• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs SL: सूर्यकुमार यादव ने डेब्यू वनडे सीरीज में बनाया खास रिकॉर्ड, सिर्फ चार भारतीयों ने किया है ऐसा

IND vs SL: सूर्यकुमार यादव ने डेब्यू वनडे सीरीज में बनाया खास रिकॉर्ड, सिर्फ चार भारतीयों ने किया है ऐसा

IND VS SL, 3rd ODI: सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के तीन मैच में 62 की औसत से 124 रन बनाए. (AFP)

IND VS SL, 3rd ODI: सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के तीन मैच में 62 की औसत से 124 रन बनाए. (AFP)

IND vs SL: सूर्यकुमार यादव(Suryakumar Yadav) ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी डेब्यू वनडे सीरीज में खास रिकॉर्ड बनाया. वो डेब्यू वनडे सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए. उनसे पहले चार भारतीयों ने यह उपलब्धि हासिल की है. पिछली बार 2016 में केएल राहुल(KL Rahul) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में ऐसा किया था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. नए कोच और नए कप्तान की अगुवाई में टीम इंडिया(Team India) ने श्रीलंका को 2-1 से हराकर वनडे सीरीज जीत ली. भारत के पास क्लीन स्वीप का मौका था. लेकिन तीसरे और आखिरी वनडे में श्रीलंका ने उसे तीन विकेट से हरा दिया. हालांकि, फिर भी भारतीय टीम के लिए यह जीत खास है. क्योंकि इस सीरीज में भारत के लिए सात खिलाड़ियों ने वनडे डेब्यू किया और इसमें से ज्यादातर खिलाड़ियों ने किसी न किसी मौके पर टीम की जीत में अपना योगदान किया. इसमें सूर्यकुमार यादव(Suryakumar Yadav) की भूमिका सबसे खास रही. यही वजह है कि उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया.

    सूर्यकुमार यादव ने कप्तान शिखर धवन(128) के बाद सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने सीरीज के तीन मैच में 62 की औसत से 124 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट भी 122 से ज्यादा का रहा. सूर्यकुमार ने सीरीज में एक अर्धशतक भी जड़ा. उन्होंने इस सीरीज में एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. वो डेब्यू वनडे सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने जाने वाले भारत के पांचवें खिलाड़ी बने. उनसे पहले केएल राहुल(KL Rahul) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2016 में यह उपलब्धि हासिल की थी.

    ब्रिजेश पटेल(Brijesh Patel) डेब्यू वनडे सीरीज में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय थे. उन्होंने 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में यह सफलता हासिल की थी. उनके बाद रमन लंबा(Raman Lamba) 1986 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा करने में कामयाब हुए और फिर विजय भारद्वाज(Vijay Bharadwaj) ने 1999 के एलजी कप में यह सम्मान हासिल किया था.

    सूर्यकुमार यादव इंग्लैंड जाएंगे
    श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन के चलते ही सूर्युकमार यादव इंग्लैंड जाएंगे. वह इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से पहले चोटिल खिलाड़ियों के रिप्‍लेसमेंट के रूप में विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम का हिस्‍सा बन सकते हैं. इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के अनुसार भारतीय टीम मैनेजमेंट ने शुभमन गिल, ऑल राउंडर वाशिंगटन सुंदर और तेज गेंदबाज आवेश खान के रिप्‍लेसमेंट के रूप में दो ओपनर और एक ऑफ स्पिनर मांगा है.

    Ind vs Eng: पृथ्‍वी शॉ, सूर्यकुमार यादव जाएंगे इंग्‍लैंड, टेस्‍ट सीरीज से पहले विराट कोहली की टीम का बनेंगे हिस्‍सा!

    IND VS SL: सूर्यकुमार यादव वनडे डेब्यू के बावजूद हैं निराश, सामने आया 'दर्द'

    सूर्यकुमार ने लिस्ट-ए क्रिकेट में 2903 रन बनाए हैं
    सूर्यकुमार यादव ने इसी साल मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में भी डेब्यू किया था. उन्होंने अपनी पहली पारी में अर्धशतक ठोका था. वो घेरलू क्रिकेट और आईपीएल में बीते कुछ सालों से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. उनका लिस्ट ए रिकॉर्ड कमाल का है. उन्होंने 101 मैचों में 38.19 की औसत से 2903 रन बनाए हैं. इसमें उन्होंने 3 शतक और 18 अर्धशतक जमाए हैं. सूर्यकुमार का स्ट्राइक रेट भी 100 से ऊपर है. बता दें सूर्यकुमार यादव ने टी20 इंटरनेशनल में खेली 3 पारियों में एक अर्धशतक की मदद से 89 रन बनाए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज