होम /न्यूज /खेल /INDvsWI : दूसरे वनडे में श्रेयस अय्यर पर निगाहें, विंडीज के खिलाफ आसान नहीं होगी टीम इंडिया की राह

INDvsWI : दूसरे वनडे में श्रेयस अय्यर पर निगाहें, विंडीज के खिलाफ आसान नहीं होगी टीम इंडिया की राह

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और श्रेयस अय्यर

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और श्रेयस अय्यर

दूसरा वनडे पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेला जाएगा. गयाना में सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते रद्द हो गय ...अधिक पढ़ें

    तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में उतरने के लिए भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) की टीमें तैयार हैं. दोनों टीमों के बीच रविवार 11 अगस्त को होने वाला यह मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन (Port Of Spain) के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेला जाएगा. गयाना में सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था. ऐसे में जो भी टीम यह मुकाबला जीतेगी, वह सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर लेगी.

    भारत-वेस्टइंडीज के बीच इस मुकाबले में युवा श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के प्रदर्शन पर नजरें होंगी. खासतौर पर भविष्य में चौथे नंबर के बल्लेबाज के तौर पर उनका प्रदर्शन देखना दिलचस्प होगा. हालांकि अय्यर को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन वे गयाना में पहले वनडे में प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए थे. दुर्भाग्य से यह मैच बारिश के कारण नहीं पूरा हो सका. लगता नहीं है कि टीम इंडिया में संयोजन से कोई छेड़छाड़ की जाएगी, ऐसे में पूरी उम्मीद है कि श्रेयस अय्यर को दूसरे मैच में भी मौका मिल सकता है.

    हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया की राह इतनी भी आसान नहीं होगी. टीम के पास आक्रामक बल्लेबाजों और घातक गेंदबाजों का अच्छा मिश्रण है. इविन लुइस, क्रिस गेल से लेकर निकोलस पूरन, हेटमायर तक कोई भी बल्लेबाज अकेले दम पर मैच का रुख मोड़ सकता है. देखना दिलचस्प होगा कि इस मुकाबले में किस टीम का पलड़ा भारी रहता है.

    अय्यर को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन वे गयाना में पहले वनडे में प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए थे.
    अय्यर को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन वे गयाना में पहले वनडे में प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए थे.


    चौथे नंबर की पहेली का हल
    भारतीय टीम में वर्ल्ड कप से पहले और उसके बाद जिस एक बल्लेबाजी क्रम को लेकर चर्चा जोरों पर रही, वो चौथा नंबर है. इस नंबर पर पिछले कुछ महीनों में कई खिलाड़ियों को आजमाया गया है, लेकिन अभी तक इसके सही दावेदार की तलाश पूरी नहीं हो सकी है. हाल के समय में ऋषभ पंत को इस नंबर पर खिलाया गया है. ऐसे में अगर श्रेयस अय्यर इस पर खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं तो फिर भविष्य में वह इस क्रम पर अपनी जगह पक्की कर सकते हैं.

    इंडिया ए के लिए बेहतरीन प्रदर्शन
    श्रेयस अय्यर मौजूदा समय में बेहतरीन फॉर्म में हैं और हाल ही में वेस्टइंडीज ए के खिलाफ इंडिया ए की ओर से खेलते हुए उन्होंने वनडे सीरीज में बढ़िया प्रदर्शन किया था. इस सीरीज में उन्होंने दो अर्धशतक लगाए थे.अय्यर ने चार मैचों में 62.33 के औसत से 187 रन बनाए.

    ...तो केएल राहुल बतौर ओपनर ही आजमाए जाएंगे
    वर्ल्ड कप में शिखर धवन की चोट के बाद केएल राहुल भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करने उतरे थे और उन्होंने संतोषजनक प्रदर्शन भी किया था. अब वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे की टीम का संयोजन देखें तो माना जा सकता है कि केएल राहुल को अब बतौर ओपनर ही आजमाने का मन बना लिया गया है. ऐसे में वे रोहित शर्मा या शिखर धवन के चोटिल होने की सूरत में ही बतौर ओपनर खेलेंगे.

    केदार जाधव के लिए भी अहम है सीरीज
    मौजूदा सीरीज महाराष्ट्र के बल्लेबाज केदार जाधव के लिए भी बेहद अहम है. खासकर ये देखते हुए कि वर्ल्ड कप के बाद राष्ट्रीय टीम में दिनेश कार्तिक को जगह नहीं दी गई है. ऐसे में जाधव को अपने प्रदर्शन से दिखाना होगा कि टीम ने बढ़ती उम्र के बावजूद उन पर भरोसा जताकर गलत नहीं किया है. खासकर उन पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव इसलिए भी है क्योंकि शुभमन गिल जैसे युवा बल्लेबाज टीम में आने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

    मौजूदा सीरीज महाराष्ट्र के बल्लेबाज केदार जाधव के लिए भी बेहद अहम है
    मौजूदा सीरीज महाराष्ट्र के बल्लेबाज केदार जाधव के लिए भी बेहद अहम है


    दूसरे वनडे में तेज गेंदबाज खलील अहमद को भी प्लेइंग इलेवन से बाहर कर नवदीप सैनी को जगह दी जा सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि खलील अहमद ने इस मैच में तीन ओवरों में 27 रन लुटा दिए थे.

     

    टीमें
    भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, शिखर धवन, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, भुवनेश्वर कुमार, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी.

    वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, केमार रोच, कार्लोस ब्रेथवेट, इविन लुइस, शेल्डन कॉटरेल, निकोलस पूरन, फैबियन एलन, शिमरॉन हेटमायर, शे होप, रोस्टन चेस, जॉन कैंपबेल, कीमो पॉल, ओशाने थॉमस.

    एमएस धोनी के घर आया नया मेहमान! साक्षी बोलीं- आ जाओ माही

    प्रीति जिंटा की KXIP को बड़ा झटका, कोच के बाद इनका इस्तीफा

    Tags: BCCI, Cricket, India National Cricket Team, India vs west indies, Sports news, West Indies National Cricket Team

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें