Home /News /sports /

india vs sri lanka women 1st odi match at pallekele report deepti sharma harmanpreet kaur inoka ranaweera shines

IND W vs SL W: हरमनप्रीत की कप्तानी में भारतीय वनडे टीम का जीत से आगाज, श्रीलंका को 4 विकेट से दी मात

भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में 4 विकेट से जीत दर्ज की. (AFP)

भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में 4 विकेट से जीत दर्ज की. (AFP)

IND W vs SL W 1st ODI: पालेकल में सीरीज के पहले वनडे में श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. मेजबान टीम हालांकि 48.2 ओवर में 171 के कुल स्कोर पर ऑलआउट हो गई. इसके बाद भारतीय महिला टीम ने 4 विकेट से जीत दर्ज कर 3 मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

अधिक पढ़ें ...

पालेकल. भारतीय महिला वनडे टीम ने हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में जीत से आगाज किया. शुक्रवार को खेले गए सीरीज के पहले वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में श्रीलंका को 4 विकेट से मात दी. श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. मेजबान टीम हालांकि 48.2 ओवर में 171 के कुल स्कोर पर ऑलआउट हो गई. इसके बाद भारतीय महिला टीम ने 6 विकेट पर 176 रन बनाकर मुकाबला 38 ओवर में जीत लिया. इसी के साथ मेहमान टीम ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त भी बना ली. भारत ने इससे पहले श्रीलंका को टी20 सीरीज में 2-1 से हराया था.

भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बनाए. उन्होंने 63 गेंदों पर 44 रन की अपनी संयमित पारी में 3 चौके लगाए. ओपनर शेफाली वर्मा ने 35 जबकि हरलीन देओल ने 34 रन का योगदान दिया. प्लेयर ऑफ द मैच दीप्ति शर्मा 41 गेंदों पर 22 और पूजा वस्त्राकर 19 गेंदों पर 21 रन बनाकर नाबाद लौटीं. पूजा ने रणसिंघे के पारी के 38वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ा और फिर अंतिम गेंद पर भी सिक्स लगाते हुए टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी. श्रीलंका के लिए इनोका रणवीरा ने 39 रन देकर 4 विकेट लिए जबकि ओशादी रणसिंघे ने 2 विकेट झटके

इसे भी देखें, घरेलू मैदान पर भारत के खिलाफ जेम्स एंडरसन ने पूरा किया विकेटों का शतक

172 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय महिला टीम को शुरुआती झटका दूसरे ही ओवर में लगा, जब स्मृति मंधाना (4) को ओशादी रणसिंघे ने बोल्ड किया. यास्तिका भाटिया (1) भी कुछ खास नहीं कर सकी और रणसिंघे का ही शिकार बनीं. फिर कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 44 रन जोड़े.

शेफाली वर्मा को 35 के निजी स्कोर पर इनोका रणवीरा की गेंद पर अनुष्का ने स्टंप आउट किया. उन्होंने 40 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका और 2 छक्के जड़े. हरमनप्रीत और हरलीन देओल ने फिर पारी को आगे बढ़ाया और टीम का स्कोर 120 के पार पहुंचा दिया. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की. ऐसा लग रहा था कि यह जोड़ी जीत दिलाकर ही लौटेगी लेकिन इनोका रणवीरा ने इस साझेदारी को पारी के 26वें ओवर में तोड़ दिया.

हरमनप्रीत अर्धशतक से चूक गईं और 44 रन बनाकर पवेलियन लौटीं. उन्होंने 63 गेंदों पर 3 चौके लगाए. हरलीन को भी रणवीरा ने lbw आउट किया जिससे भारतीय महिला टीम का स्कोर 27.3 ओवर में 5 विकेट पर 130 रन हो गया. उन्होंने 40 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 34 रन का योगदान दिया.

इससे पहले तेज गेंदबाज रेणुका सिंह और स्पिनर दीप्ति शर्मा की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने श्रीलंकाई महिला टीम को 48.2 ओवर में 171 रन पर ऑलआउट कर दिया. दीप्ति और रेणुका ने 3-3 विकेट झटके जबकि पूजा वस्त्राकर ने 2 और कप्तान हरमनप्रीत कौर तथा अनुभवी स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने 1-1 विकेट चटकाए.

इसे भी देखें, बुमराह को मां से मिलती हैं टिप्स और ट्रिक्स, वाइफ संजना ने बताई पूरी बात- Video

श्रीलंका के लिए नीलाक्षी डी सिल्वा ने सबसे ज्यादा 43 जबकि हसिनी परेरा ने 37 रन बनाए. टॉस गंवाने के बाद फील्डिंग का न्योता मिलने के बाद रेणुका ने तीसरे ओवर में ही विरोधी टीम की कप्तान चामरी अटापट्टू (2) को सस्ते में पवेलियन की राह दिखा दी. दीप्ति ने इसके बाद हंसिमा करुणारत्ने को खाता खोले बगैर चलता किया.

ओपनर हसिनी और हर्षिता मडावी (28) ने तीसरे विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी कर टीम की वापसी करने की कोशिश की. दीप्ति ने 54 गेंदों की पारी में 5 चौके लगाने वाली हसिनी को आउट किया जिसके बाद हरमनप्रीत ने कविशा दिलहारी को खाता खोलने का मौका नहीं दिया. पारी के 19वें ओवर में 65 रन पर आधी टीम के पवेलियन लौटने के बाद श्रीलंका की टीम मुश्किल में थी लेकिन नीलाक्षी ने एक छोर संभालते हुए स्कोर को 140 के पार पहुंचाया.

नीलाक्षी को विकेटकीपर अनुष्का संजीवनी (18) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने छठे विकेट के लिए 47 जोड़े. टीम की पुछल्ले बल्लेबाजों ने इसके बाद संघर्ष कर स्कोर को 170 रन के पार पहुंचाया. दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा वनडे मैच 4 जुलाई को इसी मैदान पर खेला जाएगा. (भाषा से इनपुट)

Tags: Deepti Sharma, Harmanpreet kaur, IND vs SL, India Vs Sri lanka, Sri lanka, Women cricket

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर