Home /News /sports /

IND vs SA: जोहानिसबर्ग में बारिश बिगाड़ेगी पहले दिन का खेल? जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

IND vs SA: जोहानिसबर्ग में बारिश बिगाड़ेगी पहले दिन का खेल? जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा. (AP)

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा. (AP)

India vs South Africa, 2nd Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान पर खेला जाएगा. सेंचुरियन टेस्ट जीत चुकी भारतीय टीम के पास वांडरर्स में इतिहास रचने का मौका है. भारतीय टीम पिछले 30 सालों से दक्षिण अफ्रीका की धरती पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच सोमवार यानी 3 जनवरी से जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम (Wanderers Stadium, Johannesburg) में खेला जाएगा. भारत ने पहला टेस्ट जीता और वर्तमान में सीरीज 1-0 से आगे है. मैच दोपहर भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा. टेस्ट मैच के पहले दिन जोहानिसबर्ग में तापमान 14 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है. अगले पांच दिनों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है और मैच के दौरान बारिश की रुकावट देखी जा सकती है. इस मैच में भी निगाहें आसमान पर होंगी, क्योंकि बारिश के फिर से खराब खेल खेलने की संभावना है – जैसा कि सेंचुरियन में दूसरे दिन हुआ था.

    सेंचुरियन में शानदार जीत के बाद टीम इंडिया जोहानिसबर्ग में होने वाले दूसरे टेस्ट (IND vs SA) से पहले अच्छी स्थिति में है. द वांडरर्स एक ऐसी जगह है, जिसकी भारत के पास अच्छी यादें हैं. उन्होंने इस मैदान पर कभी कोई टेस्ट नहीं हारा है और इससे उन्हें काफी प्रेरणा मिलेगी. हालांकि, मौसम जोहानिसबर्ग टेस्ट मे विलेन बन सकता है. वेदर डॉट कॉम के मुताबिक, 3 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग शहर का तापमान सुबह 27 डिग्री सेल्सियस और रात में 15 डिग्री तक गिर जाएगा.

    मैच के पहले दिन दोपहर में हो सकती है बारिश
    मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार, सुबह आसमान साफ ​​रहेगा, लेकिन दोपहर में गरज के साथ छींटे पड़ेंगे. इसके अलावा मौसम की रिपोर्ट बताती है कि सुबह बारिश की कोई संभावना नहीं होगी, लेकिन दोपहर में बारिश की 70% संभावना है. इसलिए मैच का पहला दिन बारिश से प्रभावित हो सकता है. दिन में आर्दता करीब 57 फीसदी और रात में 82 फीसदी रहेगी.

    विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं आए, पूछा सवाल तो राहुल द्रविड़ ने बताया- कब करेंगे बात

    जोहानिसबर्ग में वांडरर्स स्टेडियम एक उच्च स्कोरिंग मैदान है. टेस्ट में पहली पारी का औसत 280-350 के बीच है. दूसरी पारी का औसत स्कोर 200-300 के बीच है. ऐसे में इस मैच में टीमों द्वारा अच्छे कुल स्कोर की उम्मीद की जा सकती है. स्टेडियम सीम गेंदबाजों को भी अच्छा समर्थन देगा, जैसा कि हमने पहले टेस्ट में देखा था.

    कुछ ऐसी है वांडरर्स की पिच
    वांडरर्स की पिच जीवंत है. गेंदबाजों को सतह से कुछ अतिरिक्त उछाल मिलेगा और तेज गेंदबाज प्रमुख भूमिका निभाते रहेंगे. बल्लेबाजों को इस पिच पर रन बनाने का मौका मिलेगा. यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या कोई पक्ष अपनी टीम में बदलाव करता है. पूरी संभावना है कि भारत विजेता संयोजन के साथ छेड़छाड़ नहीं करेगा, जबकि मेजबान टीम हार के बाद बदलाव कर सकती है.

    भारत ने 113 रन से जीता था पहला मैच
    बता दें कि सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की. उपकप्तान केएल राहुल की 123 रन की पारी से टीम ने मैच में अच्छी शुरुआत की. मयंक अग्रवाल ने भी 60 रन बनाकर राहुल के साथ 117 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। बाद में भारत ने निचले-मध्य और निचले क्रम में कुछ विकेट गंवाए. अंत में भारत ने पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 327 रन बनाए. लुंगी एनगिडी ने पहली पारी में 6 विकेट झटके. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 197 रनों पर ही सिमट गई. इस पारी में मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लिए.

    IND vs SA Live Streaming: जोहानिसबर्ग में इतिहास रचने उतरेगी विराट एंड कंपनी, जानें कब और कहां देखें मैच

    दूसरी पारी में भारत 10 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 174 रन ही बना पाया. कोई भी भारतीय खिलाड़ी अर्धशतक भी नहीं जड़ पाया. ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 34 र बनाए. कगिसो रबाडा और मार्को जेन्सन ने 4-4 विकेट लिए. हालांकि, पहली पारी के स्कोर के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 305 रनों का लक्ष्य रखा. दूसरी पारी में डीन एल्गर ने 77 रन बनाए, लेकिन टीम 305 रनों के टारगेट का पीछा नहीं कर पाई. दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी में सिर्फ 191 रन बनाए और भारत ने 113 रन से टेस्ट मैच जीत लिया.

    Tags: Cricket news, India vs South Africa, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर