IND vs WI: तीन गेंद पर तीन विकेट, जानिए बुमराह ने कैसे बुना है‌ट्रिक का जाल

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 10:55 AM IST
IND vs WI: तीन गेंद पर तीन विकेट, जानिए बुमराह ने कैसे बुना है‌ट्रिक का जाल
जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ (Ind Vs WI) नौवें ओवर में डेरेन ब्रावो, शमारा ब्रूक्स और रोस्टन चेज को लगातर तीन गेंदों पर अपना शिकार बनाकर इतिहास रच दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2019, 10:55 AM IST
  • Share this:
करीब 19 साल पहले हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने थे. उसके बाद इरफान पठान (Irfan Pathan) ने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में हैट्रिक ली और अब इस लिस्ट में यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का भी नाम शामिल हो गया है. बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जमैका में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन हैट्रिक सहित 16 रन देकर छह विकेट लिए. कैरेबियाई टीम के शुरुआती पांच विकेट बुमराह के नाम ही रहे.

बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 6.4 ओवर में जॉन कैंपबेल के रूप के वेस्टइंडीज को पहला झटका दिया और इसके नौ गेंद बाद ही बुमराह ने कैरेबियाई टीम के मन में खुद का खौफ बैठाना शुरू दिया. अगली तीन गेंदों पर उन्होंने तीन शीर्ष बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया.

यहां जानिए कैसे बुमराह ने तीनों बल्लेबाजों को जाल में फंसाया
8.2 ओवर:
बुमराह (Jasprit Bumrah) के ओवर की दूसरी गेंद डैरेन ब्रावो (Darren Bravo) को समझ नहीं आई. बुमराह ने मिडिल स्टंप से दूर स्विंग कराते हुए गेंद डाली. यहां ब्रावो के पास कोई मौका नहीं था, लेकिन यहां उन्होंने गेंद को हिट किया और गेंद दूसरी स्लिप पर खड़े केएल राहुल (KL Rahul) के हा‌थों में गेंद चली गई. राहुल ने काफी नीचे गेंद लपकी. ब्रावो सिर्फ चार रन ही बना सके थे.

रोस्टन चेज का विकेट लेने के बाद जसप्रीत बुमराह को हैट्रिक की बधाई देते टीम इंडिया के खिलाड़ी


8.3 ओवर: अगली गेंद पर शमारा ब्रूक्स (Shamarh Brooks) बुमराह (Jasprit Bumrah) के शिकार बने. बुमराह की अंदर आती गेंद के जाल में ब्रुक्स फंस गए और यहां एलबीडब्‍ल्यू हो गए. गेंद ब्रुक्स के पिछले पैड पर लगने से पहले आगे के पैड पर लगी. गेंद उनके लेग स्‍टंप को हिट कर रही थी, लेकिन यहां ब्रुक्स ने रिव्यू लिया, जो गलत साबित हुआ.

8.4 ओवर: हर किसी की नजर इस गेंद पर थी. यह बुमराह (Jasprit Bumrah) की हैट्रिक बॉल थी. बुमराह की गेंद पर रोस्टन चेज (Roston Chase) के खिलाफ एलबीडब्‍ल्यू के लिए अपील की गई, जिसे अंपायर ने नकार दिया. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने रिव्यू लेने का फैसला किया. यह पूरी इनस्विंगर थी, जो मिडिल स्टंप के सामने चेज के पैर की उंगली से ऊपर थी.वह फ्लिक करना चाहते थे. हालांकि बुमराह को भी इस विकेट पर विश्वास नहीं था, सिर्फ कोहली ही अकेले ऐसे थे, जिनको विश्वास था. जो सही साबित हुआ. गेंद लेग स्टंप को हिट कर रही थी. इसी के साथ बुमराह ने हैट्रिक पूरी कर ली.
Loading...

हरभजन सिंह: टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय
क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में  हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) हैं, जिन्होंने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईडन गार्डन (Eden Gardens) में हैट्रिक ली थी. सीरीज के दूसरे टेस्ट की पहली पारी में हरभजन सिंह ने 123 रन देकर कुल सात विकेट लिए थे.

हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 में हैट्रिक ली थी


इसी पारी के 72वें ओवर में उन्होंने रिकी पोंटिंग, एड्म गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न  को एक के बाद एक आउट कर हैट्रिक ली. पोटिंग और गिलक्रिस्ट को हरभजन ने एलबीडब्यू ‌आउट किया ‌था, जबकि वॉर्न को सदगोपन रमेश के हाथों कैच आउट करवाया था.

इरफान पठान: पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय
2006 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट में पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर इरफान पठान ((Irfan Pathan)) पूरी दुनिया में छा गए थे. पठान (Irfan Pathan) पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं. वहीं टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले हरभजन सिंह के बाद दूसरे भारतीय गेंदबाज बने थे. पठान ने पहले ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर यह कीर्तिमान स्‍थापित किया था. उन्होंने सलमान बट्ट, युनूस खान और फिर मोहम्मद युसूफ को अपना शिकार बनाया था. पाकिस्तान ने पहले ही ओवर में शून्य पर तीन विकेट गंवा ‌दिए ‌थे.

टेस्ट क्रिकेट में पिछली हैट्रिक 2017 में इंग्लैंड के मोइन अली (Moeen Ali) ने ली थी. उन्होंने द ओवल में साउथ अफ्रीका के तीन बल्लेबाज डीन एल्गर, कगिसो रबाड़ा और मोर्ने मॉर्केल को अपना शिकार बनाया था.

ये भी पढ़ें- बुमराह ने 35 गेंदों में रचा इतिहास, बने पहले भारतीय

इतिहास रचने से पहले बुमराह ने किया ऐसा शर्मनाक प्रदर्शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 10:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...