IND vs WI, 1st Test, Day4: बुमराह के तूफान में उड़ा वेस्ट इंडीज़, टीम इंडिया को मिली बड़ी जीत

भाषा
Updated: August 26, 2019, 8:26 AM IST
IND vs WI, 1st Test, Day4: बुमराह के तूफान में उड़ा वेस्ट इंडीज़, टीम इंडिया को मिली बड़ी जीत
भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरी पारी में 100 रन पर ही समेट दिया

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के शतक और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के पांच विकेट के दम पर टीम इंडिया ने 318 रनों से बड़ी जीत हासिल कर ली है

  • Share this:
अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के शतक के बाद जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने स्विंग गेंदबाजी का खूबसूरत नमूना पेश करके भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में बड़ी जीत दिला दी. एंटीगा टेस्ट में 419 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम की दूसरी पारी 100 रन पर ही सिमट गई और भारत ने 318 रनों से बड़ी जीत हासिल कर ली.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने सात रन देकर पांच विकेट लिए, जबकि इशांत शर्मा ने 31 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. इससे पहले टीम इंडिया ने सात विकेट पर 343 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित की. रहाणे ने 102 रन की शानदार पारी खेली. वहीं हनुमा विहारी ने 93 रन बनाए.

भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने इस पहले मैच की पहली पारी में 297 रन बनाकर वेस्टइंडीज को 222 रन पर आउट कर दिया था.

दूसरी पारी में मैदान पर छाए बुमराह 

बुमराह (सात रन देकर पांच) और इशांत (19 रन देकर दो) का कमाल देखने को मिला. बुमराह ने विकेट लेने की शुरुआत की और फिर इशांत ने उसमें उनका बराबर का साथ दिया. बुमराह ने अपने पहले ओवर में ही क्रेग ब्रेथवेट को विकेट के पीछे कैच कराया और फिर अपने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल (सात) को अपना शिकार बनाया.

जसप्रीत बुमराह ने सात रन देकर पांच विकेट लिए


इशांत ने अगले ओवर की पहली गेंद पर समर्थ ब्रूक्स (दो) को एलबीडब्‍ल्यू आउट किया. बुमराह की गेंद पर कोहली ने शिमरोन हेटमेयर (एक) का कैच छोड़ा, लेकिन इशांत ने यह गलती भारत पर भारी नहीं पड़ने दी. हेटमेयर ने ड्राइव करने के प्रयास में गली में रहाणे को कैच दिया.
Loading...

जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके होल्डर

बुमराह ने अपने चौथे ओवर में तुरंत डेरेन ब्रावो (दो) का विकेट हवा में लहराया. टी ब्रेक के बाद शाई होप (2) का ऑफ स्टंप उखाड़कर वेस्टइंडीज को आगे भी राहत नहीं लेने दी. नए बल्लेबाज कप्तान जेसन होल्डर भी तुरंत पवेलियन लौट जाते, लेकिन इशांत की गेंद पर विहारी उनका कैच नहीं ले पाए.

बुमराह को खेलना बेहद मुश्किल था और उन्होंने होल्डर (आठ) को जीवनदान का फायदा नहीं उठाने दिया और जल्द ही उनका भी ऑफ स्टंप हवा में लहरा दिया. मोहम्मद शमी दूसरे बदलाव के रूप में आए और उन्होंने रोस्टन चेज (आठ) को बोल्ड करके विकेट लेने वालों में खुद का नाम भी लिखवाया.

रोच ने दिखाया जज्‍बा

दूसरी पारी में 50 रन पर ही नौ विकेट गंवाने के कीमार रोच ने जज्बा दिखाया और 38 रन बनाकर टीम को 100 रन तक लेकर गए. इसमें उन्हें कमिंस का साथ मिला. कमिंस ने नाबाद 19 रन बनाए. लेकिन यह साझेदारी भी ज्यादा चल नहीं पाई  और 100 रन पर इशांत की गेंद पर रोच विकेट के पीछे पंत को कैच थमा बैठे.

दो साल बाद रहाणे ने जड़ा शतक 

अजिंक्य रहाणे ने दूसरी पारी में 102 रन बनाए


भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 343 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी. अंजिक्य रहाणे (102) और हनुमा विहारी (93) के बीच पांचवें विकेट के लिए 193 रन की साझेदारी हुई. रहाणे ने पिछले दो साल में पहला और कुल दसवां शतक बनाया, लेकिन विहारी अपने पहले शतक से चूक गए.

फिर नाकाम रहे पंत 
भारत ने चौथे दिन तीन विकेट पर 185 रन से आगे खेलना शुरू किया. अभी इस स्कोर दो रन जुड़े थे कि दिन के दूसरे ओवर में कोहली पवेलियन लौट गए, लेकिन इसके बाद रहाणे और विहारी ने शानदार बल्लेबाजी की. रहाणे ने अपनी शतकीय पारी में 242 गेंदें खेली और पांच चौके लगाए. उन्होंने शैनोन गैब्रियल की गेंद पर कवर पर जेसन होल्डर को कैच दिया.
कोहली ने तब पारी समाप्त घोषित नहीं की, क्योंकि विहारी 80 रन पर खेल रहे थे. रहाणे की जगह लेने के लिए उतरे ऋषभ पंत (7) फिर से नाकाम रहे और स्लॉग स्वीप करके डीप स्क्वायर लेग पर कैच दे बैठे.

नर्वस नाइंटीज के शिकार बने विहारी
होल्डर के अगले ओवर में विहारी ‘नर्वस नाइंटीज’ के शिकार बन गए. गेंद उनके बल्ले का हल्का किनारा लेकर विकेटकीपर शे होप के दस्तानों में पहुंची. विहारी निराश थे लेकिन उन्होंने एक बेहतरीन पारी खेली. यह उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है जिसके लिए उन्होंने 128 गेंदें खेली और दस चौके और एक छक्का लगाया. रविंद्र जडेजा एक रन बनाकर नाबाद रहे.  भारत ने पहले सत्र में केवल कोहली का विकेट गंवाया और इस बीच 102 रन जोड़े.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 6:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...