Home /News /sports /

IND VS WI: गौतम गंभीर की टीम इंडिया को दो टूक- अगला 'कपिल देव' ढूंढना बंद करो, जानिए क्यों कहा ऐसा?

IND VS WI: गौतम गंभीर की टीम इंडिया को दो टूक- अगला 'कपिल देव' ढूंढना बंद करो, जानिए क्यों कहा ऐसा?

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया को फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर को लेकर बड़ी सलाह दी है. (Gautam Gambhir Instagram)

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया को फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर को लेकर बड़ी सलाह दी है. (Gautam Gambhir Instagram)

भारत को कपिल देव (Kapil Dev) के बाद कोई तेज बॉलिंग ऑलराउंडर मिला नहीं. इरफान पठान के बाद हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से जरूर कुछ उम्मीद जगाई थी. लेकिन पीठ की सर्जरी के बाद से वो गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं. इस बीच, विजय शंकर और अब वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) को भी इस रोल में आजमाया गया. लेकिन नतीजे मनमाफिक नहीं मिले. इस बीच, गौतम गंभीर (Gautam gambhir) ने इसे लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि भारत को दूसरे कपिल देव की तलाश करना अब छोड़ देना चाहिए और घरेलू क्रिकेट में भी खिलाड़ी को तैयार करने पर जोर देना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. टीम इंडिया बीते कुछ सालों में घर और बाहर दोनों जगह हर फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन कर रही है. विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल के रूप में टीम के पास शानदार बल्लेबाज हैं तो वहीं, तेज गेंदबाजी आक्रमण भी पहले के मुकाबले काफी बेहतर हुआ है. इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया में कुछ सालों में मिली जीत इसका सबूत है. फिर भी टीम की एक कमजोरी ऐसी है, जो अब तक दूर नहीं हो पाई है. वो है फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर. इरफान पठान के बाद हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने जरूर इस कमी को पूरी करने की उम्मीद जगाई थी. लेकिन 3 साल पहले पीठ में लगी चोट ने उनकी गेंदबाजी की धार और रफ्तार दोनों कम कर दी.

हार्दिक के अलावा विजय शंकर और अब वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) का भी तेज बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में इस्तेमाल किया गया. लेकिन नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे. अब इसे लेकर पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने बड़ी बात कही है. उन्होंने तो यहां तक कह दिया कि टीम इंडिया को अब तेज गेंदबाजी करने वाले ऑलराउंडर को ही ढूंढना बंद कर देना चाहिए.

गौतम गंभीर ने स्पोर्ट्स टुडे से कहा, “अगर आपके पास कुछ नहीं है, तो उसके लिए मत जाओ. आपको ये स्वीकार करके आगे बढ़ना चाहिए. वो बनाने की कोशिश मत करो जो तुम नहीं बना सकते. सारी दिक्कत की जड़ ही यही है.”

अगला कपिल देव ढूंढना बंद करो: गंभीर
उन्होंने आगे कहा, “हम लगातार यह बात करते हैं कि कपिल देव के बाद हमारे पास ऑलराउंडर नहीं है, ईमानदारी से कहूं तो हमें आगे बढ़ना चाहिए और रणजी ट्रॉफी से ही खिलाड़ियों को तैयार करना चाहिए और जब आपको लगे कि वो तैयार हो गए हैं तो उन्हें सीधे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ले आएं. गंभीर को लगता है कि समय आ गया है कि बीसीसीआई इसे स्वीकार करे और घरेलू और इंडिया-ए स्तर पर युवाओं को तैयार करने के तरीके तलाशे.”

IND vs WI: यह अकेला भारतीय खिलाड़ी वेस्टइंडीज पर भारी, 8 देशों में दिला चुका है जीत

‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रदर्शन का मंच’
गंभीर टीम में नए खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मौके देकर उन्हें सिखाने वाली सोच से इत्तेफाक नहीं रखते. उन्होंने कहा, “मैं हमेशा से मानता हूं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सिखाने का नहीं, प्रदर्शन का मंच है. आप किसी भी खिलाड़ी को घरेलू क्रिकेट या इंडिया-ए लेवल पर तराश सकते हैं. जब आप अपने देश के लिए खेलते हैं तो आपको सीधे प्रदर्शन के लिए तैयार रहना चाहिए.”

हार्दिक के विकल्प की तलाश जारी
बता दें कि टीम इंडिया बीते कुछ सालों से बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पंड्या पर पूरी तरह निर्भर रही है. 2019 में बैक सर्जरी के बाद से ही पंड्या काफी कम गेंदबाजी कर रहे हैं. फिटनेस के कारण उनकी बल्लेबाजी पर भी असर पड़ा है. उनकी गैरहाजिरी में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) जरूर उभरकर आए. लेकिन उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते बहुत वक्त नहीं हुआ है. ऐसे में यह सोचना कि वो हार्दिक की जगह ले सकते हैं, जल्दबाजी होगी.

HBD अजय जडेजा: वकार यूनिस के ओवर में अनिल कुंबले के साथ 22 रन ठोकने वाला भारतीय, बेस्ट फील्डर में होती थी गिनती

वेंकटेश से भी उम्मीदें पूरी नहीं हुईं
वहीं, वेंकटेश अय्यर को भी आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर पहले टी20 और फिर वनडे डेब्यू का मौका मिला. लेकिन वो अब तक एक तेज बॉलिंग ऑलराउंडर जैसा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. हालांकि, उन्हें अभी उतने मौके नहीं मिले हैं. भारत को इस समय एक तेज बॉलिंग ऑलराउंडर की सख्त जरूरत है क्योंकि इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप है. जहां की उछाल भरी पिचों पर ऐसा खिलाड़ी अतिरिक्त गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों की कमी पूरी कर सकता है.

Tags: Gautam gambhir, Hardik Pandya, India, Kapil dev, Venkatesh Iyer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर