Home /News /sports /

IND vs WI: कार्तिक-क्रुणाल ने वेस्टइंडीज के जबड़े से छीनी जीत, भारत ने 1-0 से बनाई बढ़त

IND vs WI: कार्तिक-क्रुणाल ने वेस्टइंडीज के जबड़े से छीनी जीत, भारत ने 1-0 से बनाई बढ़त

कुलदीप यादव (13/3) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

कुलदीप यादव (13/3) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

कुलदीप यादव (13/3) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

  • IANS
  • Last Updated :
    भारतीय टीम ने रविवार को यहां इडेन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज को पांच विकेट से मात दी. ये दोनों देश पहली बार भारतीय सरजमीं पर टी-20 सीरीज खेल रहे हैं. मेहमान टीम द्वारा दिए गए 110 रनों के लक्ष्य को भारत ने 17.5 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही. कप्तान रोहित शर्मा को छह के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज ओशाने थॉमस ने अपना शिकार बनाया.

    थॉमस ने अपनी धारदार गेंदबाजी जारी रखी और 16 कुल योग पर शिखर धवन (3) को पवेलियन भेजकर भारत को दूसरा झटका दिया. मेजबान टीम के स्कोर में 19 रन ही जुड़े थे कि कप्तान कार्लोस ब्राथवेट ने ऋषभ पंत को एक के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. लोकेश राहुल (16) भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं सके. उन्होंने ब्रेथवेट की छोटी गेंद पर बड़ा शॉट खेलना चाहा और बाउंड्री लाइन के पास खड़े डेरेन ब्रावो को अपना कैच थमा बैठे. इसके बाद, मनीष पांडे (19) और दिनेश कार्तिक (31 नाबाद ) के बीच 38 रनों की साझेदारी हुई जिसे खैरी पिएरे ने तोड़ा.

    पांडे के जाने के बाद कार्तिक ने क्रुणाल पांड्या (21 नाबाद) के साथ मिलकर मेजबान टीम को जीत तक पहुंचाया. पांड्या ने केवल नौ गेंदों का सामना किया और तीन चौके जड़े. इससे पहले, कुलदीप यादव की शानदार स्पिन गेंदबाजी के कारण वेस्टइंडीज निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 109 रन ही बना पाई.

    ये भी पढ़ें: विराट कोहली का कोई जवाब नहीं, 3 साल से बरपा रहे हैं कहर

    शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया और गेंदबाजों ने कप्तान के निर्णय को सही साबित करते हुए 16 रन के कुल योग पर मेहमान टीम को पहला झटका दिया. उमेश यादव ने दिनेश रामदीन (2) के रूप में पहला विकेट लिया. वेस्टइंडीज के नियमित अंतराल पर विकेट गिरे और 49 रनों पर आधी टीम पवेलियन लौट गई.

    ये भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेटर बना अमेरिका का कप्‍तान, 2023 वर्ल्ड कप निशाने पर

    सलामी बल्लेबाज शाई होप 14 के निजी स्कोर पर रन आउट हुए जबकि शिमरोन हेटमायर (10) और केरन पोलार्ड (14) को जसप्रीत बुमराह तथा पांड्या ने आउट किया. इसके बाद, कुलदीप यादव ने अपना जलवा बिखेरा और तीन विकेट चटका कर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी. यादव ने ब्रावो (5), रोवमैन पावेल (4) और ब्राथवेट (4) को पवेलियन की राह दिखाई.

    अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में पर्दापण कर रहे फाबियान एलेन को भारत की ओर से अपना पहला टी-20 मैच खेल रहे खलील अहमद ने 27 के निजी स्कोर पर अपना शिकार बनाया. कीमो पॉल ने नाबाद 15 और पिएरे ने नाबाद नौ रन बनाए.

    Tags: Dinesh karthik, India vs west indies, India West Indies Series 2018, Indian Cricket Team, West indies

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर