IND vs WI : ऋषभ पंत ने 11 मैचों में ही तोड़ा धोनी का बड़ा रिकॉर्ड, गिलक्रिस्ट के बराबर पहुंचे

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 12:19 PM IST
IND vs WI : ऋषभ पंत ने 11 मैचों में ही तोड़ा धोनी का बड़ा रिकॉर्ड, गिलक्रिस्ट के बराबर पहुंचे
महेंद्र सिंह धोनी ने आर्मी ट्रेनिंग करने के लिए वेस्टइंडीज दौरे से खुद को अलग कर लिया था. (फाइल फोटो)

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) सबसे तेज 50 शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर (Indian Wicket keeper) बन गए हैं. उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 12:19 PM IST
  • Share this:
इंडियन टीम के वेस्टइंडीज (India vs West Indies) दौरे पर अपनी बल्लेबाजी को लेकर युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आलोचकों के निशाने पर हैं. कहा जा रहा है कि पंत अपने विकेट की कीमत नहीं समझते और क्रीज पर जमने के बाद लापरवाही भरे शॉट खेलकर आउट हो जाते हैं. हालांकि अब भारतीय क्रिकेट टीम के इस युवा खिलाड़ी ने आलोचकों को करारा जवाब दिया है. ये और बात है कि उन्होंने बल्ले से ऐसा कोई कारनामा नहीं किया है, अलबत्ता विकेट के पीछे ऐसी ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है जो टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के दिग्गज विकेटकीपरों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भी कभी अंजाम नहीं दे पाए.

दरअसल, भारतीय क्रिकेट टीम ने जमैका टेस्ट (Jamaica Test) के तीसरे दिन पहली पारी में 299 रन की बढ़त हासिल कर ली थी. उसके बाद टीम ने दोबारा बल्लेबाजी करते हुए मेजबान के सामने 468 रन का लक्ष्य रखा. वेस्टइंडीज की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट खोकर 45 रन बनाए थे. टीम को पहला झटका क्रेग ब्रैथवेट के रूप में लगा जब दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इशांत शर्मा (Ishant Sharma) की ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर ड्राइव लगाने की कोशिश की और गेंद बल्ले का किनारा लेती हुई ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के दस्तानों में समा गई.

धोनी ने 15 टेस्ट में किया था कारनामा, पंत ने 11 में तोड़ दिया रिकॉर्ड
विकेट के पीछे इस शिकार के साथ ही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ दिया और भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए. पंत ने महज 11 टेस्ट में ही 50 शिकार किए, जबकि धोनी को इसके ल‌िए 15 टेस्ट खेलने पड़े थे. पंत हालांकि बल्ले से इस सीरीज में कोई खास कमाल नहीं दिखा सके हैं. दो टेस्ट मैचों की तीन पारियों में पंत के बल्ले से 58 रन ही निकल सके हैं. इसमें उनका उच्चतम स्कोर 27 रहा है.

cricket, india vs west indies, indian cricket team, bcci, mahendra singh dhoni, rishabh pant, dhoni record, क्रिकेट, इंडिया वस वेस्टइंडीज, भारतीय क्रिकेट टीम, बीसीसीआई, महेंद्र ‌सिंह धोनी, ऋषभ पंत
ऋषभ पंत ने मौजूदा टेस्ट सीरीज में दो मैचों की तीन पारियों में 58 रन बनाए हैं. (फाइल फोटो)


सबसे तेज मार्क बाउचर
टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 शिकार करने वाले विकेटकीपरों में दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर, इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन सबसे आगे हैं. इन तीनों ने ही 10 मैचों में 50 शिकार कर लिए थे. वहीं ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट को इसके लिए 11 मैच खेलने पड़े. 
Loading...

इशांत शर्मा ने कपिल देव को पीछे छोड़ा

इससे पहले, जमैका टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने इतिहास रचते हुए महानतम ऑलराउंडरों में शुमार कपिल देव (Kapil Dev) को भी पीछे छोड़ दिया था. इशांत शर्मा अब एशिया के बाहर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय पेसर बन गए हैं. उनके नाम अब 156 विकेट हैं, जबकि एशिया के बाहर कपिल देव ने 155 विकेट लिए थे. वैसे एशिया के बाहर सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज की बात करें तो इस सूची में लेग स्पिनर अनिल कुंबले शीर्ष पर हैं. उन्होंने 50 मैचों में 200 विकेट एशिया के बाहर लिए हैं.

टीम इंडिया जीत के करीब
भारतीय टीम जमैका टेस्ट में जीत के काफी करीब है. 468 रन के लक्ष्य के जवाब में वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में 2  विकेट पर 45 रन बनाए हैं. मैच में अब भी दो दिन का खेल बाकी है और लगता नहीं कि वेस्टइंडीज की टीम मुकाबले को पांचवें दिन तक खींच पाएगी. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि भारतीय टीम मेजबान टीम के बाकी बचे आठ विकेट भी जल्दी चटकाकर टेस्ट सीरीज में भी क्लीन स्वीप कर लेगी.

IND vs WI, 2nd Test: रहाणे और विहारी के अर्धशतक, जीत के करीब टीम इंडिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 12:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...