लाइव टीवी

INDvsSL 3rd Test: तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ, भारत ने 1-0 से सीरीज़ जीती

News18Hindi
Updated: December 6, 2017, 6:31 PM IST
INDvsSL 3rd Test: तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ, भारत ने 1-0 से सीरीज़ जीती
India vs Sri Lanka 3rd Test

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को दिल्ली टेस्ट में 243 और 50 रन की पारी खेलने के कारण मैन आॅफ द मैच चुना गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2017, 6:31 PM IST
  • Share this:
विराट रहे सीरीज़ के हीरो
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को दिल्ली टेस्ट में 243 और 50 रन की पारी खेलने के कारण मैन आॅफ द मैच चुना गया है. जबकि तीन मैचों की सीरीज़ में 152.50 के औसत से 610 रन बनाने के कारण उन्हीं को मैन आॅफ द सीरीज़ का अवार्ड दिया गया है.

श्रीलंका ने ​फिरोज़शाह कोटला में खेले गए तीसरे टेस्ट को ड्रॉ करा लिया है. मैच की चौथी पारी में 410 रन का लक्ष्य लेकर उतरी श्रीलंकाई टीम की इस सफलता में धनंजय डिसिल्वा ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 119 रन, रोशन सिल्वा ने नाबाद 74 और विकेटकीपर बल्लेबाज़ डिकवेला ने नाबाद 44 रन का सहयोग दिया.

हालांकि टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज़ को 1-0 के अंतर से अपने नाम ​कर लिया है जो कि लगातार उसकी 9वीं सीरीज़ जीत है. लेकिन कोलकाता के बाद दिल्ली में भी पारी को देर से घोषित करने के लिए कप्तान विराट कोहली आलोचना का केंद्र बिंदु बन सकते हैं.

वैसे आज श्रीलंका को पहली पारी में शतक लगाने वाले मैथ्यूज और चंडीमल के रूप में दो झटके लगे. मैथ्यूज को जडेजा ने अजिंक्य रहाणे के हाथों एक रन के निजी स्कोर पर कैच कराया तो एक बार फिर संकटमोचक बनने की फिराक में पिच पर लंगर डालकर खेलने की कोशिश कर रहे कप्तान चंडीमल को अश्विन ने अपना शिकार बनाया. चंडीमल को 36 रन पर अश्विन ने बोल्ड आउट किया.

डिसिल्वा ने ये रिकॉर्ड भी बनाया
भारत के खिलाफ कोटला टेस्ट में शतकीय पारी के साथ श्रीलंका के धनंजय डिसिल्वा ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह मेहमान बल्लेबाज़ के तौर पर भारत में टेस्ट मैच की चौथी पारी में शतक लगाने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे बल्लेबाज़ हैं. इससे पहले 1998 में मार्क टेलर ने नाबाद 102 रन और 2007 में यूनुस खान ने नाबाद 107 रन की पारी खेली थी.
Loading...

नो-बॉल पर मैथ्यूज आउट तो चंडीमल बचे
जिस बॉल पर मैथ्यूज आउट हुए वह नो बॉल थी. दरअसल, मैदानी अंपायर ने बॉल चेक नहीं की थी. हालांकि जब 25 रन के स्कोर पर चंडीमल को जडेजा ने आउट किया तब अंपायर ने बॉल को चेक करके नो-बॉल करार दिया था. इस तरह जडेजा इस पारी में अपना चौथा शिकार करने चूक गये. ​​हालांकि चंडीमल को 36 के स्कोर पर बोल्ड मारकर भारत को बड़ी राहत दिलाई थी.

भारत ने दिया श्रीलंका को 410 रन का लक्ष्य
भारत ने पांच विकेट पर 246 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित की. भारत के लिए इस पारी में शिखर धवन ने 67, विराट कोहली ने 50, चेतेश्वर पुजारा ने 49 और रोहित शर्मा ने नाबाद 50 रन का सहयोग दिया. भारत ने श्रीलंका को 410 रन बनाकर मैच जीतने का लक्ष्य दिया है.

पहली पारी में मैथ्यूज और चंडीमल फिर साबित हुए संकटमोचक
जब श्रीलंका ने अपनी  पहली पारी में 14 रन के भीतर अपने दो विकेट गंवा दिए थे तो लगा था कि दिल्ली टेस्ट में भारत को जीत आसानी से मिल सकती है. लेकिन एंजेलो मैथ्यूज और कप्तान दिनेश चंडीमल ने अपनी छवि के अनुरूप एक बार फिर संकटमोचक का रॉल अदा किया. दोंनो ने चौथे विकेट के लिए 181 रन की पार्टनरशिप करके ना सिर्फ भारत को बैक फुट पर धकेला बल्कि श्रीलंकाई समर्थकों को भरोसा दिलाया कि इस टीमें अभी भी दम बाकी है. मैथ्यूज और चंडीमल ने भारत के खिलाफ भारत में अपना पहला शतक जड़ा.

भारत ने दूसरी पारी 246 रन पर घोषित की
भारतीय टीम ने दूसरी पारी पांच विकेट पर 246 रन बनाकर घोषित की थी. इस पारी में भारत के लिए कप्तान विराट ने 50, पुजारा ने 49,​ शिखर धवन ने 67 और रोहित शर्मा ने नाबाद 50 रन का सहयोग दिया था. जबकि भारत ने अपनी पहली पारी सा​त विकेट पर 536 बनाकर घोषित की थी.उसमें कप्तान विराट कोहली ने 243 रन की मैराथन पारी खेली थी.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2017, 9:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...