Home /News /sports /

india vs sri lanka pink ball test jasprit bumrah discloses how indian cricket team is preparing for day night test

IND vs SL: पिंक बॉल टेस्‍ट के लिए कैसे तैयारी कर रही है टीम इंडिया, जसप्रीत बुमराह ने किया खुलासा

India vs Sri Lanka Series: जसप्रीत बुमराह ने खुलासा किया है कि टीम इंडिया कैसे पिंक बॉल टेस्ट की तैयारी कर रही है.  (Jasprit Bumrah Instagram)

India vs Sri Lanka Series: जसप्रीत बुमराह ने खुलासा किया है कि टीम इंडिया कैसे पिंक बॉल टेस्ट की तैयारी कर रही है. (Jasprit Bumrah Instagram)

India vs Sri Lanka 2nd Test: भारत और श्रीलंका के बीच शनिवार से बेंगलुरू में पिंक बॉल टेस्ट खेला जाएगा. भारत का यह चौथा डे-नाइट टेस्ट होगा. टीम इंडिया के पास पिंक-बॉल से खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं हैं. खुद टीम के उप-कप्तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात को माना. ऐसे में टीम इंडिया (Team India) प्रैक्टिस सेशन में पिंक-बॉल टेस्ट के लिहाज से खास तैयारी कर रही है. खासतौर पर गेंदबाजी और फील्डिंग पर जोर है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा और आखिरी टेस्ट (India vs Sri Lanka 2nd Test) शनिवार से बेंगलुरु में खेला जाएगा. पिंक बॉल (Pink ball test) से होने वाले इस टेस्ट को लेकर भारतीय उप-कप्तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit bumrah) की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई. इसमें उन्होंने टीम कॉम्बिनेशन, पिंक बॉल की चुनौती के अलावा कई और मुद्दों पर बात की. भारत ने अब तक बहुत ज्यादा पिंक बॉल या डे-नाइट टेस्ट नहीं खेले हैं. ऐसे में पिंक-बॉल से तालमेल बैठाना किसी चुनौती से कम नहीं है. खुद बुमराह ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही.

जसप्रीत बुमराह (jasprit bumrah) ने कहा, “हमने पिंक-बॉल से ज्यादा टेस्ट नहीं खेले हैं. इसलिए हम अब तक इसके अभ्यस्त नहीं हुए हैं. हमें पिंक-बॉल टेस्ट की तैयारियों के लिहाज से अपने खेल में कुछ बदलाव करने होंगे. फ्लड लाइट्स में फील्डिंग, गेंदबाजी चुनौतीपूर्ण होता है. हम ट्रेनिंग के दौरान इन्हीं सब बातों पर ध्यान दे रहे हैं. हमें पिंक बॉल से बहुत ज्यादा गेंदबाजी करने या कैच पकड़ने की आदत नहीं है. डे-नाइट मुकाबला होने के कारण हमें रोशनी से भी तालमेल बैठाना होगा. हमारे लिए यह बिल्कुल नया है. ऐसे में हम हर टेस्ट के साथ खुद को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं.”

पिंक-बॉल से फील्डिंग और गेंदबाजी चुनौतीपूर्ण: बुमराह
बुमराह ने आगे कहा, “मोहाली टेस्ट के बाद हमारे पास एक वैकल्पिक प्रैक्टिस सेशन था. इसमें हमने पिंक-बॉल से प्रैक्टिस की. खासतौर पर फ्लड लाइट्स ऑन होने के बाद कैसे गेंद पर नजर रखनी है और किस तरह गेंदबाजी करनी है. इस पर हमारा पूरा फोकस रहा. पेशेवर खिलाड़ी के रूप में यह हमारे काम का हिस्सा है और हम इसके लिए तैयार हैं.”

किस्सा-ए-क्रिकेट: जब 1008 रन बनाकर भी 354 रन से हार गई टीम, मैच में लगे 19 ‘शतक’

IPL 2022: दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने करोड़ों खर्च करके खरीदा, अब शुरुआती मुकाबले नहीं खेलेगा धाकड़ बल्‍लेबाज, जानिए वजह

पिंक बॉल टेस्ट के लिए खास तैयारी से जुड़े सवाल पर बुमराह ने कहा, “पिंक-बॉल अलग दिखती है. यह गेंद मैदान पर आपके पास जिस रफ्तार से आती है और जितनी स्विंग या स्पिन होती है. वो भी दूसरी गेंदों से बिल्कुल अलग है. वहीं, डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग भी अलग है. ऐसे में पहले सेशन में हो सकता है कि गेंद बहुत ज्यादा मूव ना करे. लेकिन लाइट जलते ही गेंद ज्यादा स्विंग हो सकती है. हमने अब तक अलग-अलग सतह पर पिंक-बॉल टेस्ट खेला है. इसलिए तैयारी के कोई तय मानक नहीं हो सकते हैं.”

Tags: Cricket news, India Vs Sri lanka, Jasprit Bumrah, Pink Ball Test

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर