Home /News /sports /

IND vs SL: धवन और बुमराह की वापसी, जानें क्या हो सकती है भारत की प्‍लेइंग इलेवन?

IND vs SL: धवन और बुमराह की वापसी, जानें क्या हो सकती है भारत की प्‍लेइंग इलेवन?

लॉक डाउन के कारण खिलाड़ी घर में ही फिट रहने के लिए ट्रेनिंग कर रहे हैं (फाइल फोटो )

लॉक डाउन के कारण खिलाड़ी घर में ही फिट रहने के लिए ट्रेनिंग कर रहे हैं (फाइल फोटो )

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) चोट के चलते काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे

    नई द‌िल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच के साथ अपने नए साल की शुरुआत करेगी.  तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलने के बाद टीम इंडिया दूसरा मैच इंदौर और तीसरा मैच पुणे में खेलेगी. टीम की कोशिश श्रीलंका के खिलाफ भी अपने विजयी अभियान को जारी रखने की है. इससे पहले बांग्लादेश और वेस्टइंडीज पर टीम  को जीत मिली थी.

    पिछली टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान पर उतरे रोहित शर्मा (Rohit Sharma), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर और मोहम्मद शमी ने श्रीलंका के खिलाफ इस सीरीज में नहीं उतरेंगे. हाला‌ंकि इस सीरीज से शिखर धवन और जसप्रीत बुमराह की वापसी हो रही है.

    जानिए क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

    शिखर धवन:  चोट के चलते भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज से बाहर ही रहे. हाल में उन्होंने कोई रन नहीं बनाए और मगर पिछले साल उन्होंने 22.66 की औसत और 110.56 की स्ट्राइक रेट से 12 पारियों में सिर्फ 272 रन बनाए थे. तीन मैचों की सीरीज में रोहित शर्मा  को आराम देने के बाद धवन भारतीय पारी का आगाज करने के लिए मैदान पर उतरेंगे.

    india vs sri lanka, virat kohli, rohit sharma, rishabh pant, sports news, cricket, sports news, भारत बनाम श्रीलंका, रोहित शर्मा, विराट कोहली, क्रिकेट, हार्दिक पंड्या, स्पोर्ट्स न्यूज
    ट्रेनिंग सेशन के दौरान कैच अभ्यास में डाइव लगाते ‌‌शिखर धवन


    केएल राहुल: शिखर धवन के साथ केएल राहुल (KL Rahul) ओपनिंग में उतर सकते हैं. धवन की गैरमौजूदगी में राहुल ने रोहित शर्मा के साथ शानदार साझेदारी की थी. साथ ही 130 की स्ट्राइक रेट से 62, 11, 91 रन बनाए थे.

    विराट कोहली: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में विराट कोहली (Virat Kohli) शानदार फॉर्म में थे. उन्होंने शॉर्ट फॉर्मेट क्रिकेट में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ नाबाद 94 रन, 19 और नाबाद 70 रन जड़े थे. भारतीय कप्तान  की नजर श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन जड़ने वाले बल्लेबाज बनने पर है.

    श्रेयस अय्यर: टीम इंडिया के पास श्रेयस अय्यर के रूप में नंबर चार पर मजबूत बल्लेबाज मौजूद है. हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ वह सीरीज में तो कुछ कमाल नहीं दिखा पाए थे. मगर उनकी कोशिश नए साल की शुरुआत शानदार तरीके से करने की होगी.

    https://www.amazon.in/dp/8194331528/ref=cm_sw_r_wa_apa_i_PEdeEbCQD5YS3?fbclid=IwAR2rYtS35LHEc8KFtDR0fu60GpdFLhFuBa0h4ainCLPbpRKGQmz7twFCSkA
    अभ्यास सत्र के दौरान बल्लेबाजी के लिए तैयार होते ऋषभ पंत


    ऋषभ पंत: पिछले कुछ समय से सभी की नजर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पर टिकी  हुई है. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होंने 33*, 18 और 0 रन बनाए थे. वहीं वनडे में 71, 39 और 0 रन बनाए. इस सीरीज में उनकी बल्लेबाजी से ‌कहीं ज्यादा उनकी विकेटकीपिंग की आलोचना हुई. जिस वजह से टी20 वर्ल्ड कप के लिए संजू सैमसन को विकल्‍प माना जा रहा है. ऐसे में पंत के पास खुद को साबित करने का यह सुनहरा मौका है.

    शिवम दुबे: अपने इंटरनेशनल करियर में अभी तक छह टी20 और वनडे क्रिकेट में मजबूत डेब्यू करने वाले ‌शिवम दुबे को नंबर पांच पर उतरने का मौका मिल सकता है. वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में दुबे ने 30 गेंदों पर 54 रन जड़कर कोहराम मचा दिया था. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी टी20 में कोहली इन्हें वापस से मौका देते हैं या नहीं.

    रवीन्द्र जडेजा: हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की गैरमौजूदगी में ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा पर काम बढ़ जाता हैं.  बल्ले से रन बनाने और गेंद से रन रोकने की काबिलियित टीम में उनकी दावेदारी मजबूत करती है. इनके अलावा उनकी फील्डिंग सबसे मजबूत पक्ष भी है.

    वॉशिंगटन सुंदर: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में जहां बाकी के भारतीय गेंदबाज लेंडी सिमंस और निकोलस पूरण के लंबे शॉट्स को नहीं रोक पा रहे थे, वहीं संदुर ने चार ओवर में सिर्फ 26 रन ‌दिए थे. पावरप्ले में सधी हुई गेंदबाजी करवाने की कला उन्हें ज्यादा फायदा पहुंचाती है.

    युजवेंद्र चहल: युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के बीच किसी एक को चुनना, टीम के लिए हमेशा ही मुश्किल होता है. मगर  पिछले 12 महीनों में चहल के आंकड़ाे ने उनकी दावेदारी मजबूत कर दी है.

    india vs sri lanka, virat kohli, rohit sharma, rishabh pant, sports news, cricket, sports news, भारत बनाम श्रीलंका, रोहित शर्मा, विराट कोहली, क्रिकेट, हार्दिक पंड्या, स्पोर्ट्स न्यूज
    स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करते जसप्रीत बुमराह


    जसप्रीत बुमराह: इस मैच पर सभी की नजर जसप्रीत बुमारह (Jaspreet Bumrah) पर होगी. चोट से उबर कर बुमराह तीन टी20 मैचों की सीरीज से वापसी  कर रहे हैं. पिछले साल अगस्त सितंबर से बाद से ही टीम के सबसे अहम तेज गेंदबाज चाेट के कारण बाहर चल रहे थे. हालांकि उन्होंने टीम के साथ अभ्यास किया था.

    नवदीप सैनी: इस मैच में दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार नहीं खेल रहे हैं. वहीं दूसरी ओर नवदीप सैनी पूरी तरह से फिट और स्वस्‍थ हैं. नवदीप के लिए यह सुनहरा मौका हाेगा.

    Ind vs SL पहले टी20 मैच की लाइव स्ट्रीमिंग यहां देखें

    खिलाड़ियों के साथ दौरे पर पत्नी साथ रहेगी या नहीं, अब कोहली नहीं करेंगे फैसला

     

    Tags: Cricket, Hardik Pandya, India Vs Sri lanka, Rohit sharma, Sports news, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर