• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs SL 1st T20 Highlights: भारत ने पहले टी20 में श्रीलंका को 38 रन से दी मात, सूर्य के बाद भुवी ने बिखेरी चमक

IND vs SL 1st T20 Highlights: भारत ने पहले टी20 में श्रीलंका को 38 रन से दी मात, सूर्य के बाद भुवी ने बिखेरी चमक

भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 22 रन देकर 4 विकेट झटके. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. (AFP)

भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 22 रन देकर 4 विकेट झटके. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. (AFP)

भारत ने कोलंबो में रविवार को खेले गए मुकाबले में 20 ओवर में 5 विकेट पर 164 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम की पारी 18.3 ओवर में 126 रन पर ही ढेर हो गई. शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम ने इस मुकाबले को जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. दूसरा टी20 27 जुलाई को खेला जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के शानदार अर्धशतक के बाद पेसर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की कमाल की गेंदबाजी की बदौलत सीरीज के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में श्रीलंका को 38 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी वाली टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली. कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में रविवार को खेले गए मुकाबले में भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 164 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम की पारी 18.3 ओवर में 126 रन पर ही सिमट गई.

    श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारत ने श्रीलंका को 165 रन का लक्ष्य दिया जिसका पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर (22 रन पर 4 विकेट) और दीपक चाहर (24 रन पर 2 विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने कुछ खास नहीं कर सकी. मेजबान टीम ने अपने अंतिम सात विकेट सिर्फ 36 रन पर गंवाए. मेजबान टीम की ओर से चरिथ असालांका ने सर्वाधिक 44 रन बनाए.

    इसे भी पढ़ें, दुबई में मुंबई-चेन्नई मैच से IPL-2021 के दूसरे चरण की शुरुआत, ऐसा है शेड्यूल

    स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए 19 रन देकर एक विकेट हासिल किया जबकि डेब्यू कर रहे वरुण चक्रवर्ती ने एक विकेट लिया. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और उनके भाई क्रुणाल पंड्या ने भी एक-एक विकेट चटकाया. दुष्मांता चमीरा (24 रन पर दो विकेट) और वानिंदु हसारंगा (28 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने भारत भी सूर्यकुमार (50) के अर्धशतक और कप्तान शिखर धवन (46) की उपयोगी पारियों के बावजूद पांच विकेट पर 164 रन ही बना सका था.

    सूर्यकुमार ने 34 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के जड़े. उन्होंने धवन के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी भी की. धवन ने संजू सैमसन (27) के साथ दूसरे विकेट के लिए 51 रन जोड़े. आर प्रेमदासा स्टेडियम में ही 27 जुलाई को दूसरा टी20 मुकाबला खेला जाएगा.

    श्रीलंका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. चाहर की गेंद पर मिनोद भानुका को हार्दिक ने जीवनदान दिया. यह सलामी बल्लेबाज हालांकि क्रुणाल की गेंद पर कवर में सूर्यकुमार को कैच दे बैठा. उन्होंने 10 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो ने चाहर पर दो चौके जड़े जबकि धनंजय डी सिल्वा ने भी क्रुणाल पर चौका मारा. श्रीलंका ने पावर प्ले में एक विकेट पर 44 रन बनाए.

    इसे भी पढ़ें, 14 रन पर टीम ने खोए 8 विकेट, फिर बल्लेबाज ने शतक लगाकर दिलाई धमाकेदार जीत

    शिखर धवन ने सातवें ओवर में गेंद चहल को थमाई और इस लेग स्पिनर ने कप्तान को निराश नहीं करते हुए दूसरी ही गेंद पर डिसिल्वा को बोल्ड कर दिया. उन्होंने नौ रन बनाए. भुवनेश्वर ने इसके बाद फर्नांडो (26) को डीप स्क्वायर लेग पर सैमसन के हाथों कैच कराया जिससे श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 50 रन हो गया. चरिथ असालांका ने हार्दिक पर पारी का पहला छक्का मारा और फिर वरूण चक्रवर्ती पर भी छक्का जड़ा. हार्दिक ने आशेन बंडारा (09) को बोल्ड करके भारत को चौथी सफलता दिलाई.

