IND vs WI: वेस्टइंडीज को 2-0 से हराकर टेस्ट चैं‌पियनशिप में टॉप पर पहुंची टीम इंडिया

विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया(Team India) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीत लिया है और इस जीत के साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में टीम इंडिया के कुल 120 अंक हो गए हैं

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 11:13 AM IST
IND vs WI: वेस्टइंडीज को 2-0 से हराकर टेस्ट चैं‌पियनशिप में टॉप पर पहुंची टीम इंडिया
शमारा ब्रूक्स को रन आउट करने के बाद जश्न मनाते भारतीय कप्तान विराट कोहली
News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 11:13 AM IST
विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है और इसी के साथ टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में पहली टेस्ट सीरीज अपने नाम करते हुए टॉप पर पहुंच गई है. टीम के 120 अंक हो गए हैं.

जमैका में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए 468 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन मेजबान टीम अपनी दूसरी पारी में 59.5 ओवर में 210 रन पर ही सिमट गई. इस जीत के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी20 में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 2-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है. टीम इंडिया ने कैरेबियाई जमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. हालांकि तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत ने खराब मौसम के कारण 2-0 से जीतीं.

पहली पारी में 416 रन बनाने के बाद टीम इंडिया (Team India) के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की पहली पारी 117 रन पर ही समेट दी. पहली पारी में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने हैट्रिक सहित कुल छह विकेट लिए थे. इसके बाद भारत ने चार विकेट पर 168 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित करके मेजबान को 468 रनों का लक्ष्य दिया, जिसके नीचे कैरेबियाई टीम दब गई और मैच के चौथे दिन के दूसरे सत्र में ही 210 रनों पर सिमट गई.

दूसरी पारी में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को तीन- तीन, जबकि इशांत शर्मा को दो और जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली.

टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज की ओर से लगी सिर्फ एक फिफ्टी
कैरेबियाई खेमे से इस टेस्ट सीरीज में सिर्फ एक फिफ्टी ही लगी. जो शमारा ब्रुक्स के बल्ले से दूसरे मैच की दूसरी पारी में निकली. यहां तक कि वेस्टइंडीज टीम दोनों ही मैचों की चारों पारियों में 250 रन तक पार नहीं कर पाई्. दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में नाबाद अर्धशतक जड़ने वाले हनुमा विहारी मैन ऑफ द मैच रहे.

लंच के बाद की वापसी
Loading...

इससे पहले कैरेबियाई टीम ने दो विकेट पर 45 रन से आगे खेलते हुए दिन की शुरुआत की. पहला सत्र कैरेबियाई टीम के नाम रहा. उन्होंने दो विकेट गंवाकर 100 रन जोड़े, लेकिन लंच के बाद टीम इंडिया ने जोरदार वापसी करते 65 रन पर छह विकेट हासिल किए. शमी (Mohammed Shami) की दिन की पहली गेंद पर ब्रूक्स ने चौका जड़ा.

जीत के बाद मैदान से बाहर जाती टीम इंडिया


ब्रूक्स और रोस्टन चेस ने इसके बाद भारतीय गेंदबाजों को कुछ देर के लिए परेशान किया, लेकिन पहले घंटे के ड्रिंक्स ब्रेक के बाद जडेजा ने चेस को एलबीडब्‍ल्यू कर दिया और इसके बाद शिमरोन हेटमायर (01) भी इशांत के अगले ओवर में एक्सट्रा कवर पर मयंक अग्रवाल को कैच थमा बैठे.

कैरेबियाई बल्लेबाजों को मिले जीवनदान
पहले सत्र में कैरेबियाई बल्लेबाजों को काफी जीवनदान भी मिले. जडेजा (Ravindra Jadeja)  की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका कैच टपका. 21 रन पर ब्लैकवुड को दूसरा जीवनदान मिला. जब शमी (Mohammed Shami) ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच छोड़ दिया.  ब्रूक्स भी 30 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब जडेजा की गेंद पर स्लिप में अजिंक्य रहाणे को कैच दे बैठे लेकिन यह नोबाॅल हो गई. लंच से पहले के अंतिम ओवर में ब्लैकवुड को तीसरा जीवनदान मिला जब जडेजा की गेंद पर शॉर्ट कवर पर अग्रवाल उनका मुश्किल कैच नहीं लपक पाए.

लंच के बाद बिखरी कैरेबियाई टीम
लंच से पहले किस्मत ने मेजबान का साथ दिया, लेकिन लंच के बाद भारतीय गेंदबाज हावी हो गए. ब्लैकवुड बुमराह (Jasprit Bumrah) की गेंद पर पंत को कैच दे बैठे. ब्रूक्स भी अर्धशतक जड़ने के बाद रन आउट हो गए. एक गेंद बाद ही हैमिल्टन जडेजा के शिकार हुए. इसके बाद शमी ने रहकीम कॉर्नवाल और कीमार रोच को पंत के हाथों कैच करवा दिया. जडेजा (Ravindra Jadeja)  ने होल्डर को बोल्ड करके भारत को जीत दिला दी.

टेस्ट मैचों में भारत के सबसे सफल कप्तान बने विराट कोहली

शमी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट पर BCCI उठाएगा ये कदम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 7:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...