IND VS WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टी-20 में ये हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि मंगलवार 6 अगस्त को होने वाले मुकाबले में कुछ बदलाव किया जा सकता है.

News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 10:42 AM IST
IND VS WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टी-20 में ये हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन
कप्तान विराट कोहली दोनों मैचों में अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके हैं.
News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 10:42 AM IST
भारतीय क्रिकेट टीम के वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत काफी अच्छी रही है. टीम ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है. टीम इंडिया ने फ्लोरिडा में हुए दोनों टी-20 मैचों में जीत दर्ज की. पहले मैच में भारत ने चार विकेट, जबकि दूसरे मुकाबले में डकवर्थ लुइस नियम से 22 रन से जीत हासिल की. अब सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच गयाना में 6 अगस्त को खेला जाएगा.

तीन मैचों की टी-20 सीरीज में अजेय बढ़त बनाने का यह भी मतलब हुआ कि अब भारतीय टीम तीसरे मैच में युवा खिलाड़ियों को मौका दे सकती है. दूसरा मैच जीतने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी इस बात के संकेत दे दिए थे. भारतीय टीम यह मैच जीतती है तो वो सीरीज में क्लीन स्वीप भी कर लेगी.

कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि मंगलवार 6 अगस्त को होने वाले मुकाबले में कुछ बदलाव किया जा सकता है. ऐसे में इस मैच में युवा खिलाड़ियों को मौका देकर अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर टीम की भविष्य की रणनीति की रूपरेखा बनाई जा सकती है. आइए देखते हैं कि आखिरी तीसरे टी-20 मैच में कैसी रह सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन.

1. केएल राहुल : कई महीनों से लगातार खेल रहे टीम के ओपनर रोहित शर्मा को आराम देकर केएल राहुल को खिलाया जा सकता है. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में उनका प्रदर्शन औसत रहा था, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती दो टी-20 मैचों के लिए उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया था.

cricket, bcxci, indian cricket team, india vs west indies, west indies cricket team, क्रिकेट, इंडिया वस वेस्टइंडीज, भारतीय क्रिकेट टीम, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, बीसीसीआई
वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी-20 मैच में केएल राहुल को भी मौका दिया जा सकता है.


2. शिखर धवन : भारतीय ओपनर शिखर धवन ने दूसरे टी-20 मैच में अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन वे अपनी पारी को लंबा नहीं बना सके और 23 रन पर आउट हो गए. अब जबकि सीरीज में टीम ने अजेय बढ़त बना ली है तो धवन पर अधिक दबाव नहीं होगा और वह वनडे सीरीज से पहले लय हासिल कर सकते हैं.

3. विराट कोहली : कप्तान विराट कोहली को दोनों मुकाबलों में अच्छी शुरुआत मिली, जिसका वे फायदा नहीं उठा सके. उम्मीद है कि वे तीसरे मुकाबले में बड़ी पारी खेलने में कामयाब रहेंगे.
Loading...

4. ऋषभ पंत : टीम इंडिया के भविष्य के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने दो मैचों में 4 रन बनाकर निराश किया है. चयनकर्ताओं ने इस खिलाड़ी में बहुत भरोसा जताया है और पंत खुद भी अपने प्रदर्शन से निराश होंगे. इस मैच में वे आलोचकों को जवाब दे सकते हैं.

cricket, bcxci, indian cricket team, india vs west indies, west indies cricket team, क्रिकेट, इंडिया वस वेस्टइंडीज, भारतीय क्रिकेट टीम, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, बीसीसीआई
भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत दो मैचों में महज चार ही रन बना सके हैं.


5. श्रेयस अय्यर : रणजी ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत श्रेयस अय्यर को टीम में जगह मिली थी. उम्मीद है कि मनीष पांडे की जगह उन्हें मौका दिया जा सकता है जो दोनों मुकाबलों में प्रभावित नहीं कर सके. ऐसे में अय्यर के पास अपनी छाप छोड़ने का ये सुनहरा मौका होगा.

6. क्रुणाल पंड्या : क्रुणाल पंड्या ने अपनी ऑलराउंड क्षमता से प्रभावित किया है. टीम में तीसरे मुकाबले के लिए भी उनकी जगह बरकरार रहने की उम्मीद है.

7. वाशिंगटन सुदंर : अभी तक दो मैचों में वाशिंगटन सुंदर ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया है. हालांकि वह बल्ले से अधिक योगदान नहीं दे सके हैं, लेकिन तीसरे मुकाबले में उनके पास ऐसा करने का मौका होगा.

8. राहुल चाहर : वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी-20 मैच में रवींद्र जडेजा की जगह लेग स्पिनर राहुल चाहर को मौका दिया जा सकता है. इसका ये भी मतलब हुआ कि वे अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर सकते हैं. चाहर ने आईपीएल में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है और अब उनके पास राष्ट्रीय टीम में छाप छोड़ने का मौका होगा.

9. दीपक चाहर : आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर को भुवनेश्वर कुमार की जगह मैदान में उतारा जा सकता है. गयाना की पिच को देखते हुए उनकी गेंदबाजी टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकती है. नवदीप सैनी और खलील अहमद के साथ वे टीम की तेज तिकड़ी का अहम हिस्सा होंगे.

cricket, bcxci, indian cricket team, india vs west indies, west indies cricket team, क्रिकेट, इंडिया वस वेस्टइंडीज, भारतीय क्रिकेट टीम, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, बीसीसीआई
नवदीप सैनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत तीन विकेट लेकर की, लेकिन दूसरे टी-20 में छाप नहीं छोड़ सके.


10. नवदीप सैनी : अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत बेहतरीन अंदाज में करने वाले नवदीप सैनी दूसरे मैच में छाप नहीं छाेड़ सके. हालांकि 26 साल के इस युवा तेज गेंदबाज के पास तीसरे मुकाबले में फिर से लय हासिल करने का मौका होगा.

11. खलील अहमद : पिछले मैचों में खलील अहमद ने पांच ओवर फेंके हैं और उनकी टीम में वापसी उतनी अच्छी नहीं रही है. हालांकि इस युवा गेंदबाज के पास बल्लेबाजों को अपनी गति से परेशान करने की क्षमता है. उन्हें तीसरे मुकाबले में भी मौका दिया जा सकता है.

आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स को बड़ा झटका, ये दो दिग्गज छोड़ेंगे टीम!

युवराज सिंह के बाद अब इस दिग्गज ने लिया संन्यास, टेस्ट में लगाया है सबसे तेज शतक और सबसे ज्यादा छक्के
First published: August 6, 2019, 10:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...