IND vs WI: सब्स्टीट्यूट पर उठे सवाल, विवादों में आईसीसी का नया नियम

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 11:08 AM IST
IND vs WI: सब्स्टीट्यूट पर उठे सवाल, विवादों में आईसीसी का नया नियम
बल्लेबाजी करते समय डैरेन ब्रावो को चक्कर आने लगे थे

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की बाउंसर से चो‌टिल होने के बाद डैरेन ब्रावो (Darren Bravo) की जगह जेरेमी ब्लैकवुड (Jermaine Blackwood) बल्लेबाजी करने उतरे थे

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 11:08 AM IST
  • Share this:
भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच जमैका में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन डैरेन ब्रावो (Darren Bravo) को रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा. दरअसल एक दिन पहले उनके सिर पर जसप्रीत बुमराह  (Jasprit Bumrah) की बाउंसर लग गई थी, जिस कारण चौथे दिन क्रीज पर उन्हें चक्कर आने लगे थे. जिसके बाद उन्हें मैदान से बाहर ले जाया गया. बुमराह   (Jasprit Bumrah) की बाउंसर से ब्रावो का हेलमेट तक टूट गया था.

डैरेन  ब्रावो (Darren Bravo)  की जगह जेरेमी ब्लैकवुड (Jermaine Blackwood) को वैकल्पिक खिलाड़ी के तौर पर चुना गया और चौथे दिन वो बल्लेबाजी करने मैदान पर आए. इसके साथ ही जेरेमी मार्नस लाबुशेन के बाद कनकशन सब्स्टीट्यूट बनने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. मार्नस लाबुशेन को एशेज सीरीज (Ashes Series) के दौरान स्टीव ‌स्मिथ (Steve Smith) की जगह टीम में शामिल किया गया था, जो जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की बाउंसर से घायल हो गए ‌थे.

हालांकि ब्रावो के कनकशन सब्स्टीट्यूट को शामिल किए जाने पर सवाल खड़े हो गए हैं.  इस पर भी क्रिकेट की दुनिया दो भागोंं में बंट गई हैं. जहां एक ग्रुप कनकशन सब्स्टीट्यूट के फैसले से सहमत है. तो जबकि कुछ का मानना है कि यह गेंदबाजों के लिए कड़ा है, जिन्हें मैच के दौरान चोट लगने की अधिक संभावना रहती है.

आखिर क्यों बल्लेबाजों के सिर पर लग रही है चोट

हालांकि यहां पर सवाल ये है कि इन दिनों आखिर क्यों बल्लेबाजों के सिर पर चोट लग रही है. तीन सप्ताह के भीतर मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) और ब्लैकवुड के रूप में दो वैकल्पिक खिलाड़ियों को देखा जा चुका है. वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्टस (Andy Roberts ) ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए इसे तकनीक की अयोग्यता करार दिया है.

जेरेमी ब्लैकवुड के शॉट को रोकते मयंक अग्रवाल


उनका  मानना है कि ब्रावो (Darren Bravo) अपनी गलती से चोटिल हुए. उन्होंने गेंद को देखा तक नहीं था. वह न तो डक कर पाए और न ही शॉर्ट बॉल पर लाइन से हिल पाए. उन्होंने कहा कि ब्रावो (Darren Bravo) ने अपनी आंखे बंद कर ली. तुरंत सपोर्ट स्टाफ आए और उनकी जांच तक की, लेकिन बाकी बचे हुए दिन में वह काफी सहज दिख रहे थे.
Loading...

रॉबर्टस ने कहा कि उनके समय में भी बल्लेबाजाें का चोटिल होना आम था, लेकिन सिर पर कभी नहीं लगती थी. काफी बाउंसर्स के बावजूद सिर पर गेंद नहीं लगती थी, वो इसीलिए क्योंकि उनकी तकनीक काफी अच्छी थी.  उस समय वें गेंद को देखते थें और कुछ तो खतरनाक हुकर्स और पुलर्स थे.

उन्होंने स्मिथ के बारे में कहा कि कुछ समय के लिए स्मिथ (Steve Smith) को ऑफ गार्ड देखा गया था. उन्होंने कहा कि स्मिथ (Steve Smith) और ब्रावो की जगह आए वैकल्पिक खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया.लाबुशेन ने आने के बाद अगली तीन पारियों में 59, 74, 80 रन बनाए. वहीं ब्लैकवुड ने‌ पिछला टेस्ट 2017 में खेला था. उन्होंने इस मैच में भारतीय गेंदबाजों को परेशान भी किया.





 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 10:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...