    असालांका ने 14वें ओवर में चक्रवर्ती पर अपना तीसरा छक्का जड़ा और फिर चौका भी मारा. इसी ओवर में टीम के रनों का शतक भी पूरा हुआ. श्रीलंका को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 58 रन की दरकार थी. असालांका ने चाहर की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर पृथ्वी को कैच थमा दिया. उन्होंने 26 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और इतने ही चौके मारे. चाहर ने इसी ओवर में वानिंदु हसारंगा (0) को भी बोल्ड किया.

    पारी के 17वें ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर शनाका ने छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में चमिका करुणारत्ने (03) विकेटों पर शॉट खेल गए. श्रीलंका को अंतिम ओवर में 43 रन की जरूरत थी. चक्रवर्ती के 18वें ओवर में सिर्फ तीन रन बने जबकि शनाका को इशान किशन से स्टंप कर दिया. शनाका ने 16 रन बनाए. भुवनेश्वर ने अगले ओवर में इसुरू उदाना (1) और चमीरा (1) को पैवेलियन भेजकर भारत को जीत दिलाई.

    इसे भी पढ़ें, आकाश चोपड़ा ने मनीष को वर्ल्ड कप टीम से किया बाहर, ईशान को भी मौका नहीं!

    इससे पहले भारतीय टीम एक समय 14 ओवर में दो विकेट पर 113 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी लेकिन उसके बल्लेबाज डेथ ओवरों में बड़े शॉट खेलने में नाकाम रहे और टीम अंतिम पांच ओवर में 43 रन ही बना सकी. श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और तेज गेंदबाज चमीरा ने पदार्पण कर रहे पृथ्वी को मैच की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर मिनोद के हाथों कैच करा दिया.

    suryakumar yadav
    सूर्यकुमार यादव ने 50 रन बनाए और अपनी पारी में 5 चौके, 2 छक्के जड़े. (AP)


    धवन और सैमसन ने इसके बाद पारी को संभाला. दोनों ने पावर प्ले में भारत का स्कोर एक विकेट पर 51 रन तक पहुंचाया. धवन ने चमिका करूणारत्ने पर पारी का पहला चौका जड़ा और फिर स्पिनर अकिला धनंजय पर भी दो चौके मारे. सैमसन ने भी छठे ओवर में अकिला के ओवर में चौके और छक्के से 16 रन बटोरे. लेग स्पिनर हसारंगा ने सैमसन को lbw करके श्रीलंका को दूसरी सफलता दिलाई. सैमसन ने 20 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का मारा.

    सूर्यकुमार एक बार फिर अच्छी लय में दिखे. उन्होंने हसारंगा पर दो चौके जड़ने के बाद उसुरू उदाना और करुणारत्ने की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए. धवन ने भी तेवर दिखाते हुए 12वें ओवर में अकिला पर छक्के और चौके के साथ टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. धवन हालांकि करुणारत्ने की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर आशेन बंडारा को कैच दे बैठे. उन्होंने 36 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का जड़ा.

    इसे भी पढ़ें, भारत को इंग्लैंड ने 2000वें टेस्ट में दी थी मात, द्रविड़ का शतक बेकार

    सूर्यकुमार ने हसारंगा पर छक्के के साथ 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर कैच दे बैठे. ईशान किशन (नाबाद 20) और हार्दिक पंड्या को बड़े शॉट खेलने में परेशानी हुई. हार्दिक तो बिलकुल भी लय में नहीं दिखे और 12 गेंद में 10 रन बनाने के बाद चमीरा की गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे. भारतीय बल्लेबाज अंतिम दो ओवर में कोई बाउंड्री नहीं लगा पाए. भारत ने इस मुकाबले में पृथ्वी और वरुण चक्रवर्ती जबकि श्रीलंका ने करुणारत्ने और चरिथ असालांका को पदार्पण का मौका दिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज