10वीं तक पढ़ाई की, परिवार का पेट पालने के लिए कचरा उठाया फिर भी बना सबसे तूफानी बल्लेबाज!

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है, अपने आखिरी मैच में उन्होंने 72 रनों की पारी खेली

News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 7:45 AM IST
10वीं तक पढ़ाई की, परिवार का पेट पालने के लिए कचरा उठाया फिर भी बना सबसे तूफानी बल्लेबाज!
क्रिस गेल ने लिया संन्यास
News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 7:45 AM IST
क्रिकेट के सबसे धमाकेदार ओपनिंग बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल (Chris Gayle) ने त्रिनिडाड में खेले गए आखिरी वनडे मैच के बाद संन्यास ले लिया. 1999 में भारत के खिलाफ डेब्यू करने वाले गेल ने 20 सालों के करियर का अंत भी भारत के खिलाफ ही किया. गेल ने अपने आखिरी मैच में 41 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 5 छक्के जड़े. गेल (Chris Gayle) ने अपने पूरे करियर में फैंस का मनोरंजन किया, उन्होंने अपनी हिटिंग से सभी का दिल जीता. आइए आपको बताते हैं क्रिस गेल के जीवन के बारे में ऐसी बातें जो सभी क्रिकेट फैंस के लिए किसी प्रेरणा की तरह है.

क्रिस गेल (Chris Gayle) एक धमाकेदार क्रिकेटर होने के साथ-साथ मस्तमौला इंसान भी हैं. वो जमैका में आलीशान जिंदगी जीते हैं और लगभग हर दिन पार्टीज करते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि गेल ने अपनी जिंदगी में बहुत गरीबी देखी है.

क्रिस गेल का संन्यास


क्रिस गेल का जन्म एक बेहद ही गरीब परिवार में हुआ उनकी मां मूंगफली बेचा करती थीं. क्रिस गेल का परिवार एक कच्ची झोपड़ी में रहता था.

झोपड़ी में रहते थे गेल


क्रिस गेल (Chris Gayle) गरीबी की वजह से पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए, उन्होंने 10वीं तक पढ़ाई की. अपने परिवार का पेट पालने के लिए गेल को कचरा तक उठाना पड़ा.

पेट भरने के लिए चोरी करनी पड़ी
Loading...

क्रिस गेल ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि एक बार उन्होंने पेट भरने के लिए चोरी तक की. यही नहीं क्रिकेट खेलने के दौरान क्रिस गेल को एक बहुत गंभीर बीमारी का सामना भी करना पड़ा. साल 2005 में उन्हें पता चला कि उनके दिल में छेद है. बस इसके बाद से ही गेल ने अपना जीवन और खेलने का तरीका बदल लिया.

गेल ने जीने के लिए कचरा तक उठाया


ये कारनामा करने वाले इकलौते खिलाड़ी
क्रिस गेल ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े. वो दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं जिसने टेस्ट में तिहरा शतक, वनडे में दोहरा शतक और टी20 में शतक लगाया है. क्रिस गेल वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा वनडे रन, शतक जमाने वाले बल्लेबाज भी बने.

क्रिस गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, आखिरी पारी में ठोके 41 गेंदों में 72 रन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2019, 7:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...