IND vs WI, 2nd Test: बुमराह के तूफान में उड़ी कैरेबियाई टीम, मैच पर टीम इंडिया की मजबूत पकड़

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 7:53 AM IST
IND vs WI, 2nd Test: बुमराह के तूफान में उड़ी कैरेबियाई टीम, मैच पर टीम इंडिया की मजबूत पकड़
दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद टीम के साथियों के साथ मैदान से बाहर जाते जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 9.1 ओवर में तीन मेडन ओवर फेंके. वहीं 16 रन देकर छह विकेट हासिल किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2019, 7:53 AM IST
  • Share this:
पहले हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) के शतक और फिर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के छक्के के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है.  हनुमा (Hanuma Vihari) के टेस्ट करियर के पहले शतक और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) के अर्धशतक की बदौलत भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाए. जवाब में उतरी कैरेबियाई टीम जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का सामना नहीं कर पाई और दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट खोकर सिर्फ 87 रन ही बना सकी. बुमराह के अलावा एक मात्र सफलता मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को मिली. मेजबान टीम अभी भी भारत से 329 रन पीछे हैं और उसके पास सिर्फ तीन विकेट बचे हुए हैं. बुमराह ने इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली हैट्रिक भी ली. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक जहमर हैमिल्‍टन दो रन और रकहीम कार्नवाल चार रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं.

दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए चार बल्‍लेबाज़
लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम को भी अंदाजा नहीं था कि वो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के तूफान में उड़ जाएगी.  कैरेबियाई टीम के चार खिलाड़ी तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए. शुरुआती पांच विकेट बुमराह (Jasprit Bumrah) के खाते में आए और इसके बाद जाकर शमी का खाता खुला. बुमराह के सबसे पहले शिकार जॉन कैंपबेल बने. इसके बाद उन्होंने डैरेन ब्रावो, शमारा ब्रूक्स, रोस्टन चेज और फिर क्रेग ब्रेथवेट को पैवेलियन चलता किया.

जसप्रीत बुमराह को हैट्रिक की बधाई देते टीम के साथी


इनमें से सिर्फ ब्रेथवेट ही 10 रन बना पाए थे. हालांकि इसके बाद शिमरोन हेटमायेर और जेसन होल्डर (Jason Holder) ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन शमी ने इस जोड़ी को ज्यादा मजबूत नहीं होने दिया और हेटमायर को बोल्ड करके कैरेबियाई टीम को 67 रन पर छठा झटका दे दिया.

हेटमायर ने दूसरे दिन कैरेबियाई खेमे में सर्वाधिक 34  रन बनाए थे. इसके बाद बुमराह (Jasprit Bumrah)  ने जेसन होल्डर को वैकल्पिक फील्डर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथों कैच करवाकर मेजबान को सातवां झटका देने के साथ ही अपना छठां विकेट हासिल किया.  बुमराह (Jasprit Bumrah)  ने 9.1 ओवर में तीन मेडन ओवर फेंकते हुए 1.74 की इकोनॉमी से 16 रन देकर छह विकेट लिए.

दिन की पहली ही गेंद पर विकेट गंवा बैठे पंत
Loading...

इससे पहले हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ते हुए टीम की पहली पारी को 416 रन तक पहुंचाया. वहीं इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने भी अप्रत्याशित अर्धशतक जड़ा. भारत ने पांच विकेट पर 264 रन से आगे खेलते हुए दिन की शुरुआत की. हनुमा ने 42 और ऋषभ पंत 27 रन से आगे खेलने मैदान पर उतरे, लेकिन दिन की पहली ही गेंद पर पंत होल्डर की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद हनुमा ने रवींद्र जडेजा के साथ साझेदारी कर टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया. 302 रन पर कॉर्नवल की गेंद पर जडेजा अपना विकेट गंवा बैठे.

हनुमा और इशांत के बीच शतकीय साझेदारी
जडेजा के पवेलियन लौटने के बाद क्रीज पर हनुमा (Hanuma Vihari) का सा‌थ देने के लिए इशांत शर्मा आए. किसी को भी उनके कोई खास बड़ी पारी की उम्मीद नहीं थी, लेकिन उन्होंने अर्धशतक जड़कर सभी को चौंका दिया.

हनुमा विहारी और इशांत शर्मा के बीच 112 रन की साझेदारी हुई


हनुमा और इशांत के बीच 112 रन की शतकीय साझेदारी हुई और दोनों बल्लेबाजों ने टीम को 400 के पार पहुंचा दिया. इसी बीच हनुमा ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा. पहली पारी में हनुमा ने 111 रन बनाए. उन्होंने 225 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके लगाए. इशांत ने 80 गेंद में सात चौकों की मदद से 57 रन बनाए. 414 रन पर इशांत के पवेलियन लौटने के बाद  क्रीज पर आए मोहम्मद शमी भी दो रन बाद पवेलियन लौट गए और इसके बाद 416 रन पर हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) के रूप में टीम इंडिया को आखिरी झटका लगा. विहारी को वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने आउट किया. जिन्होंने 32 .1 ओवर में 77 रन देकर पांच विकेट लिए.

INDvsWI: जसप्रीत बुमराह ने ली टेस्ट क्रिकेट में पहली हैट्रिक

INDvWI: हनुमा विहारी ने टेस्‍ट क्रिकेट में ठोका पहला शतक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 7:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...