IND vs WI, 2nd Test: रहाणे और विहारी के अर्धशतक, जीत के करीब टीम इंडिया

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 11:49 AM IST
IND vs WI, 2nd Test: रहाणे और विहारी के अर्धशतक, जीत के करीब टीम इंडिया
भारत ने वेस्टइंडीज को शुरुआती दो झटके 45 रन पर ही दे दिए हैं

IND VS WI: विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 468 रनों का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में कैरेबियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 11:49 AM IST
  • Share this:
अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) के नाबाद अर्धशतकों की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मजबूत पकड़ बना ली है. वेस्टइंडीज की पहली पारी को 117 समेटने के बाद भारत ने चार विकेट पर 168 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर मेजबान को जीत के लिए 468 रनों का लक्ष्य दिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट के नुकसान पर 45 रन बना लिए हैं. डैरेन ब्रावो 18 और शमारा ब्रूक्स 4 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं.

इशांत शर्मा (Ishant Sharma) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को दूसरी पारी में एक एक सफलता मिली. इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने 416 रन के जवाब में कैरेबियाई टीम की पहली पारी को 117 रन पर ही समेट दिया था. इसके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने फॉलोऑन न देकर दूसरी पारी खेलने का फैसला किया. जहां भारत की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और 57 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद रहाणे और विहारी ने पारी को संभाला.


फिर फ्लॉप हुआ टॉप ऑर्डर
दूसरी पारी में भी भारत का टॉप ऑर्डर फेल रहा. केएल राहुल (9), मयंक अग्रवाल (4) जहां 10 रन से ज्यादा नहीं बना पाए. वहीं चेतेश्वर पुजारा सिर्फ 27 रन ही बना सके. हालांकि पहली पारी में मयंक ने अर्धशतक जड़ा था. दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) गोल्डन डक हुए. भारत ने 57 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद रहाणे और विहारी ने अर्धशतक जड़कर पारी को संभाला. रहाणे (Ajinkya Rahane) के नाबाद 64 और विहारी (Hanuma Vihari) के नाबाद 53 रन के दम पर भारत ने दूसरी पारी चार विकेट पर 167 रन पर घोषित की. कीमार रोच ने 28 रन पर तीन विकेट लिए.



दूसरी पारी घोषित होने के बाद मैदान से बाहर जाते अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी


भारत के दिए पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम पर दबाव साफ दिख रहा था और दबाव में आई मेजबान टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही. 37 रन पर ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट गंवा दिया. जॉन कैंपबेल 16 और क्रेग ब्रेथवेट सिर्फ तीन रन ही बना सके. इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने ब्रेथवेट का विकेट लेकर नौ रन पर मेजबान को पहला झटका दिया. इसके बाद मोहम्मद शमी ने कैंपबेल को अपना शिकार बनाकर 37 रन पर कैरेबियाई टीम को दूसरा झटका दिया.

 75 मिनट में खत्म कर दी मेजबान की पहली पारी 


Loading...

इससे पहले वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत सात विकेट पर 87 रन से की और भारत ने 75 मिनट में 14 . 1 ओवर में मेजबान टीम के बाकी तीन बल्लेबाजों को भी आउट कर दिया. वेस्टइंडीज ने इस दौरान 30 रन जोड़े और स्कोर 117 रन तक पहुंचाया.




टीम के साथ रहकीम कॉर्नवाल के विकेट का जश्न मनाते मोहम्मद शमी


जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)  ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर छह विकेट चटकाए, लेकिन तीसरे दिन उन्हें एक भी सफलता नहीं मिली. मोहम्मद शमी  (Mohammed Shami)  (34 रन पर दो विकेट), रवींद्र जडेजा (19 रन पर एक विकेट) और इशांत शर्मा (24 रन पर एक विकेट) को सुबह एक-एक सफलता मिली.

इससे पहले सुबह के सत्र में कॉर्नवाल (14) के रूप में दिन का पहला विकेट गिरा. शमी (Mohammed Shami) की गेंद पर रहाणे ने उनका आसान कैच लपका. शमी का यह 42वें टेस्ट में 150वां विकेट था. इसके बाद क्रीज पर उतने रोच (17) ने बुमराह (Jasprit Bumrah) और शमी की गेंदों पर चौके जड़े. इशांत ने जहमर हैमिल्टन को दूसरी स्लिप में कोहली (Virat Kohli) के हाथों कैच करवाकर वेस्टइंडीज को नौवां झटका दिया. जडेजा ने अगले ओवर में रोच को अग्रवाल के हाथों कैच करवाकर वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया.

केएल राहुल बने टीम इंडिया पर 'बोझ', कब खुलेगी विराट की नींद?

बल्ले से छक्के मार सकता हूं, तलवार से इंसान: जावेद मियांदाद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 7:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...