्रदर्शन

नई दिल्ली. भारत ने ऑस्ट्रेलिया से टी20 सीरीज जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी जीत से आगाज किया. तिरुवनंतपुरम में हुए 3 टी20 की सीरीज का पहला मैच रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने 20 गेंद रहते 8 विकेट से जीता. भारत की जीत के हीरो 3 महीने पहले टी20 डेब्यू करने वाले युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह रहे. उन्होंने 32 रन देकर 3 विकेट लिए. अर्शदीप ने भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह जैसे अनुभवी गेंदबाजों की गैरमौजूदगी में कमाल की गेंदबाजी की. भुवनेश्वर की गैरमौजूदगी में दीपक चाहर और अर्शदीप सिंह को नई गेंद से गेंदबाजी का मौका मिला और इस 23 साल के गेंदबाज ने अपनी दूसरी ही गेंद पर क्विंटन डिकॉक जैसे अनुभवी बल्लेबाज को बोल्ड कर दिया. इसी ओवर में इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने रिली रुसो और फिर अगली ही गेंद पर डेविड मिलर जैसे खतरनाक बल्लेबाज को क्लीन बोल्ड कर दिया.

अर्शदीप के एक ही ओवर में लगे तिहरे झटके से दक्षिण अफ्रीका की टीम उबर ही नहीं. तीसरे ओवर में ही दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी और 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 106 पर ही बना सकी. भारत ने जीत के लक्ष्य को 2 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. अर्शदीप की तरह ही दीपक भी चमके और उन्होंने भी अपने पहले 2 ओवर में 2 विकेट लिए. अर्शदीप के इस प्रदर्शन ने सीनियर गेंदबाजों की जरूर टेंशन बढ़ा दी होगी. भुवनेश्वर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी सीरीज में बेअसर नजर आए थे.

अर्शदीप को नजरअंदाज करना अब मुश्किल
वही, हाल चोट के बाद वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल का भी रहा. इन तीनों गेंदबाजों ने मिलकर पूरी सीरीज में 3 विकेट लिए और 200 से अधिक रन दिए. टी20 विश्व कप से पहले इन तीनों गेंदबाजों के प्रदर्शन ने भारतीय टीम मैनेजमेंट की चिंता भी बढ़ा दी है. अगर हालिया फॉर्म मायना रखेगा तो फिर टी20 विश्व कप के दौरान अर्शदीप को नजरअंदाज करना मुश्किल होगा और अग टूर्नामेंट के दौरान प्लेइंग-XI में बड़े बदलाव दिखें तो शायद ही किसी को हैरानी होगी.

तीन महीने पहले किया था टी20 डेब्यू
अर्शदीप ने इसी साल जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था. इसके बाद से इस गेंदबाज ने 12 टी20 खेले हैं और 17 विकेट हासिल किए हैं. अर्शदीप का इकोनॉमी रेट भी 7.44 का रहा है, जो नए गेंदबाज के लिहाज से अच्छा माना जाएगा. वो हर 14 गेंद में विकेट ले रहे हैं.

टी20 विश्व कप में साबित हो सकते हैं ट्रंप कार्ड
एक गेंदबाज के रूप में उनकी समझ भी काफी बढ़ी है. इसका सबूत है दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले ओवर में लिए 3 विकेट हैं. अर्शदीप ने पहले लेंथ पर डिकॉक को आउट किया. इसके बाद उन्होंने बाहर जाती गेंद पर रुसो को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों आउट करवाया. इसके बाद डेविड मिलर बल्लेबाजी के लिए उतरे. उन्होंने भी यही उम्मीद की थी कि अर्शदीप उन्हें आउटस्विंगर फेंकेंगे. लेकिन, इस युवा गेंदबाज गेंद को तेजी से अंदर ले आए. जब तक मिलर बल्ला नीचे लाते, तब तक गेंद मिडिल स्टम्प उड़ा चुकी थी.

VIDEO: अर्शदीप सिंह अफ्रीकी बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे, एक ओवर में 3 विकेट लेकर मचाया तहलका

IND v SA 1st T20: गेंदबाजों के बाद राहुल-सूर्यकुमार ने दिखाया दम… भारत का जीत से आगाज

यह दिखाता है कि एक गेंदबाज के रूप में उनकी समझ तेजी से बढ़ रही है. वो डेथ ओवर में तो यॉर्कर अच्छी फेंकते ही और अब गेंद को एंगल के साथ अंदर और बाहर भी ले जा रहे हैं. ऐसे में 3 महीने पहले डेब्यू करने वाला यह पेसर टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकता है.

Tags: Arshdeep Singh, Bhuvneshwar kumar, Deepak chahar, India vs South Africa, Jasprit Bumrah, Rohit sharma

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें