लाइव टीवी

इंडिया-साउथ अफ्रीका मैच से पहले जरूरी है पुणे की पिच की कहानी जानना

News18Hindi
Updated: October 9, 2019, 1:43 PM IST
इंडिया-साउथ अफ्रीका मैच से पहले जरूरी है पुणे की पिच की कहानी जानना
पुणे की पिच आमतौर पर हाई स्कोरिंग मैचों के लिए जानी जाती है. (BCCI)

पुणे (Pune) का महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम हाई स्कोरिंग मैचों के लिए जाना जाता है. हालांकि साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया 105 व 107 रनों पर सिमट गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 1:43 PM IST
  • Share this:
पुणे. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) की टीमें तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में एक-दूसरे का सामना करने के लिए तैयार हैं. ये मुकाबला पुणे (Pune) के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट विशाखापत्तनम में खेला गया था, जहां की असमान पिच को लेकर कई सवाल खड़े हुए थे. हालांकि टीम इंडिया ने इस मैच में 203 रन से जीत दर्ज की थी. अब सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि पुणे में दोनों टीमों को कैसी पिच मिलती है. भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण (Bharat Arun) तो पहले ही कह चुके हैं कि टीम इंडिया कैसी भी पिच पर खेलने के लिए तैयार है, जबकि दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी (Faf Du Plesi) भी उम्मीद जता चुके हैं कि पुणे की पिच विशाखापत्तनम से बेहतर होगी. ऐसे में जबकि हर कोई पुणे की पिच के बारे में बात कर रहा है तो हम आपको इसके हरेक पहलू से रूबरू करा रहे हैं.

दो तिहरे शतक, तीन दोहरे शतक
पुणे (Pune) की पिच की गिनती फर्स्ट क्लास क्रिकेट (First Class Cricket) में देश की सबसे सपाट पिचों में होती है. पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (Maharashtra Cricket Association) स्टेडियम में जब पहला मैच खेला गया था, तब 2011-2012 के सीजन की शुरुआत के बाद से देश के 36 मैदानों में कम से कम 10 प्रथम श्रेणी मैच आयोजित हो चुके थे. उन 36 मैदानों में से केवल दो ही स्टेडियम ऐसे हैं, जिनका रन प्रति विकेट का आंकड़ा पुणे से अधिक है. पुणे में हर करीब 36 रन बाद एक विकेट गिरता है. यहां अभी तक कुल 26 फर्स्ट क्लास मैच खेले गए हैं. इनमें दस बार खिलाड़ियों ने 150 या उससे अधिक रन बनाए हैं जबकि दो तिहरे शतक और तीन दोहरे शतक लगाए जा चुके हैं. 26 में से 13 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

cricket, cricket news, sports news, india vs south africa, virat kohli, indian cricket team, bcci, pune test, second test, world test championship, south africa cricket team, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, पुणे टेस्ट, दूसरा टेस्ट, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, टीम इंडिया
विशाखापत्तनम टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पांच विकेट चटकाए थे. (AP)


वनडे भी हाई स्कोरिंग
पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पर हुए वनडे मैचों में भी काफी बड़े स्कोर देखने को मिले हैं. यहां जो चार मैच खेले गए हैं, उनमें से तीन में पहली पारी का स्कोर 280 रन से अधिक रहा है.

2017 में मिली थी पूअर रेटिंग
Loading...

बेशक पिच पर हरी घास और नमी देखकर लगता है कि इससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी और ऐसा होता भी है, लेकिन जब स्टेडियम में टेस्ट मैच आयोजित होता है तो फिर पिच का मिजाज एकदम से बदल जाता है. पुणे के इस स्टेडियम में पहला टेस्ट साल 2017 में खेला गया था. ये मुकाबला महज तीन दिन ही चला. भारत ने इस मैच में 105 और 107 रन बनाए. मैच के बाद इसे पूअर रेटिंग दी गई थी. ऑस्ट्रेलिया ने उस मैच में 333 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी.

पिच क्यूरेटर पर लगा था गंभीर आरोप
पुणे टेस्ट (Pune Test) के शुरू होने से पहले पिच क्यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर किसी से बात नहीं कर रहे हैं. उनके लिए बीते कुछ साल बेहद मुश्किल रहे. 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के मैच में जहां पिच को पूअर रेटिंग मिली, वहीं उसी साल वे एक स्टिंग ऑपरेशन में पकड़े गए. इसके बसाद आईसीसी और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने उन पर छह महीने का प्रतिबंध लगा दिया. हालांकि सलगांवकर को अब यही उम्मीद है कि बारिश मैच का मजा किरकिरा नहीं करेगी.

cricket, cricket news, sports news, india vs south africa, virat kohli, indian cricket team, bcci, pune test, second test, world test championship, south africa cricket team, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, पुणे टेस्ट, दूसरा टेस्ट, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, टीम इंडिया
तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था. (AP)


2017 की तरह सूखी नहीं होगी पिच
हालांकि अभी ये देखना बाकी है कि टेस्ट शुरू होने से पहले पिच से घास हटाई जाएगी या नहीं. मगर जिस तरह का मौसम है, उसके हिसाब से लगता नहीं है कि पिच साल 2017 जितनी सूखी होगी. हालांकि जब इस बारे में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव रियाज बागवान से बात की गई तो उन्होंने कोई भी जानकारी देने से इनकार कर दिया. अलबत्ता उन्होंने इतना जरूर कहा कि बारिश होने की सूरत में बारिश बंद होने के बाद मैच जल्द से जल्द शुरू करा दिया जाएगा.

हर दिन बदल रहा मौसम
पिच की तरह ही पुणे में मौसम भी हर दिन बदलता दिख रहा है. कुछ देर पहले जहां धूप खिली हुई है, वहीं थोड़ी देर बाद काले बादल घिर रहे हैं और एकदम अंधेरा छा रहा है. कुछ देर बारिश भी होती है. हालांकि विशाखापत्तनम टेस्ट में भी पांचों दिन बारिश की आशंका जताई गई थी, लेकिन मैच में केवल एक सत्र का खेल धुला था. पुणे के लिए भी ऐसे ही मौसम का अनुमान लगाया गया है कि पांचों दिन बारिश होगी. उम्मीद है कि पहले टेस्ट की तरह ही बारिश यहां भी ज्यादा खलल नहीं डालेगी.

भारत के बहादुर बेटे अभिनंदन को देख सचिन तेंदुलकर के रोंगटे खड़े हुए, कही ये बड़ी बात

सामने आया 'विराट कोहली' का सच, पेशे से हैं जूनियर इंजीनियर, चुनाव में किया था प्रचार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 1:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...