लाइव टीवी

IND vs WI: क्‍या कोहली-धोनी के बिना अपने 'लकी' मैदान में टीम इंडिया को जिता पाएंगे रोहित शर्मा?

News18Hindi
Updated: November 4, 2018, 10:47 AM IST
IND vs WI: क्‍या कोहली-धोनी के बिना अपने 'लकी' मैदान में टीम इंडिया को जिता पाएंगे रोहित शर्मा?
भारत बनाम वेस्‍टइंडीज

रोहित शर्मा के लिये अपने लकी मैदान पर कैरेबियाई टीम को हराना आसान चुनौती नहीं होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2018, 10:47 AM IST
  • Share this:
भारतीय टीम पहली बार महेंद्र सिंह धोनी के बिना रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 क्रिकेट मैच में उतरेगी. हालांकि कप्तान विराट कोहली ने इसे ‘धोनी युग की समाप्ति’ मानने से इनकार किया है.

दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान धोनी को भारतीय टी20 टीम से बाहर किये जाने के करीब एक सप्ताह बाद कोहली ने कहा था कि वह भारत की रणनीति का अभिन्न अंग हैं. मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने भी कहा कि धोनी के लिये टी20 के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं.

कोहली को तीन मैचों के लिये आराम दिया गया है. रोहित शर्मा उनकी गैरमौजूदगी में टी20 टीम की अगुवाई करेंगे.

जेसन होल्डर की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम को टेस्ट सीरीज में छह दिन के भीतर ही 0-2 से पराजय झेलनी पड़ी. जबकि उसके बाद भारत ने पांच वनडे मैचों की सीरीज 3-1 से जीत ली. कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई वाली कैरेबियाई टी20 टीम को हराना हालांकि भारत के लिये आसान नहीं होगा. मेहमान टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से उतरेगी.

आपको बता दें कि ब्रेथवेट ने इसी मैदान पर बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाकर 2016 में वेस्टइंडीज को दूसरा टी20 विश्व कप दिलाया था.

टेस्ट और वनडे सीरीज अपने नियमित सितारों के बिना खेलने वाली वेस्टइंडीज टीम में डेरेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल की वापसी हुई है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2009 से 2017 तक हुए आठ टी20 मैचों में से पांच वेस्टइंडीज ने जीते हैं.

पिछले चार मैचों में भारतीय टीम ब्रेथवेट एंड कंपनी को हरा नहीं सकी है.वेस्टइंडीज ने ही 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में मुंबई में भारत को हराया था. भारत ने आखिरी बार इस फॉर्मेट में वेस्टइंडीज को 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में मात दी थी.
रोहित के लिये अपने लकी मैदान पर कैरेबियाई टीम को हराना आसान चुनौती नहीं होगी. उन्‍होंने 2014 में ईडन गार्डंस पर ही वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड 264 रन बनाये थे. इसके अलावा यहां 2013 और 2015 में आईपीएल खिताब जीते.

वनडे सीरीज में रोहित ने 129.66 की औसत से 389 रन बनाये. जबकि बतौर कप्तान एशिया कप में पांच पारियों में रोहित ने 317 रन बनाये थे.

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम युवा शिमरोन हेटमायर के शानदार फार्म के बरकरार रहने की उम्मीद करेगी जिसने वनडे सीरीज में 259 रन बनाये.

कोहली की गैरमौजूदगी में केएल राहुल खेलेंगे जबकि मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत होंगे. भारतीय तेज आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह करेंगे जिनका साथ देने के लिये खलील अहमद होंगे. स्पिन का मोर्चा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव संभालेंगे.

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, क्रुणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शाहबाज नदीम.

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फेबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, कीमो पाल, कीरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशाने थामस, खारी पियरे, ओबेद मैकाय, रोवमैन पावेल, निकोलस पूरन.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2018, 3:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर