IND vs WI 3rd T20: वेस्‍टइंडीज का क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया तीसरे टी20 में अपनी बैंच स्ट्रैंथ को भी आजमाना चाहेगी.

News18Hindi
Updated: November 10, 2018, 9:39 PM IST
IND vs WI 3rd T20: वेस्‍टइंडीज का क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
भारत बनाम वेस्‍टइंडीज
News18Hindi
Updated: November 10, 2018, 9:39 PM IST
भारत की नजरें वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को चेन्‍नई में होने वाले तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ क्लीन स्वीप पर टिकी होंगी. जबकि मेजबान टीम अपनी बैंच स्ट्रैंथ को भी आजमाना चाहेगी. हालांकि चेन्नई के क्रिकेट के दीवाने प्रशंसकों को अपने पसंदीदा महेंद्र सिंह धोनी की कमी खलेगी जो टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं.

कप्तान रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत लखनऊ में ही 2-0 की विजयी बढ़त लेने के बाद मेजबान टीम श्रेयस अय्यर, एमएस वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना होने से पहले मौका देना चाहेगी.

चयनकर्ताओं ने रविवार को होने वाले मैच से तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव तथा स्पिनर कुलदीप यादव को आराम देने का फैसला किया है, जिससे कि ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले वे अपनी सर्वश्रेष्ठ फिटनेस हासिल कर सकें. वहीं तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को टीम में शामिल किया गया है.

हाल के मैचों में चेपक की पिच धीमी रही है लेकिन रविवार के मैच के लिए तैयार की गई पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है.

लखनऊ टी20 के दौरान कप्तान रोहित शानदार लय में दिखे लेकिन वेस्टइंडीज की गेंदबाजी में निरंतरता की कमी के बावजूद अन्य बल्लेबाज उम्दा योगदान देने में विफल रहे हैं.

कप्तान के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन, केएल राहुल और रिषभ पंत ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले इस मैच में रन जुटाना चाहेंगे. जबकि स्थानीय खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने कम स्कोर वाले पहले टी20 में भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी और वह घरेलू दर्शकों के सामने एक बार फिर अच्छी पारी खेलना चाहेंगे.


वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को लगातार परेशान करने वाले बुमराह और कुलदीप को आराम दिए जाने के बाद जल्द विकेट चटकाने की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार और युवा खलील अहमद की तेज गेंदबाजी जोड़ी पर होगी.
Loading...
कुलदीप की गैरमौजूदगी में स्पिन विभाग में युजवेंद्र की वापसी हो सकती है. जबकि कृणाल पंड्या के पास अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की प्रभावी शुरुआत को आगे बढ़ाने का मौका होगा.हालांकि यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन चेन्नई के वाशिंगटन सुंदर को अय्यर के साथ मौका देता है या नहीं.

वनडे सीरीज में भारत को प्रभावी टक्कर देने के बाद वेस्टइंडीज की टीम टी20 में पूरी तरह से नाकाम रही है. नियमित सलामी बल्लेबाजों (क्रिस गेल और एविन लुईस) की गैरमौजूदगी और शीर्ष में संयोजन के साथ छेड़छाड़ से भी टीम को नुकसान उठाना पड़ा है. कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने स्वीकार किया है कि उन्हें उपलब्ध खिलाड़ियों के साथ ही सीरीज का अंत सांत्वना भरी जीत के साथ करना होगा.

केरॉन पोलार्ड, डेरेन ब्रावो और दिनेश रामदीन जैसे अनुभवी खिलाड़ी नाकाम रहे हैं जबकि ऊपरी क्रम में मौका दिए जाने के बाद शिमरोन हेटमायर भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए. गेंदबाजों में ओशाने थामस ने अपनी गति और विकेट हासिल करने की क्षमता से प्रभावित किया है,लेकिन अन्य गेंदबाजों से उन्हें सहयोग नहीं मिला है.


कोलकाता में 2016 आईसीसी विश्व टी20 के फाइनल में बेन स्टोक्स पर लगातार चार छक्कों के साथ वेस्टइंडीज को खिताब जिताने वाले कप्तान ब्रेथवेट अपने खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन से प्रेरित करने की कोशिश करेंगे.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, शाहबाज नदीम और सिद्धार्थ कौल.

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, ओबेद मैकाय, कीमो पाल, खेरी पियरे, कीरोन पोलार्ड, निकोलस पूरण, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड और ओशाने थामस.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर