IND vs WI: हनुमा ‌विहारी का कमाल, 29 साल बाद टाइगर पटौदी और सचिन तेंदुलकर के क्लब में आया नया मेहमान

हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) एशिया के बाहर एक ही मैच में नंबर छह या उससे नीचे क्रम पर शतक और अर्धशतक लगाने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 10:36 AM IST
IND vs WI: हनुमा ‌विहारी का कमाल, 29 साल बाद टाइगर पटौदी और सचिन तेंदुलकर के क्लब में आया नया मेहमान
वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में हनुमा विहारी ने एक शतक और एक अर्धशतक जड़ा
News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 10:36 AM IST
शानदार फॉर्म में चल रहे युवा बल्लेबाज हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में नाबाद अर्धशतक जड़कर टाइगर पटौदी (Tiger Pataudi),  सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) जैसे दिग्गजों के क्लब में प्रवेश कर लिया है. वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने एक ही टेस्ट मैच में शतक और अर्धशतक जड़ा.

एशिया के बाहर भारत के लिए नंबर छह या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए एक ही टेस्ट मैच में शतक और अर्धशतक जड़ने के मामले में हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. पिछली बार ऐसा सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 29 साल पहले किया था. सचिन ने 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 68 और दूसरी पारी में नाबाद 119 रन बनाए थे.

57 साल पहले उमरीगर ने किया था ऐसा प्रदर्शन

पॉली उमरीगर (Polly Umrigar) एशिया के बाहर नंबर छह या उससे नीचे एक ही टेस्ट मैच में शतक और अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज थें. उन्हाेंने 1962 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 56 और दूसरी पारी में नाबाद 172 रन बनाए थें. उनके बाद टाइगर पटौदी (Tiger Pataudi) ने 1967 में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 64 और दूसरी पारी में 148 रन बनाए. एक साल बाद ही एमएल जयसिम्हा ने 1968 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 74 और दूसरी पारी में 101 रन बनाए.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में शतक का जश्न मनाते हनुमा विहारी.  (फाइल फोटो)


पहली पारी में हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) के शतक के दम पर टीम इंडिया ने 416 रन बनाए. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कमाल दिखाते हुए मेजबान वेस्टइंडीज की पहली पारी को 117 रन पर ही रोक दिया. दूसरी पारी में 36 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद विहारी ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला. जहां रहाणे 64 रन पर नाबाद रहे, वहीं विहारी (Hanuma Vihari) 53 रन पर नाबाद रहे. भारत ने चार विकेट पर 168 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित की.

इस 'दाग' के साथ वेस्टइंडीज में खत्म हुआ विराट कोहली का सफर
Loading...

डेब्यू से पहले ही इशांत को मिला था 'धोखा', ऐसे पलटी किस्मत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 10:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...