टीम इंडिया पहनेगी गर्दन बचाने वाला हेलमेट? बीसीसीआई ने दिया ये जवाब

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 6:39 AM IST
टीम इंडिया पहनेगी गर्दन बचाने वाला हेलमेट? बीसीसीआई ने दिया ये जवाब
टीम इंडिया पहनेगी गर्दन बचाने वाला हेलमेट?

जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की बाउंसर पर स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की गर्दन में चोट लग गई थी, अब वेस्टइंडीज में भारतीय बल्लेबाजों की सुरक्षा पर बीसीसीआई ने ये बयान दिया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2019, 6:39 AM IST
  • Share this:
बीसीसीआई (BCCI) ने सिर के पिछले हिस्से, गर्दन और कनपटी पर गेंद लगने से बचाने वाले हेलमेट के बारे में भारतीय खिलाड़ियों (Indian Cricket Team) से बातचीत की है लेकिन गर्दन की सुरक्षा वाले हेलमेट पहनने का फैसला क्रिकेटरों पर छोड़ दिया है हालांकि इसको अनिवार्य करने की मांग लगातार उठ रही है. दूसरे एशेज टेस्ट मैच के दौरान जोफ्रा आर्चर की गेंद स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के गर्दन पर लगी थी जिसके बाद चक्कर आने के कारण वह इस मैच में आगे नहीं खेल पाये. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के खेल चिकित्सा प्रमुख ने कहा कि उसके क्रिकेटरों के लिये जल्द ही गर्दन की सुरक्षा वाले हेलमेट पहनना अनिवार्य किया जा सकता है.

बीसीसीआई ने दिया ये बयान
बीसीसीआई (BCCI) के एक सीनियर अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, 'गेंद लगने पर चक्कर आने के नियम प्रभावी होने के बाद बीसीसीआई ने कप्तान और कोचिंग स्टाफ को इसके बारे में जानकारी दी. हमने उन्हें गर्दन की सुरक्षा करने वाले हेलमेट के बारे में बताया. शिखर धवन सहित कुछ खिलाड़ी इसका उपयोग करते हैं लेकिन हम उन्हें बाध्य नहीं कर सकते. हेलमेट सहज महसूस करने से भी जुड़ा मसला है.'

स्टीव स्मिथ की गर्दन में लगी थी आर्चर की बाउंसर


वेस्टइंडीज के गेंदबाजों से खतरा
आपको बता दें वेस्टइंडीज के पास दो ऐसे गेंदबाज हैं जो टीम इंडिया के बल्लेबाजों के खिलाफ बाउंसर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. शेनॉन गैबरियल और कीमार रोच के पास रफ्तार है और ये दोनों ही गेंदबाज बाउंसर्स का प्रयोग करते हैं. ऐसे में टीम इंडिया के बल्लेबाजों पर चोट का खतरा मंडराता रहेगा.

कीमार रोच और शेनॉन गैबरियल मारते हैं तेज रफ्तार बाउंसर

Loading...

चोट लगी तो सब्सटीट्यूट खिलाड़ी उतरेगा मैदान में
गर्दन की सुरक्षा वाले हेलमेट पहनना भले ही अनिवार्य नहीं हुआ है लेकिन आईसीसी क्रिकेट समिति ने इस पर विस्तार चर्चा की और गेंद लगने पर चक्कर आने की दशा में सब्सटीट्यूट (स्थानापन्न) खिलाड़ी की व्यवस्था की जो कि बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकता है. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे एशेज टेस्ट में इसका उपयोग किया और स्मिथ की जगह मार्नस लाबुशेन स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उतरे.

विराट कोहली की कप्तानी में खेलेंगे श्रीसंत, मिलेगी भारतीय टेस्ट टीम में जगह?

विराट कोहली की जीत से 'हार' जाएंगे धोनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 6:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...