लाइव टीवी

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका सीरीज के साथ वर्ल्‍ड टी20 की तैयारी शुरू करेगी टीम इंडिया

भाषा
Updated: September 15, 2019, 7:23 AM IST
IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका सीरीज के साथ वर्ल्‍ड टी20 की तैयारी शुरू करेगी टीम इंडिया
विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया रविवार से साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज की शुरुआत के साथ ही भारत के पास टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए टीम के संयोजन के लिए सिर्फ 20 मैच बचेंगे.

  • भाषा
  • Last Updated: September 15, 2019, 7:23 AM IST
  • Share this:
धर्मशाला. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई वाली भारतीय टीम (Indian Cricket Team) रविवार से यहां साउथ अफ्रीका के साथ शुरू होने वाली तीन मैचों की सीरीज के साथ ही विश्व टी20 (T20 World Cup) खिताब को हासिल करने की तैयारियों में जुट जाएगी. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 3-0 की जीत इन तैयारियों की शुरुआत थी, जिसने वनडे विश्व कप की निराशा को कुछ हद तक दूर किया. टीम की असली परीक्षा अब क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kocks) और कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) के खिलाफ इस सीरीज के साथ शुरू होगी. रबाडा का अच्छा स्पैल और डेविड मिलर का प्रदर्शन भारतीयों के लिए चुनौती पेश कर सकता है, जबकि फाफ डु प्लेसी और हाशिम अमला की अनुपस्थिति में कुछ अन्य टेस्ट विशेषज्ञ जैसे टेंबा बावुमा या एनरिक नार्जे अपनी अहमियत साबित करना चाहेंगे.

अगले साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व टी20 के लिए टीम का सही संयोजन तैयार करने की मुहिम में कप्तान कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री के पास लगभग 20 मैच बचे हैं.अब भी कई सवाल ऐसे हैं जिनका जवाब टीम प्रबंधन को अगले 13 महीनों में देना होगा और इस दौरान आईपीएल भी आयोजित किया जाएगा. कोहली, उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या(Hardil Pandya) और मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (इस सीरीज में आराम दिया गया) को छोड़कर शुरुआती एकादश में कम से कम सात स्थान और 15 सदस्यीय टीम में चार और स्थान खिलाड़ी हासिल कर सकते हैं.

ऋषभ पंत का प्रदर्शन चिंता का विषय
महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का संन्यास लेना व्यक्तिगत फैसला होगा, लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का प्रदर्शन भी कोहली और शास्त्री के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है.

virat kohli, india vs south africa, rishabh pant, विराट कोहली, भारत बनाम साउथ अफ्रीका
ऋषभ पंत फॉर्म में नहीं चल रहे हैं

मनीष पांडे पिछले कुछ समय से टीम के साथ हैं और उनकी काबिलियत को देखते हुए उन्हें जितने मौके मिले, वह उतना आत्मविश्वास हासिल नहीं कर पाए हैं. अब देखना होगा कि पांडे और श्रेयस अय्यर में से चौथे नंबर पर कौन होगा.

छोटे फॉर्मेट के लिए अहम हो सकते हैं दीपक चाहर
Loading...

वहीं दूसरी ओर स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के छोटे फॉर्मेट के भविष्य का भी होगा. राजस्थान के लेग स्पिनर राहुल चाहर युवा प्रतिभाशाली गेंदबाज हैं और उन्हें भविष्य के गेंदबाज के रूप में देखा जा रहा है. तेज गेंदबाजी विभाग में बुमराह की मौजूदगी निश्चित है, लेकिन दीपक चाहर भी छोटे फॉर्मेट के लिए अहम हो सकते हैं. फिर नवदीप सैनी और खलील अहमद के रूप में भी विविधता मौजूद है, लेकिन दोनों काफी रन गंवाते हैं.

CPL: वर्ल्ड कप में सुपर फ्लॉप रहा था यह खिलाड़ी, अब कर दी छक्कों की बारिश

कोहली के पसंदीदा गानों को लेकर धवन का खुलासा, कहा-शादी से पहले और अब में...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2019, 2:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...