IND vs SL: भारत vs श्रीलंका सीरीज का पूरा कार्यक्रम, टीम इंडिया के साथ कौन-कौन जाएगा

IND vs SL: श्रीलंका के लिए टीम 28 जून को रवाना होगी (AFP)

IND vs SL: टीम इंडिया (Team India) सोमवार (28 जून) को श्रीलंका के लिए (India Tour of Sri Lanka) रवाना होगी. छह मैचों की सीरीज का पहला मैच 13 जुलाई से शुरू हो रहा है. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) इस टीम के कप्तान हैं और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) हेड कोच.

  • Share this:
    नई दिल्ली. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के साथ भारतीय क्रिकेट टीम जुलाई में श्रीलंका (India Tour of Sri Lanka 2021) का दौरा करेगी. इस दौरे पर टीम इंडिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज और तीन मैचों की टी20 सीरीज (IND vs SL) खेलनी है. इस दौरे का पूरा कार्यक्रम रिलीज हो चुका है. बीसीसीआई (BCCI) भारतीय क्रिकेट टीम के साथ दो चयनकर्ताओं अभय कुरुविला और देबाशीष मोहंती को श्रीलंका भेजने की तैयारी भी कर रही है. बीसीसीआई ने दिसंबर में चेतन शर्मा, अभय कुरुविला और देबाशीष मोहंती को राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में नामित किया था.

    क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, ''अभय कुरुविला और देबाशीष मोहंती पहले से ही मुंबई में हैं और ये दोनों श्रीलंका दौरे पर जाने वाले सदस्यों के साथ क्वारंटीन में हैं.'' शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को इस टीम का कप्तान बनाया गया है. वहीं, भुवनेश्वर कुमार (Bhuwneshwar Kumar) उप कप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे. सभी मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले हैं. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) 18 सदस्यीय सहयोगी स्टाफ के साथ मुख्य कोच के रूप में 25 सदस्यीय टीम के साथ यात्रा करेंगे. पूर्व अंतरराष्ट्रीय पैनल अंपायर इंदौर के सुधीर असनानी प्रबंधक के रूप में टीम के साथ होंगे. टीम इंडिया सोमवार (28 जून) को श्रीलंका के लिए रवाना होगी. छह मैचों की सीरीज का पहला मैच 13 जुलाई से शुरू हो रहा है.
    Ind vs Eng: दिशा पाटनी का दीवाना है भारतीय युवा गेंदबाज, इंग्‍लैंड में मनाना चाहता है छुट्टियां

    बीसीसीआई ने किसी भी चयनकर्ता को यूके नहीं भेजा है, जहां भारतीय टीम ने अभी-अभी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final) खेला है. भारत से यूके की यात्रा पर प्रतिबंधों को देखते हुए इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि चयन समिति का कोई सदस्य चार अगस्त से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड में होगा. हालांकि, एक द्विपक्षीय सीरीज से अधिक यह दौरा नए लोगों को चमकने का मौका देने के अलावा बेंच स्ट्रेंथ के परीक्षण के रूप में काम करेगा. इसके साथ ही संजू सैमसन, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक और कुणाल पंड्या के अलावा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के लिए यह दौरा आईपीएल 2021 के दूसरे फेज से पहले भारत के लिए चमकने का उनका आखिरी मौका होगा.

    श्रीलंका दौरे पर जाने वाला स्टाफ: राहुल द्रविड़ (मुख्य कोच); सुधीर आसनानी (प्रबंधक), पारस म्हाम्ब्रे (गेंदबाजी कोच), टी दिलीप (फील्डिंग कोच); आशीष कौशिक (फिजियो), नारायण पंडित (फिजियो), आनंद दाते (ट्रेनर), एआई हर्ष (ट्रेनर), अशोक साध (प्रशिक्षण सहायक - थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट), सौरव अंबडकर (थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट), नंदन मांझी (मालिशिया), मंगेश गायकवाड़ ( मालिशिया), एल वरुण (विश्लेषक), आनंद सुब्रमण्यम (मीडिया मैनेजर), अमेया तिलक (कंटेंट प्रोड्यूसर), अभिजीत साल्वी (टीम डॉक्टर), रवींद्र धौलपुरे (भ्रष्टाचार विरोधी और सुरक्षा अधिकारी) और सुमीत मल्लापुरकर (लॉजिस्टिक्स मैनेजर).

    श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम: शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, रुतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नितीश राणा, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के गौतम, कुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया.
    WTC Final: मांजरेकर ने फिर साधा रवींद्र जडेजा पर निशाना, बोले-बतौर बल्लेबाज चुनना पड़ गया भारी

    नेट गेंदबाज: ईशान पोरेल, संदीप वारियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर, सिमरजीत सिंह

    श्रीलंका दौरे के लिए कुछ ऐसा है बीसीसीआई का प्लान:
    भारत में 28 जून तक क्वारंटाइन (प्रत्येक में 7 दिन हार्ड और सॉफ्ट क्वारंटाइन)
    28 जून को श्रीलंका के लिए उड़ान भरेगी टीम इंडिया
    1 जुलाई तक सख्त क्वारंटाइन
    1 जुलाई के बाद अभ्यास की अनुमति
    श्रीलंका में क्वारंटाइन 5 जुलाई को खत्म हो रहा है
    सीरीज का पहला वनडे 13 जुलाई से शुरू
    पहले वनडे से पहले इंट्रा-स्क्वाड अभ्यास मैच

    भारत और श्रीलंका के दौरे का फुल शेड्यूल

    भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज
    पहला वनडे- 13 जुलाई- कोलंबो- 2:30 PM भारतीय समयानुसार
    दूसरा वनडे- 16 जुलाई- कोलंबो- 2:30 PM भारतीय समयानुसार
    तीसरा वनडे- 18 जुलाई- कोलंबो- 2:30 PM भारतीय समयानुसार

    भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज
    पहला टी20- 21 जुलाई- कोलंबो- 7:00 PM भारतीय समयानुसार
    दूसरा टी20- 23 जुलाई- कोलंबो- 7:00 PM भारतीय समयानुसार
    तीसरा टी20- 25 जुलाई- कोलंबो- 7:00 PM भारतीय समयानुसार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.