एक 'चोट' ने बदल दी जसप्रीत बुमराह की जिंदगी, धोनी ने 3 साल पहले ही कर दी थी बड़ी भविष्यवाणी

Anoop Dev Singh | News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 1:09 PM IST
एक 'चोट' ने बदल दी जसप्रीत बुमराह की जिंदगी, धोनी ने 3 साल पहले ही कर दी थी बड़ी भविष्यवाणी
चोट ने बदल दी थी बुमराह की जिंदगी, धोनी ने की थी भविष्यवाणी

जमैका टेस्ट (Jamaica Test) में वेस्टइंडीज के खिलाफ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने हैट्रिक ली, टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2019, 1:09 PM IST
  • Share this:
वेस्टइंडीज की टीम पर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का कहर जारी है. एंटीगा टेस्ट की दूसरी पारी में 7 रन देकर 5 विकेट लेने वाले बुमराह ने जमैका टेस्ट (Jamaica Test) में विंडीज पर और करारा प्रहार किया. बुमराह ने मैच के दूसरे दिन वेस्टइंडीज के 6 बल्लेबाजों को पैवेलियन की राह दिखाई और इस दौरान उन्होंने हैट्रिक भी अपने नाम की. जसप्रीत बुमराह टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं. बता दें दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने पिछले साल ही डेब्यू किया था और वो इतने कम समय में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 7वें नंबर पर पहुंच गए हैं. बुमराह अपनी मेहनत के दम पर ही कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं लेकिन आपको बता दें इस गेंदबाज को किस्मत का भी साथ मिला.

चोट ने बदल दी बुमराह की किस्मत
आज से 3 साल पहले 2016 में एक खिलाड़ी की चोट ने जसप्रीत बुमराह  (Jasprit Bumrah) की किस्मत बदल डाली थी. ये खिलाड़ी कोई और नहीं मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) थे जिन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैमस्ट्रिंग इंजरी हो गई थी. इसके बाद जसप्रीत बुमराह को टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह मिली जहां उन्होंने अपनी यॉर्कर से सभी को हैरान कर दिया. बुमराह ने 26 जनवरी 2016 को अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला और उन्होंने 3.3 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट लिए. मुकाबला भारतीय टीम ने 37 रनों के बड़े अंतर से जीता. बुमराह ने तीन टी20 मैचों में 6 विकेट अपने नाम किए. भारत ने ऑस्ट्रेलिया का टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप कर इतिहास रचा था.

धोनी ने बुमराह को बड़ी खोज बताया था (AP)


धोनी ने की थी बुमराह पर बड़ी भविष्यवाणी
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में बड़ी जीत हासिल करने के बाद उस वक्त के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने जसप्रीत बुमराह पर बड़ी भविष्यवाणी कर डाली थी. धोनी ने जसप्रीत बुमराह को भारतीय क्रिकेट की बड़ी खोज बताया था. टी20 सीरीज जीतने के बाद धोनी ने कहा था कि ऑस्ट्रेलियाई दौरे की सबसे बड़ी खोज बुमराह हैं. धोनी ने उनकी लाइन और लेंथ की तारीफ की थी और कहा था कि इस खिलाड़ी का भविष्य उज्ज्वल है. धोनी बुमराह की यॉर्कर के मुरीद थे और उन्होंने कहा था कि बुमराह के अंदर टीम इंडिया को कई मैच जिताने का दम है. धोनी ने यहां तक कह दिया था कि बुमराह के आने से टीम इंडिया की गेंदबाजी काफी मजबूत लगने लगी है.

जसप्रीत बुमराह ने 2016 में किया था डेब्यू (AP)

Loading...

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज और धोनी के करीबी दोस्त आरपी सिंह ने भी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को बड़ा खिलाड़ी बताया था. जब बुमराह का टीम इंडिया में सेलेक्शन हुआ था तो आरपी सिंह ने उनकी यॉर्कर की बहुत तारीफ की थी. साथ ही उन्होंने कहा था कि जो गेंदबाज एमएस धोनी को यॉर्कर पर आउट कर सकता है तो उसे आप इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए तैयार समझिए. हुआ भी ऐसा ही, आज बुमराह वनडे के नंबर 1 गेंदबाज हैं और एक साल पहले टेस्ट डेब्यू करने वाले बुमराह 12वें टेस्ट में ही 5 बार एक पारी में 5 विकेट हॉल ले चुके हैं. अपने पिछले 11 टेस्ट विकेट तो उन्होंने महज 23 रनों के अंदर ले लिए हैं.

IND vs WI: बुमराह मान चुके थे 'हार', लेकिन विराट कोहली की जिद ने पूरा किया उनका सपना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 12:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...