INDvWI:विराट कोहली की नजरें ‘क्लीन स्वीप’ कर इतिहास रचने पर, पंत पर होगा दबाव

भाषा
Updated: August 30, 2019, 12:53 PM IST
INDvWI:विराट कोहली की नजरें ‘क्लीन स्वीप’ कर इतिहास रचने पर, पंत पर होगा दबाव
जमैका टेस्‍ट जीतने पर विराट कोहली भारत के सबसे कामयाब कप्‍तान बन जाएंगे. (AP Photo)

पहला टेस्ट 318 रन से जीत चुकी भारतीय टीम (Indian Team) सबाइना पार्क (Sabina Park) में वेस्‍टइंडीज (West Indies) के खिलाफ दूसरे मैच में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी.

  • Share this:
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) शुक्रवार से शुरू हो रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) के अपने दूसरे मैच में वेस्‍टइंडीज (West Indies)के खिलाफ ‘क्लीन स्वीप’ के इरादे से उतरेगी जबकि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टीम प्रबंधन के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे. पहला टेस्ट 318 रन से जीत चुकी भारतीय टीम सबाइना पार्क (Sabina Park) में दूसरे मैच में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी. दूसरी ओर मेजबान टीम पांच दिवसीय मुकाबले की कसौटी पर खरी नहीं उतर सकी है. यह मुकाबला जीतने पर विराट कोहली टेस्‍ट में भारत के सबसे कामयाब कप्‍तान बन जाएंगे. वे एमएस धोनी की 27 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे.

पहले मैच में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने छह और इशांत शर्मा ने आठ विकेट लेकर वेस्टइंडीज की कमजोरियों की कलई खोल दी. उनका इरादा इस प्रदर्शन को बरकरार रखने का होगा. भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा, ‘यहां परिस्थितियां अच्छी है और पिच भी बढिया लग रही है. हमें एक और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है.’

cricket, bcci, jasprit bumrah, test rankings, india vs west indies, west indies cricket team, indian cricket team, ben stokes, क्रिकेट, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस वेस्टइंडीज, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, जसप्रीत बुमराह, बेन स्टोक्स, टेस्ट रैंकिंग,
जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. (फाइल फोटो)


प्‍लेइंग इलेवन में शायद ही बदलाव करे टीम

पहले टेस्‍ट में इतनी बड़ी जीत के बाद भारत अंतिम एकादश में बदलाव शायद ही करे हालांकि पंत की फार्म चिंता का सबब है. उन्हें महेंद्र सिंह धोनी का वारिस माना जा रहा है लेकिन उनके आउट होने के तरीके से यह चिंता पैदा हुई है. इस दौरे पर उन्होंने 0, 4, नाबाद 65 , 20 , 0, 24 और सात रन बनाये हैं.

पंत पर होगा दबाव
ऋद्धिमान साहा के ड्रेसिंग रूम में लौटने से अब पंत मौके को हलके में नहीं ले सकते. पहले टेस्ट की दूसरी पारी में उनके पास बिना किसी दबाव के खुलकर खेलने का मौका था लेकिन वह खराब शॉट खेलकर आउट हो गए. टी20 श्रृंखला में एक अर्धशतक को छोड़कर वह कोई कमाल नहीं कर सके.
Loading...

रोहित को करना होगा इंतजार
सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भी पहले टेस्ट में फार्म में नहीं थे लेकिन उन्हें एक और मौका मिलने की उम्मीद है. भारतीय मध्यक्रम ने पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया जिसमें अजिंक्य रहाणे ने एक अर्धशतक और एक शतक लगाया. हनुमा विहारी ने भी दूसरी पारी में 93 रन बनाये जिसके मायने हैं कि रोहित शर्मा को अंतिम एकादश में जगह पाने के लिये अभी और इंतजार करना होगा.

rohit sharma, rohit sharma test team, indian test team, india vs west indies, ajinkya rahane, rishabh pant, gautam gambhir, रोहित शर्मा, विराट कोहली, गौतम गंभीर, इंडिया टेस्‍ट टीम, ऋषभ पंत
ऋषभ पंत अभी टीम इंडिया के फर्स्‍ट चॉइस विकेटकीपर हैं.


बॉलिंग में नहीं कोई चिंता
तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन पहले मैच में काबिले तारीफ रहा. इशांत और बुमराह ने खास तौर पर बेहतरीन गेंदबाजी की. मोहम्मद शमी भी प्रभावी दिखे और रवींद्र जडेजा हरफनमौला के रूप में काफी उपयोगी रहे. अरुण ने कहा, ‘विकेट मिलने पर कोई भी तेज गेंदबाज फार्म में माना जायेगा. इशांत और बुमराह का मनोबल इस प्रदर्शन से काफी बढ़ा होगा. शमी भी अच्छे फार्म में दिखे.’

विंडीज बुरी तरह रहा था नाकाम
वेस्टइंडीज के लिये पहले मैच में कुछ भी अच्छा नहीं रहा. दोनों पारियों में उसका एक भी खिलाड़ी अर्धशतक भी नहीं बना सका. शिमरोन हेटमायेर और शे होप बेअसर दिखे जबकि रोस्टन चेज भी फार्म में नहीं थे. शेनोन गैब्रियल और केमार रोच ने जरूर उम्दा गेंदबाजी की.

टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान) , केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: जैसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रेथवेट,डेरेन ब्रावो, शमारा ब्रूक्स, जान कैंपबेल, रोस्टन चेज, रकहीम कार्नवाल, शेन डोरिच, शेनोन गैब्रियल, शिमरोन हेटमायेर, शाइ होप, कीमो पाल, केमार रोच.

चहल ने लिए 5 विकेट, फिर भी नहीं मिला मैन ऑफ द मैच

शाहिद अफरीदी ने गौतम गंभीर पर साधा निशाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 7:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...