IND vs WI : वेस्टइंडीज पर भारत की बड़ी जीत, बने ये रिकॉर्डस

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 12:30 PM IST
IND vs WI : वेस्टइंडीज पर भारत की बड़ी जीत, बने ये रिकॉर्डस
भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया है

वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान बन गए

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 12:30 PM IST
  • Share this:
टीम इंडिया (Team India) ने वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप करके कई बड़े रिकॉर्ड बना दिए हैं. जहां इस जीत के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं, वहीं टीम इंडिया पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसके तीन तेज गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में 2018 के बाद से 50 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. किसी भी टीम के दो से ज्यादा तेज गेंदबाज इस समय 50 या उससे ज्‍यादा वि‌केट नहीं ले पाए.

दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने 257 रनों से जीत हासिल की. हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) मैन ऑफ द मैच रहे. जिन्होंने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा. वहीं यह टेस्ट सीरीज गेंदबाजों के भी नाम र‌ही. दूसरे टेस्ट की पहली पारी में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने हैट्रिक ली थी और इसी के साथ वो टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं.

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्डस अपने नाम किए. यहां जानें उनके रिकॉर्डस

- 2018 से तीन भारतीय तेज गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में 50 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 62, मोहम्मद शमी ने 58 और इशांत शर्मा ने 52 विकेट लिए. किसी भी टीम के दो से ज्यादा तेज गेंदबाज इसी समय में 50 विकेट नहीं ले पाए.

जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी ने 2018 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में 50 से ज्यादा विकेट हासिल किए.


- बतौर कप्तान शुरुआती 48 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वालों की सूची में विराट कोहली (Virat Kohli) 28 जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं. इस लिस्ट में 36 जीत के साथ स्टीव वॉ पहले पर और 33 जीत के साथ रिकी पो‌ंटिंग दूसरे नंबर पर हैं.

- रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में शमारा ब्रुक्स को स्लिप में कैच करवाया, लेकिन नोबॉल होने के कारण ब्रुक्स को जीवनदान मिल गया.पिछली बार टेस्ट क्रिकेट में जडेजा (Ravindra Jadeja) ने नोबॉल 2017 में फेंकी थी. दिल्ली में श्रीलंका के खिलाफ हुए इस मुकाबले में जडेजा की गेंद पर बल्लेबाज दिनेश चांदीमल आउट थे, लेकिन नोबॉल करार देने के बाद वह बच गए.
Loading...

यह भी पढ़ें-

देश में 21 स्टेडियम,1 भी क्रिकेटर के नाम पर नहीं,जानिए क्यों
वेस्टइंडीज से लौटते ही सरेंडर कर सकते हैं मोहम्मद शमी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 12:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...