Home /News /sports /

india vs sri lanka pink ball test india beat sri lanka in pink ball test know 5 heroes of victory

IND vs SL: भारत की बड़ी जीत में चमके बुमराह-अय्यर, 5 खिलाड़ी रहे जीत के हीरो

India vs Sri lanka pink ball test: भारत ने 238 रन से बेंगलुरू टेस्ट जीता. जसप्रीत बुमराह ने मैच में कुल 8 विकेट लिए. जानिए कौन हैं भारत की जीत के 5 हीरो. (AP)

India vs Sri lanka pink ball test: भारत ने 238 रन से बेंगलुरू टेस्ट जीता. जसप्रीत बुमराह ने मैच में कुल 8 विकेट लिए. जानिए कौन हैं भारत की जीत के 5 हीरो. (AP)

India vs Sri lanka pink ball test: भारत ने बेंगलुरू में श्रीलंका को हराते हुए दो टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया. इससे पहले भारत ने टी20 सीरीज में भी श्रीलंका को एक भी मैच नहीं जीतने दिया था. बेंगलुरू में खेले गए पिंक बॉल टेस्ट में भारत की जीत में दो खिलाड़ियों श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की अहम भूमिका रही. इन दोनों के अलावा भी तीन ऐसे खिलाड़ी रहे, जो जीत के शिल्पकार रहे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत ने टी20 सीरीज के बाद श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में भी क्लीन स्वीप (India vs Sri lanka pink ball test) किया. दोनों देशों के बीच बेंगलुरू में खेला गया टेस्ट टीम इंडिया तीसरे दिन ही जीत गई. भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए 447 रन का टारगेट दिया था. लेकिन श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में 208 रन पर ही सिमट गई. भारत की जीत में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की अहम भूमिका रही. दोनों खिलाड़ियों ने जीत की नींव रखी. श्रेयस ने टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ा, तो वहीं बुमराह ने घर में पहली बार टेस्ट की एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया. इन दोनों के अलावा भी तीन ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्होंने जीत के लिए पूरा जोर लगाया.

श्रेयस अय्यर का दमदार प्रदर्शन
श्रेयस अय्यर बेंगलुरू टेस्ट में भारत की जीत के सबसे बड़े हीरो हैं. उन्होंने इस पिंक बॉल टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाया. खासकर पहली पारी में मुश्किल विकेट पर उनके 92 रन ने ही मैच में टीम इंडिया की वापसी कराई. पहली पारी में भारतीय टीम एक वक्त मुश्किल में दिख रही थी. 100 रन के भीतर 4 विकेट गिर चुके थे. लेकिन श्रेयस अय्यर ने 98 गेंद मे 92 रन की पारी खेल टीम को 252 रन के स्कोर तक पहुंचाया. दूसरी पारी में भी उन्होंने इसी अंदाज में बल्लेबाजी की और शानदार 67 रन ठोके. उन्हीं की बदौलत भारत श्रीलंका को 447 रन का लक्ष्य दे पाया. वो दोनों पारियों में भारत के टॉप स्कोरर रहे.

जसप्रीत बुमराह का ‘पंजा’
बुमराह बेंगलुरू टेस्ट में भारत की जीत के दूसरे शिल्पकार रहे. उन्होंने पहली पारी में श्रीलंका की बल्लेबाजी कमर तोड़ दी. स्पिन गेंदबाजों की मदद विकेट पर बुमराह ने महज 10 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट लिए. यह पहला मौका रहा, जब उन्होंने पिंक-बॉल टेस्ट में 5 विकेट हासिल किए. बुमराह की बदौलत ही भारत श्रीलंका को पहली पारी में 109 रन पर समेट पाया और उसे श्रीलंका पर पहली पारी के आधार पर 143 रन की बढ़त मिली और यह चिन्नास्वामी स्टेडियम के टर्निंग ट्रैक पर निर्णायक साबित हुई. बुमराह ने दूसरी पारी में भी असरदार गेंदबाजी की. उन्होंने शतक जड़ चुके श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को बोल्ड किया. इसके अलावा 2 और बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. मैच में बुमराह ने कुल 8 विकेट लिए.

ऋषभ पंत की आतिशी बल्लेबाजी
ऋषभ पंत के लिए विकेट कैसा भी हो, उन्हें फर्क नहीं पड़ता. वो अपने अंदाज में ही खेलते हैं. बेंगलुरू टेस्ट में उन्होंने इसे साबित भी किया. पहली पारी में जब श्रीलंकाई स्पिनर्स के आगे भारत के दिग्गज बल्लेबाज एक-एक कर पवेलियन लौटते गए तो लग रहा था भारतीय पारी सस्ते में सिमट जाएगी. लेकिन पंत ने सिर्फ 26 गेंद में 39 रन ठोककर भारत की मैच में वापसी करा दी. उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ 31 गेंद में 40 रन जोड़े. दूसरी पारी में, पंत इससे एक कदम आगे निकल गए और उन्होंने महज 28 गेंद में फिफ्टी जड़ दी और भारत की तऱफ से टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. उनकी तूफानी पारी ने श्रीलंका के खिलाफ बड़ा स्कोर खड़ा करने में टीम इंडिया की काफी मदद की.

आर अश्विन की असरदार गेंदबाजी
आर अश्विन ने भी भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने पहली पारी में 13 रन बनाने के साथ 2 विकेट लिए. वहीं, दूसरी पारी में भी उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की. अश्विन ने दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ चुके कुसाल मेंडिस का अहम विकेट लिया और टीम की जीत की राह खोली. भारतीय गेंदबाज ने दूसरी पारी में 4 विकेट लिए.

हनुमा विहारी टीम के संकटमोचक बने

हनुमा विहारी बेंगलुरू टेस्ट की दोनों पारियों में भले ही अर्धशतक नहीं जड़ पाए. लेकिन मुश्किल विकेट पर उन्होंने पहली पारी में 31 और दूसरी में 35 रन बनाए. दोनों ही मौकों पर विहारी ने अहम पार्टनरशिप की. पहली पारी में उन्होंने रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के जल्दी आउट होने के बाद विराट के साथ तीसरे विकेट के लिए 47 रन जोड़े. वहीं, दूसरी पारी में रोहित शर्मा के साथ 56 रन की पार्टनरशिप की, जो टीम की जीत में निर्णायक साबित हुई.

Tags: India vs Srilanka, Jasprit Bumrah, Pink Ball Test, R ashwin, Rishabh Pant, Shreyas iyer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर