पहले टेस्ट में रोहित शर्मा को 'बाहर' कर सकते हैं विराट कोहली!

गुरुवार से भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है और विराट कोहली (Virat Kohli) को इस मैच में बड़ा फैसला लेना होगा.

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 8:49 PM IST
पहले टेस्ट में रोहित शर्मा को 'बाहर' कर सकते हैं विराट कोहली!
रोहित शर्मा को 'बाहर' कर सकते हैं विराट कोहली!
News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 8:49 PM IST
वेस्टइंडीज  (West Indies) के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया (Indian Cricket Team) की प्लेइंग इलेवन चुनना विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए आसान नहीं होगा क्योंकि 5 स्पेशलिस्ट गेंदबाजों के साथ उतरने की सूरत में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) में से किसका चयन करना है यह अभी तय नहीं हुआ है. भारत अगर चार गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति पर चलता है तो रोहित और रहाणे दोनों को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है. अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर इन दोनों में से किसी एक को बाहर बैठना होगा. अगर फॉर्म के लिहाज से विराट कोहली ने फैसला लिया तो रोहित शर्मा को टीम में जगह मिल सकती है लेकिन अजिंक्य रहाणे उप कप्तान हैं तो ऐसे में उन्हें मौका ना देना कहां तक सही होगा ये भी सोचने वाली बात है.

क्या होगी टीम इंडिया की रणनीति?
भारत साढ़े सात महीने के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए उतरेगा. प्लेइंग इलेवन को लेकर सबसे बड़ा सवाल यही है कि विराट कोहली (Virat Kohli)  और रवि शास्त्री गुरुवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए अतिरिक्त छठे बल्लेबाज या अतिरिक्त गेंदबाज के साथ उतरते हैं या नहीं. अगर टीम इंडिया मैनेजमेंट परंपरागत रणनीति से चलता है तो केएल राहुल और मयंक अग्रवाल को पारी का आगाज करना चाहिए लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिए टीम में नहीं चुना गया था और हनुमा विहारी ने पारी की शुरुआत की थी.

अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा में से किसे मिलेगी जगह?


विहारी ने हालांकि ज्यादा रन नहीं बनाए लेकिन उन्होंने गेंद की चमक उतारने में अहम भूमिका निभाई जिसका अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा को फायदा मिला. अगर राहुल के पिछले एक साल के खराब टेस्ट रिकॉर्ड को ध्यान में रखा जाता है तो विहारी फिर से पारी का आगाज कर सकते हैं.

मिडिल ऑर्डर है कमजोर
पुजारा और कोहली (Virat Kohli) तीसरे और चौथे नंबर पर दो मजबूत बल्लेबाज हैं लेकिन समस्या उसके बाद शुरू होती है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) छठे नंबर पर उतर सकते हैं और हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में रवींद्र जडेजा टीम को संतुलन देने के लिए सातवें नंबर पर आ सकते हैं. ऐसे में कोहली को रोहित और रहाणे में से किसी एक का ही चयन करना होगा.
Loading...

क्या होगा टीम इंडिया का प्लेइंग कॉम्बिनेशन?


किसे मिलेगी जगह?
रोहित (Rohit Sharma) ने अपनी अंतिम टेस्ट पारी में नाबाद अर्धशतक जमाया था और अभ्यास मैच की पहली पारी में भी उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की. रहाणे (Ajinkya Rahane) ने दूसरी पारी में रन बनाए लेकिन वह अच्छी फार्म में नहीं हैं और यहां तक कि हैंपशर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलते हुए भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. इन दोनों को चार गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति पर ही प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है. ऐसे में तीन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा वहीं रविचंद्रन अश्विन या कुलदीप यादव के रूप में एक स्पिनर को टीम में रखा जाएगा.

अतिरिक्त बल्लेबाज उतारने का मतलब है कि जडेजा को मौका नहीं मिल पाएगा. कप्तान कोहली हमेशा पांच गेंदबाजों को उतारने के पक्ष में रहे हैं क्योंकि टेस्ट मैच जीतने के लिए 20 विकेट लेने जरूरी होते हैं. अगर पिच तेज गेंदबाजों के लिए अच्छी हो तो उमेश यादव को भी टीम में लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- क्रिकेट में होगी एस श्रीसंत की वापसी, इस दिन खत्म हो जाएगा बैन

पाकिस्तान क्रिकेट टीम में चल रहा मनमर्जी का खेल, कप्तान बेबस, कोई और चुन रहा प्लेइंग इलेवन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 7:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...