अपना शहर चुनें

States

सिर्फ 67 पारियों में विव रिचर्ड्स और ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों को इस बल्लेबाज ने छोड़ा पीछे, कर डाला ये कारनामा

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शे होप ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. (फाइल फोटो)
वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शे होप ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. (फाइल फोटो)

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies Cricket Team) के ओपनर शे होप (Shai Hope) ने अपने देश के लिए सबसे तेजी से 3 हजार वनडे रन बनाने का कारनामा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2019, 3:37 PM IST
  • Share this:
कटक. वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम को भले ही टी20 और वनडे सीरीज में टीम इंडिया (Team India) के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा, लेकिन मेहमान टीम के कई बल्लेबाजों के लिए व्यक्तिगत तौर पर ये सीरीज बेहतरीन साबित हुई. इन्हीं में से एक बल्लेबाज टीम के ओपनर शे होप (Shai Hope) हैं, जिन्होंने कटक वनडे (Cuttack Oneday) में 42 रनों की पारी खेली. उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड आउट कर पवेलियन की राह दिखाई. हालांकि इस दौरान शे होप ने एक शानदार उपलब्धि हासिल कर ली.

वेस्टइंडीज के लिए वनडे में सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने
दरअसल, शे होप (Shai Hope) ने कटक वनडे (Cuttack Oneday) में खेली गई अपनी 42 रनों की पारी के दौरान वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए सबसे तेजी से 3 हजार रन बनाने की उपलब्धि हासिल की. दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने इस मामले में वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) और ब्रायन लारा (Brian Lara) को पीछे छोड़ा. शे होप ने 67वीं पारी में 3000 वनडे रन पूरे किए जबकि विवियन रिचर्ड्स ने 69 और ब्रायन लारा ने 79 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी. गॉर्डन ग्रिनीज ने 72 और क्रिस गेल ने 80 पारियों में वनडे क्रिकेट में 3000 रन पूरे किए. जहां तक दुनिया में सबसे तेज तीन हजार रन पूरे करने की बात है तो इस मामले में शे होप दूसरे नंबर पर हैं. उनसे आगे दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (Hashim Amla) हैं, जिन्होंने 57 पारियों में ये आंकड़ा छू लिया था.

cricket news, india vs west indies, west indies cricket team, shai hope, brian lara, vivian richards, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस वेस्टइंडीज, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, शे होप, ब्रायन लारा, विवियन रिचर्ड्स
शे होप ने भारत के खिलाफ चेन्नई वनडे में नाबाद 102 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. (एपी)

वनडे सीरीज में शे होप ने बनाए 222 रन


कटक वनडे (Cuttack Oneday) में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. वेस्टइंडीज (West Indies) को इविन लुइस और शे होप (Shai Hope) ने ठोस शुरुआत दिलाई और दोनों ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़ लिए. इस साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने तोड़ा. उन्होंने इविन लुइस को 21 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट किया. कुछ ओवर बाद ही भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शे होप को भी बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी. शे होप ने 42 रन बनाए. इस सीरीज में शे होप ने वेस्टइंडीज की ओर से तीन मैचों में सर्वाधिक 222 रन बनाए. यहां तक कि दोनों टीमों के बीच रन बनाने के मामले में वह सिर्फ भारतीय ओपनर रोहित शर्मा से ही पीछे हैं, जिन्होंने 258 रन बनाए थे.

 

रोहित शर्मा ने खोला सबसे बड़ा राज, बताया साल भर कैसे लगाते रहे रनों का अंबार

नसीम शाह ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पाकिस्तान ने 10 साल बाद घरेलू जमीन पर जीती टेस्ट सीरीज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज