IND vs WI : इस 'दाग' के साथ विराट कोहली का खत्म होगा ये वेस्टइंडीज दौरा

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 11:51 AM IST
IND vs WI : इस 'दाग' के साथ विराट कोहली का खत्म होगा ये वेस्टइंडीज दौरा
गोल्डन डक होने के बाद पवेलियन लौटते विराट कोहली

वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ दूसरी पारी में कीमार रोच (Kemar Roach) की गेंद पर विराट कोहली (Virat Kohli) गोल्डन डक हो गए

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 11:51 AM IST
  • Share this:
विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ जमैका टेस्ट (Jamaica Test) में मजबूत पकड़ बना ली है. टीम इंडिया (Team India) ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट मैच में जीत के लिए 468 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया. हालांकि पहली पारी में ही मजबूत बढ़त हासिल करने के बावजूद कप्तान कोहली  (Virat Kohli) ने दूसरी पारी खेलने का फैसला लिया और इस पारी में एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले कोहली  (Virat Kohli) दूसरी पारी में गोल्डन डक (पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट होना) हो गए. कीमार रोच की ऑफ स्टंप पर बाहर जाती गेंद पर कोहली के बल्ले का किनारा लगा और गेंद विकेटकीपर जहमर हैमिल्‍टन के हाथाें में चली गई. इससे ठीक पहले रोच ने केएल राहुल (KL Rahul) को भी अपना शिकार बनाया था. कोहली के रूप में भारत को 36 रन पर तीसरा झटका लगा.

चौथी बार हुए गोल्डन डक
कोहली  (Virat Kohli) टेस्ट क्रिकेट में चाैथी बार गोल्डन डक हुए. जबकि द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ 2018 में खेले गए मैच के बाद वह पहली बार गोल्डन डक हुए. द ओवल से पहले 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में और 2011 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी वह गोल्डन डक हो चुके थे.

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में चौथी बार गोल्डन डक हुए


इसी के साथ कोहली (Virat Kohli) ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. कोहली एक सितंबर के दिन वर्ल्ड क्रिकेट में डक होने वाले छठे बल्लेबाज बन गए हैं. एक सितंबर को दुनिया भर में चाहे इंटरनेशनल क्रिकेट हो या फिर लीग, कुल आठ बल्लेबाज डक हुए. कोहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के बाद गोल्डन डक होने वाले  भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले इस सूची में मोहम्मद शमी का नाम है, जो वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ऐसा कर चुके हैं. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शुरू हो चुकी है और वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों टेस्ट मैच उसी का एक हि‌स्सा हैं.

अगर ओवरऑल देखा जाए तो टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज कोहली  (Virat Kohli) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट क्रिकेट में नौ बार डक हुए हैं. इसी के साथ कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज कुल 136 रनों के साथ खत्म की. भारतीय कप्तान ने 34 की औसत से चार पारियों में दो अर्धशतक सहित कुल 136 रन बनाए. वह इस सीरीज में अभी सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं.
Loading...

यह भी पढ़ें-

टीम इंडिया की मुट्ठी में मैच, WI के सामने पहाड़ सा लक्ष्य!
डेब्यू से पहले ही इशांत को मिला था 'धोखा', ऐसे पलटी किस्मत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 9:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...