IND vs SA: 10 गेंदों पर उमेश यादव ने जड़े 31 रन, तोड़ा 45 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड

अपनी आतिशी पारी के दौरान शॉट लगाते उमेश यादव

उमेश यादव (Umesh Yadav) ने अपनी इस आक्रामक पारी में पांच छक्के लगाए

  • Share this:
    रांची. साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारत ने नौ विकेट के नुकसान पर 497 रन पर अपनी पहली पारी घोषित की. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने जहां दोहरा शतक जड़कर कई बड़े रिकॉर्ड  बनाए, वहीं उमेश यादव (Umesh Yadav) ने भी दूसरे सेशन में अपनी आतिशी बल्लेबाजी से लोगों को अपना कायल बना दिया. उमेश ने 10 गेंदों  पर 31 रन जड़े. जिसमें उन्होंने पांच छक्के जड़े. इस आक्रामक बल्लेबाजी के साथ ही उमेश यादव (Umesh Yadav) ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए है. उमेश ने अपनी पारी के पांचों छक्‍के जॉर्ज लिंडे की गेंदों पर ही लगाए. अपनी पारी में उमेश ने लिंडे की 8 और डेन पीट की 2 गेंदों का सामना किया. इसमें पीट की गेंद पर केवल 1 रन बना जबकि बाकी 30 रन लिंडे की गेंदों पर ही बने. हालांकि वह शिकार भी लिंडे का ही बने. लिंडे ने उमेश की आक्रमक पारी को हेनरिक क्लासन के हाथों कैच करवाकर रोका.

    • उमेश यादव (Umesh Yadav) टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में एक भी चौका लगाए बिना पांच छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन  गए हैं.

    • 10 गेंदों पर उमेश यादव  (Umesh Yadav) की 31 रन की पारी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 30 या उससे अधिक रन की पारी है.

    • उमेश  (Umesh Yadav) 10 गेंद की पारी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड कीथ बॉयस के नाम था. उन्होंने 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ 26 रन बनाए थे. इनके बाद 2019 में श्रीलंका के खिलाफ टिम साउदी ने नाबाद 24, 1986 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कपिल देव (Kapil Dev) ने नाबाद 23 रन, 2000 में पाकिस्तान के खिलाफ मुथैया मुरलीधरन ने 22 और 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ मुरलीधरन ने नाबाद 21 रन बनाए थे.


    अपनी आतिशी पारी के दौरान शॉट लगाते उमेश यादव
    उमेश यादव टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में एक भी चौका लगाए बिना पांच छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.


    • उमेश यादव (Umesh Yadav) टेस्ट पारी में शुरुआती दो गेंदाें पर ही दो छक्‍के लगाने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. 1948 में फोफी विलियम्स ने इंग्लैंड के खिलाफ और 2013 में सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा कमाल किया था.

    • उमेश ने 310 की स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए. उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान स्‍टीफन फ्लेमिंग के 15 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा. फ्लेमिंग ने 2004 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑकलैंड में 11 गेंद में नाबाद 31 रन बनाए थे. उनकी पारी में 6 चौके और एक छक्‍का शामिल था.


    उमेश उड़ा रहे थे छक्के, ड्रेसिंग रूम मे उछल रहे थे कोहली, गेंदबाज ने जोड़े हाथ

    रांची में उमेश यादव का तूफान, 10 गेंद में उड़ाए 31 रन, ताबड़तोड़ 5 छक्‍के ठोके

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.