होम /न्यूज /खेल /IND vs WI: भारत ने वनडे के बाद टी20 सीरीज में भी किया क्लीन स्वीप, सूर्या-अय्यर का धमाल, वेस्टइंडीज बेहाल

IND vs WI: भारत ने वनडे के बाद टी20 सीरीज में भी किया क्लीन स्वीप, सूर्या-अय्यर का धमाल, वेस्टइंडीज बेहाल


IND vs WI: सूर्यकुमार यादव ने 65 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. (AP)

IND vs WI: सूर्यकुमार यादव ने 65 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. (AP)

India vs West Indies 3rd ODI: भारत ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में वनडे के बाद टी20 सीरीज में भी वेस्टइंडीज ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारत ने वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को तीन टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में 17 रनों से हराया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 185 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) की अगुवाई वाली भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 167 रन ही बना सकी. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम टी20 रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंच गई है.

इससे पहले भारत ने सूर्यकुमार यादव (SuryaKumar Yadav) की तेज अर्धशतकीय पारी की मदद से तीसरे और आखिरी वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट पर 184 रन बनाये. सूर्यकुमार ने टी20 इंटरनेशनल मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 31 गेंद में सात छक्के और एक चौके से 65 रन की पारी खेली. वह पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए. उनके अलावा वेंकटेश अय्यर ने 19 गेंद में चार चौके और दो छक्के से नाबाद 35 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया. भारत ने अंतिम 5 ओवर में 86 रन जोड़े.

सूर्यकुमार ने तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिये 37 गेंद में 91 रन की भागीदारी की जिससे भारतीय टीम को मध्यक्रम के खिलाड़ियों के जल्दी आउट होने के बाद उबरने में मदद मिली. श्रेयस अय्यर (25) और ईशान किशन (34) ने महज 32 गेंद में 50 से ज्यादा रन की भागीदारी निभा ली थी लेकिन दोनों अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और सात गेंद के अंदर आउट हो गये.

हेडन वाल्श (30 रन देकर एक विकेट) और रोस्टन चेज (23 रन देकर एक विकेट) की वेस्टइंडीज की स्पिन जोड़ी ने मध्य के ओवरों में शानदार गेंदबाजी की. लेग स्पिनर वाल्श ने श्रेयस अय्यर को लांग ऑफ पर कैच आउट कराया जबकि चेज ने अगले ओवर में ईशान का विकेट झटका. भारतीय बल्लेबाजी क्रम को नया लुक मिला जिसमें ईशान ने गायकवाड़ के साथ पारी का आगाज किया जबकि श्रेयस अय्यर तीसरे नंबर पर और कप्तान रोहित शर्मा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे.

पिछले साल जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में डेब्यू करने के बाद महाराष्ट्र की ‘रन मशीन’ रूतुराज हालांकि आठ गेंद ही खेल सके, लेकिन उन्होंने गेंद को अच्छी तरह टाइम किया। पर ज्यादा देर तक नहीं टिक सके. इंडियन प्रीमियर लीग 2022 मेगा नीलामी में सबसे ज्यादा मंहगे बिके ईशान का पहले दो टी20 इंटरनेशनल मैचों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. उन्होंने चौथे ओवर में रोमारियो शेपर्ड की चार गेंदों पर तीन चौके जमाये.

Tags: India vs west indies, Rohit sharma, Suryakumar Yadav, Venkatesh Iyer, West indies

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें