लाइव टीवी

World Cup: इंडिया के सामने वेस्‍टइंडीज, कोहली सेना को दुरुस्त करनी होगी ये समस्या

News18Hindi
Updated: June 27, 2019, 6:43 AM IST
World Cup: इंडिया के सामने वेस्‍टइंडीज, कोहली सेना को दुरुस्त करनी होगी ये समस्या
विश्व कप में आज भारत का मुकाबला वेस्टइंडीज से है. कप्तान विराट को जीतने के लिए स्ट्राइक रोटेट करने की समस्या को दूर करना होगा.

विराट कोहली की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अभी तक अजेय है और सेमीफाइनल में जगह बनाने की बड़ी दावेदार है.

  • Share this:
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में आज यानी गुरुवार को भारत और वेस्‍टइंडीज का मुकाबला है. विंडीज टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है. विराट कोहली की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अभी तक अजेय है और सेमीफाइनल में जगह बनाने की बड़ी दावेदार है. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ जीत उसे सेमीफाइनल के पास पहुंचा देगी. हालांकि, टीम इंडिया के लिए मिडिल ऑर्डर की नाकामी चिंता की बात है. पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का स्पिनरों के सामने स्‍ट्राइक रोटेट न कर पाना अफगानिस्‍तान के खिलाफ उभरकर आया था. टीम इंडिया चाहेगी कि नॉकआउट में पहुंचने से पहले यह समस्‍या दुरुस्‍त की जाए.

विंडीज बिगाड़ सकती है खेल
वेस्‍ट इंडीज की टीम तूफानी बल्‍लेबाजों से लैस है. इनमें क्रिस गेल, शिमरॉन हेटमायर, निकोलस पूरन, कार्लोस ब्रेथवेट जैसे शामिल है. वेस्टइंडीज की टीम के पास गंवाने के लिए कुछ नहीं है और वह टीम इंडिया के नॉकआउट में जाने का गणित बिगाड़ सकती है. आंद्रे रसेल पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर हो गए हैं और इससे टीम को बड़ा झटका लगा है.

वेस्‍ट इंडीज का बॉलिंग में कमाल

टीम के तेज गेंदबाजी विभाग ने हालांकि बेहतरीन क्षमता दिखाई है. शेल्डन कोट्रेल और ओशेन थामस की युवा तेज गेंदबाजी जोड़ी ने काफी प्रभावित किया है. लेकिन बल्‍लेबाजों ने उसे काफी निराश किया है. ‘यूनिवर्सल बॉस’ क्रिस गेल से अब भी बड़ी पारी का इंतजार है और कोहली उम्मीद कर रहे होंगे कि भारत के खिलाफ मैच में ऐसा नहीं हो. न्यूजीलैंड के खिलाफ कार्लोस ब्रेथवेट ने शानदार पारी खेली और वेस्टइंडीज को जीत की दहलीज पर ले गए थे.

india vs west indies live score, india vs west indies score, ind vs wi live, wi vs ind live score, virat kohli, jason holder, भारत वेस्‍ट इंडीज लाइव स्‍कोर, इंडिया वेस्‍ट इंडीज लाइव
मोहम्मद शमी ने अफगानिस्‍तान के खिलाफ जबरदस्‍त गेंदबाजी की थी.


बल्‍लेबाजी में हिट...टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर अच्‍छी फॉर्म में है. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अभी तक खेले गए मुकाबलों में कमाल की बैटिंग की है. वहीं केएल राहुल ने भी मिले मौकों का पूरा फायदा उठाया है. लेकिन उनके रन बनाने की गति टीम मैनेजमेंट के लिए समस्‍या होगी. वे काफी धीमी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं जिससे दूसरे बल्‍लेबाजों पर दबाव बढ़ता है. विजय शंकर और हार्दिक पंड्या को अभी तक पूरी तरह से मौका नहीं मिला है. हार्दिक पंड्या अभी तक किसी एक निश्चित नंबर पर नहीं उतरे हैं. वे टीम की जरूरत के अनुसार बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. केदार जाधव ने अफगानिस्‍तान के खिलाफ धीमी पिच पर उपयोगी पारी खेली थी.

... बॉलिंग में सुपरहिट टीम इंडिया
गेंदबाजी में टीम इंडिया गजब की फॉर्म में है. जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल अच्‍छे रंग में हैं. यादव को अभी तक उम्‍मीदों के अनुसार विकेट नहीं मिले हैं. वहीं शमी ने मौका मिलते ही अपनी योग्‍यता दर्शाई और हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया.

मैदान और कंडीशन
मैच मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रैफर्ड मैदान में खेला जाएगा. भारत ने इसी मैदान पर पाकिस्‍तान को हराया था. ऐसे में उसे यहां की कंडीशन का अंदाजा होगा. मैनचेस्‍टर की पिच आमतौर पर धीमी मानी जाती है. लेकिन इस वर्ल्‍ड कप का सबसे बड़ा स्‍कोर इसी मैदान पर बना है. इंग्‍लैंड ने अफगानिस्‍तान के खिलाफ 397 रन बनाए थे. मैनचेस्‍टर में अभी भी बादल छाए हुए हैं ऐसे में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है.

टीम इस प्रकार है:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, रविंद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत.

वेस्ट इंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, कार्लोस ब्रेथवेट, शेल्डन कोट्रेल, ओशेन थामस, केमार रोच, एश्ले नर्स, निकोलस पूरण, सुनील अंबरीश, एविन लुईस, शेनन गैब्रिएल, डेरेन ब्रावो और फाबियान एलेन.

भारतीय क्रिकेट टीम नीले रंग की जर्सी ही क्‍यों पहनती है

वर्ल्ड कप तो इंग्लैंड ही जीतेगा: बेन स्टोक्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 27, 2019, 5:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर