लाइव टीवी

विराट कोहली का खुलासा, उनके इस 'डर' की वजह से नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरे थे शिवम दुबे

News18Hindi
Updated: December 9, 2019, 12:32 PM IST
विराट कोहली का खुलासा, उनके इस 'डर' की वजह से नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरे थे शिवम दुबे
शिवम दुबे को विराट कोहली के रूप में अच्‍छा सहयोगी मिला. (AP Photo)

हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली (Virat Kohli) ने नंबर 3 पर नाबाद 94 रन जड़े थे, लेकिन दूसरे टी20 मैच में उन्होंने इस स्‍थान पर शिवम दुबे (Shivam Dube) को भेजकर सबको हैरान कर दिया

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2019, 12:32 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम: सीरीज के दूसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज (West Indies) ने भारत को हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है और टीम इंडिया (Team India) की नजरें निर्णायक मैच पर टिक गई है. हालांकि विराट कोहली (Virat Kohli) की नजर दूसरे टी20 मैच को जीतकर पहले ही सीरीज अपने नाम करने पर थी, इसके लिए उन्होंने शिवम दुबे (Shivam Dube) को अपनी जगह भेजकर एक दांव भी खेला था, जो सही तो साबित हुआ, लेकिन खराब फील्डिंग के कारण भारत को आठ विकेट से हार मिली.
दरअसल केएल राहुल (KL Rahul) के आउट होने के बाद हर कोई उम्मीद कर रहा था कि तीसरे नंबर पर भारतीय कप्तान पारी को संभालने आएंगे, लेकिन क्रीज पर ऑल राउंडर शिवम दुबे आ गए. कोहली के इस फैसले ने सभी को हैरान करने के साथ ही एक सवाल भी खड़ा कर दिया कि जब नंबर 3 पर पिछले मैच में उन्होंने नाबाद 94 रन बनाए थे, इस मैच में उन्होंने अपनी जगह किसी और को क्यों भेज दिया.

shivam dube fifty, shivam dube sixes, india vs west indies t20, thiruvananthapuram t20 match, shivam dube score, शिवम दुबे फिफ्टी, शिवम दुबे स्‍कोर, इंडिया वस वेस्‍टइंडीज टी20
अर्धशतक पूरा करने के बाद जश्न मनाते शिवम दुबे (AP Photo)


दुबे ने कोहली के फैसले को किया सही साबित

हालांकि शिवम दुबे  (Shivam Dube) ने कोहली के इस फैसले को सही भी साबित किया और आते ही  ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी. उन्होंने 180 की स्ट्राइक रेट से 30 गेंदों पर 54 रन की पारी खेली. अपनी इस पारी में दुबे ने तीन चौके और चार छक्के लगाए.
कायरन पोलार्ड के एक ओवर में उन्हाेंने तीन छक्के लगाए. उन्होंने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ 32 रन की साझेदारी और कोहली के साथ 41 रन की साझेदारी की. हालांकि 11वें ओवर में दुबे कवर पर शिमरॉन हेटमायर के हाथों कैच आउट ‌हो गए.

लाइव क्रिकेट स्कोर (Live Cricket Score), India vs west indies Live Match, 2nd t20 Match at Greenfield International Stadium,Thiruvananthapuram: भारत सीरीज में 1-0 से आगे है
शिवम दुबे के लिए माना जाता है कि वो स्पिनर्स का अच्छे तरह से सामना कर सकते हैं
स्पिनर्स के हिसाब से थी पिच
मैच के बाद जब विराट कोहली (Virat Kohli)  से दुबे को ऊपर भेजने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम जानते थे पिच स्पिनर्स की मदद करेगी. इसीलिए हमने सोचा कि फिर शिवम को ऊपर क्यों नहीं भेजा जा सकता. अगर वह नंबर तीन पर जाएंगे तो स्पिनर्स की अच्छी धुनाई करेंगे. वहीं वेस्टइंडीज शुरुआत में स्पिनर्स लगाते हैं. इसीलिए माना जा रहा था कि दुबे स्पिनर्स को अच्छी तरह से खेल पाएंगे. इसीलिए उन्हें ऊपर भेजा गया. जिससे बाद के बल्लेबाज खुलकर खेल सकें. कोहली ने कहा कि यह योजना थी और इस योजना ने अच्छा काम भी किया. सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला 11 दिसंबर को वानखेड़े में खेला जाएगा.

रणजी ट्रॉफी : 19 साल के इस गेंदबाज ने एक घंटे में किया पूरी टीम को तहस-नहस

जाफर रणजी ट्रॉफी के 'राजा' बनने के करीब, मैच, रन और कैच के बनाएंगे रिकॉर्ड!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 12:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर