भारत से मिली हार के बाद टी20 की सबसे फ्लॉप टीम बनी वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज

टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप झेलने वाली वेस्टइंडीज की टीम ने हार के बाद अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम किया

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 9:21 AM IST
भारत से मिली हार के बाद टी20 की सबसे फ्लॉप टीम बनी वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज
भारत की वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 9:21 AM IST
वर्ल्ड कप के बाद अपनी पहली सीरीज खेल रही टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने यह सीरीज 3-0 से अपन नाम की. सीरीज के पहले दो मैच अमेरिका के फ्लोरिडा ने खेले गए वहीं आखिरी मैच गुयाना में खेला गया.

भारत से मिली हार के बाद टी20 फॉर्मेट की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज ने अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम किया. वेस्टइंडीज को अब तक इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा हार का सामना करना पड़ा है. भारत के खिलाफ तीसरे टी20 में हार उनकी 58वीं हार थी जिसके बाद वह इस लिस्ट में श्रीलंका और बांग्लादेश से आगे निकलकर पहले स्थान पर पहुंच गई.  भारत इस लिस्ट में आठवें नंबर है जिसने अब तक 41 मैचों में हार का सामना किया है.

टीम इंडिया ने नाम किए यह रिकॉर्ड

वहीं इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी. टी20 फॉर्मेट में भारत के लिए चौथा मौका है जब टीम ने सीरीज 3-0 से अपने नाम की. इससे पहले पिछले साल टीम ने घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में 3-0 से मात दी थी. इससे पहले साल 2017 में टीम इंडिया ने श्रीलंका को और 2016 में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर 3-0 से मात दी थी.

भारतीय टीम ने सीरीज 3-0 से अपने नाम की
भारतीय टीम ने सीरीज 3-0 से अपने नाम की


भारत ने इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टी20 में लगातार सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड कायम किया. गुयाना में खेले गए सीरीज के आखिरी मैच में जीत के साथ ही भारत ने 2018 से अब तक वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार छह टी20 मैचों में जीत दर्ज की है. भारत ने इस मामले में पाकिस्तान को पछाड़ा जिसने साल 2016-2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार पांच टी20 मैचों में जीत हासिल की थी.

आखिरी टी20 मैच में भारत के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी की जगह टीम में शामिल हुए ऋषभ पंत ने उन्हीं के अंदाज में छक्का लगाकर भारत को तीसरे और आखिरी टी20 मैच में भारत को सात विकेट से जीत दिला दी. इसी के साथ टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप भी कर लिया है. भारत ने पांच गेंद पहले ही लक्ष्य हासिल कर लिया. वहीं दीपक चाहर मैन ऑफ द मैच रहे.
Loading...

ऋषभ पंत के तूफान में उड़ी वेस्टइंडीज की टीम, धोनी के अंदाज में छक्का लगाकर जिताया मैच

एक मैच तक भी कायम नहीं रहा रोहित का रिकॉर्ड, कोहली ने की बराबरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 8:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...