लाइव टीवी

IND Vs WI: कमजोर टीमों को हराती है टीम इंडिया, क्या 2 बार की T20 चैंपियन वेस्टइंडीज पर मिलेगी जीत?

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 12:39 PM IST
IND Vs WI: कमजोर टीमों को हराती है टीम इंडिया, क्या 2 बार की T20 चैंपियन वेस्टइंडीज पर मिलेगी जीत?
टी20 सीरीज में विराट कोहली करेंगे कप्तानी

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच टी20 सीरीज का आगाज 6 दिसंबर से हैदराबाद में होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 12:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में हराने के बाद अब टीम इंडिया को वेस्टइंडीज (India vs West Indies) से भिड़ना है. सीरीज का आगाज टी20 मुकाबलों से होगा, जिसका पहला मैच हैदराबाद में 6 दिसंबर को खेला जाएगा. अगर रिकॉर्ड पर नजर डालें तो टीम इंडिया बेहद मजबूत है. वेस्टइंडीज उसके आसपास भी नहीं ठहरती. लेकिन इसके बावजूद विराट एंड कंपनी की जीत की राह आसान नहीं है. आइए आंकड़ों के जरिए आपको बताते हैं इसकी वजह.

कमजोर टीमों से ही जीत रही है टीम इंडिया!
इस साल अगर टीम इंडिया के टी20 प्रदर्शन पर नजर डाली जाए तो आप पाएंगे कि ये टीम मजबूत टीमों के खिलाफ मुश्किल में दिखाई देती है. टीम इंडिया (Indian Cricket Team) ने इस साल 13 में से 6 मैच गंवाए हैं, जबकि 7 में उसे जीत मिली है. बड़ी बात ये है कि टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसी टीम के खिलाफ 2-2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. साउथ अफ्रीका ने उससे टी20 सीरीज ड्रॉ कराई. बांग्लादेश से भी एक टी20 मैच टीम इंडिया ने गंवाया. बस वेस्टइंडीज से ही भारतीय टीम ने इस साल लगातार 3 टी20 मैच जीते हैं. आंकड़ों से साफ है कि टीम इंडिया को टी20 में जीत की आदत नहीं है. ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम अगर टीम इंडिया को चौंका दे तो कोई अचंभा नहीं होना चाहिए.

इस साल भारत ने 13 में से 6 टी20 मैच हारे हैं


टी20 में वेस्टइंडीज की हालत खस्ता
2 बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम की हालत अब बेहद खस्ता है. इस टीम ने साल 2016 से लेकर अबतक सिर्फ 30.77 फीसदी मैच ही जीते हैं. इस साल वेस्टइंडीज ने 9 में से 8 मैच हारे हैं. विंडीज टीम अफगानिस्तान से भी 1-2 से टी20 सीरीज हार गई थी. इंग्लैंड और भारत ने तो उसका क्लीन स्वीप किया था. भारत के खिलाफ तो वेस्टइंडीज की टीम पिछले 6 मैच नहीं जीत पाई है.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज का आगाज 6 दिसंबर से होगा

Loading...

वेस्टइंडीज की हार की वजह खराब बल्लेबाजी
वेस्टइंडीज (West Indies) की हार के पीछे उसके बल्लेबाज हैं. इस साल वेस्टइंडीज ने हर 14.4 गेंदों में अपना विकेट गंवाया है, वहीं हर 15.10 रन पर उनका एक विकेट गिरता है. वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को रिस्ट स्पिनर्स के खिलाफ काफी परेशानी होती है. विंडीज बल्लेबाजों ने रिस्ट स्पिनर्स के खिलाफ 109 ओवर्स में महज 14.46 के औसत से रन बनाए हैं. इस दौरान उसका इकॉनमी रेट सिर्फ 6.38 और 48 बार उसके बल्लेबाज पैवेलियन लौटे हैं. अब भारत के पास युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे खतरनाक रिस्ट स्पिनर्स हैं. ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि विंडीज टीम कितनी मुश्किल में पड़ सकती है.

kieron pollard, किरोन पोलार्ड
कायरन पोलार्ड करेंगे विंडीज की कप्तानी


वैसे विंडीज के लिए अच्छी बात ये है कि उसके कप्तान कायरन पोलार्ड का बल्ला रंग में है. कायरन पोलार्ड ने इस साल 56 टी20 मैचों में 35.10 के औसत से 1299 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 146.94 है.

इंडिया-वेस्टइंडीज सीरीज का शेड्यूल, जानिए कब और कहां खेले जाएंगे मैच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 12:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...