अपना शहर चुनें

States

विराट कोहली ने नहीं उठाए ये 5 कदम तो विशाखापत्तनम में ही वनडे सीरीज हार जाएगी टीम इंडिया!

विशाखापत्तनम में सीरीज हारने का खतरा!
विशाखापत्तनम में सीरीज हारने का खतरा!

India vs West Indies, 2nd ODI: विशाखापत्तनम में दूसरा वनडे मैच बुधवार को खेला जाएगा, सीरीज में वेस्टइंडीज 1-0 से आगे है

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 17, 2019, 1:04 PM IST
  • Share this:
विशाखापत्तनम. किसी ने नहीं सोचा होगा कि वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज टीम इंडिया हार से करेगी. भारतीय टीम को चेन्नई में खेले गए पहले मुकाबले में 8 विकेट से हार मिली लेकिन अब बुधवार को उसके पास वेस्टइंडीज से हिसाब बराबर करने का मौका होगा. विशाखापत्तनम में दूसरा वनडे दोपहर डेढ़ बजे से शुरू होगा. ये मुकाबला टीम इंडिया के लिए बेहद अहम है क्योंकि अगर मैच हारे तो उसके हाथ से सीरीज भी चली जाएगी. हालांकि वेस्टइंडीज से जीतना उसके लिए आसान नहीं रहने वाला है. बताया जा रहा है कि विशाखापत्तनम की पिच पर रनों की बारिश होने वाली है, यहां 300 से ज्यादा रन बन सकते हैं. वेस्टइंडीज के बल्लेबाज खासकर हेटमायर और शे होप जबर्दस्त फॉर्म में हैं.

पिछले साल टीम इंडिया विशाखापत्तनम (Visakhapatnam ODI) के इस मैदान पर 321 रन बनाने के बावजूद जीत हासिल नहीं कर सकी थी. वेस्टइंडीज ने ये मैच टाई करा लिया था. इस मैच में शे होप ने 123 और हेटमायर ने महज 64 गेंदों में 94 रन ठोक टीम इंडिया की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था. ऐसे में साफ है कि अब विशाखापत्तनम में सीरीज बराबर करने के लिए टीम इंडिया को कुछ स्पेशल ही करना होगा. आइए आपको बताते हैं कि विराट कोहली को विशाखापत्तनम वनडे में जीत हासिल करने के लिए क्या 5 कदम उठाने होंगे.

virat kohli records, virat kohli yuvraj singh record, virat kohli sixes, virat kohli 1000 t20i runs, virat kohli mumbai t20, india vs west indies t20, विराट कोहली युवराज सिंह रिकॉर्ड, विराट कोहली मुंबई टी20, इंडिया वेस्‍टइंडीज टी20, विराट कोहली टी20 रन
विराट कोहली जीत का जश्‍न मनाते हुए.




1. सही टीम कॉम्बिनेशन- चेन्नई वनडे में टीम इंडिया की हार की वजह थी उसका खराब टीम कॉम्बिनेशन. विराट कोहली (Virat Kohli) 5 बल्लेबाज, 2 ऑलराउंडर और 4 रेगुलर गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरे थे. इसीलिए टीम इंडिया 287 रनों के लक्ष्य को नहीं बचा सकी. अब विशाखापत्तनम वनडे में भारतीय टीम को इस गलती को सुधारते हुए पांच गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरना होगा. जडेजा या शिवम दुबे में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठाया जा सकता है.
चहल और कुलदीप मिडिल ओवर्स में विकेट लेने में माहिर


2. कुलदीप और चहल को साथ में मौका- वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम को चहल और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की जोड़ी को साथ में खिलाना जरूरी है. ये दोनों गेंदबाज मिडिल ओवर्स में विकेट ले सकते हैं. कुलदीप और युजवेंद्र की फिरकी वेस्टइंडीज पर भारी पड़ सकती है. इन दोनों के पास ड्यू के हालात में भी अच्छी गेंदबाजी करने का दम है. पिछली बार विशाखापत्तनम में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने मिलकर चार विकेट लिए थे.

3. पकड़ो कैच, जीतो मैच- टी20 सीरीज हो या फिर वनडे सीरीज का पहला मैच, टीम इंडिया की फील्डिंग बेहद खराब रही. विराट एंड कंपनी को दुनिया की सबसे अच्छी फील्डिंग टीमों में गिना जाता है लेकिन पिछले कुछ मैचों से उसके खिलाड़ी लगातार अहम मौकों पर कैच टपका रहे हैं. चेन्नई में श्रेयस अय्यर ने हेटमायर का अहम कैच छोड़ दिया था, नतीजा वेस्टइंडीज को जीत मिली. विशाखापत्तनम में अगर फील्डिंग खराब हुई तो समझिए सीरीज भी हाथ से जाएगी.

washington sundar drop catch, india vs west indies t20, thiruvananthapuram t20, ind vs wi score, rishabh pant catch

कैच छूटने के बाद निराश भारतीय खिलाड़ी. (AP Photo)4. टॉप ऑर्डर का रन बनाना जरूरी- विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल (KL Rahul) इन तीन बल्लेबाजों का विशाखापत्तनम की पिच पर रन बनाना बेहद जरूरी है. भले ही टीम इंडिया के पास पंत, अय्यर और जाधव जैसे अच्छे बल्लेबाज हैं लेकिन ये भी सच है कि जब-जब टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर रन बनाता है उसकी जीत के चांस ज्यादा होते हैं. अच्छी बात ये है कि विराट कोहली का विशाखापत्तनम में बल्ला रनों की खूब बरसात करता है. विराट कोहली ने इस मैदान पर 5 मैचों में 139 के बेमिसाल औसत से 556 रन बनाए हैं. विराट कभी इस मैदान पर 50 से कम स्कोर पर आउट नहीं हुए. उनके नाम विशाखापत्तनम में 3 शतक और 2 अर्धशतक हैं. विराट कोहली ने इस मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 186 की औसत से रन ठोके हैं.

virat kohli records, virat kohli yuvraj singh record, virat kohli sixes, virat kohli 1000 t20i runs, virat kohli mumbai t20, india vs west indies t20, विराट कोहली युवराज सिंह रिकॉर्ड, विराट कोहली मुंबई टी20, इंडिया वेस्‍टइंडीज टी20, विराट कोहली टी20 रन
विराट कोहली का विशाखापत्तनम में धमाकेदार औसत (AP Photo)


5. किस्मत का साथ जरूरी- विराट कोहली ने अगर टीम सही चुनी, उसकी गेंदबाजी और फील्डिंग सही रही, साथ ही टॉप ऑर्डर ने रन भी बनाए तो भी उसकी हार और जीत किस्मत पर निर्भर रह सकती है. हम बात कर रहे हैं टॉस की जिसे जीतना विराट कोहली के लिए बेहद जरूरी है. चेन्नई की तरह विशाखापत्तम में भी ड्यू गिरेगी और ऐसे में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने वाली टीम को फायदा मिलेगा. इस मैदान पर 8 में से 5 मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते हैं, जबकि एक मैच टाई रहा है.

यह भी पढ़ें :-जडेजा रन आउट मामले में विराट कोहली 'गलत' साबित, सामने आई सच्चाई!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज