होम /न्यूज /खेल /IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ एक जीत और पाकिस्तान का गुरुर खत्म, समझ लें क्या है पूरा माजरा

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ एक जीत और पाकिस्तान का गुरुर खत्म, समझ लें क्या है पूरा माजरा

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरा वनडे मुकाबला आज. (Indian cricket team instagram)

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरा वनडे मुकाबला आज. (Indian cricket team instagram)

तीसरे वनडे मुकाबले में अगर भारतीय टीम को जीत नसीब होती है तो वह पाकिस्तान के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी. दरअसल पा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरा वनडे मुकाबला आज
एक जीत के साथ पाक टीम के खास रिकॉर्ड की बराबरी करेगी इंडिया
ब्लू आर्मी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ जीते हैं 53 मुकाबले

नई दिल्ली. भारत और जिम्बाब्वे (India Vs Zimbabwe) के बीच जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज एक बार फिर हरारे स्पोर्ट्स क्लब (Harare Sports Club) में खेला जाएगा. इस मुकाबले में जब भारतीय टीम विपक्षी टीम के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसकी केवल एक ही मंशा होगी और वह है क्लीन स्वीप का. वहीं मेजबान टीम की कोशिश रहेगी कि वह इस मुकाबले में जीत हासिल कर सम्मान के साथ सीरीज की समाप्ति करे.

तीसरे वनडे मुकाबले में अगर भारतीय टीम को जीत नसीब होती है तो वह पाकिस्तान के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी. दरअसल पाक टीम ने वनडे प्रारूप में जिम्बाब्वे के खिलाफ सर्वाधिक 54 मुकाबलों में जीत हासिल की है. वहीं टीम इंडिया को मेजबान टीम के खिलाफ अबतक 53 मुकाबलों में जीत नसीब हुई है. ऐसे में आज के मुकाबले में ब्लू आर्मी जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत हासिल करते ही पाकिस्तान के खास रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी.

यह भी पढ़ें- IND vs ZIM: शिखर धवन होंगे तीसरे वनडे से बाहर? जानिए- कैसी हो सकती है प्लेइंग-XI

वनडे में पाक-जिम्बाब्वे की भिड़ंत:

वनडे क्रिकेट की इतिहास में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे की अबतक 62 मुकाबलों में भिड़ंत हुई है. इस दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ हमेशा पाक टीम का पलड़ा भारी रहा है. दरअसल पाक टीम को 54 मुकाबलों में जीत मिली है. वहीं जिम्बाब्वे की टीम महज पांच मुकाबले अपने नाम कर पाई है. इन दोनों टीमों के बीच एक मैच टाई रहा है जबकि दो मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकल पाया है.

वनडे में भारत-जिम्बाब्वे की भिड़ंत:

वहीं बात करें वनडे क्रिकेट में भारत-जिम्बाब्वे की भिड़ंत के बारे में तो जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम का भी पलड़ा हमेशा ऊंचा रहा है. दोनों टीमों के बीच अबतक 65 मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान भारतीय टीम को 53 मुकाबलों में जीत मिली है, जबकि विपक्षी टीम को 10 मुकाबलों में सफलता हासिल हुई है.

भारत के लिए जिम्बाब्वे के खिलाफ सर्वाधिक सफल बल्लेबाज महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर रहे हैं. सचिन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 1377 रन बनाए हैं. वहीं जिम्बाब्वे की तरफ से सबसे सफल बल्लेबाज एंडी फ्लावर रहे हैं. फ्लावर ने भारत के खिलाफ 1298 रन बनाए हैं.

इसके अलावा गेंदबाजी में भारत के लिए जिम्बाब्वे के खिलाफ सर्वाधिक सफल गेंदबाज अजित अगरकर रहे हैं. उन्होंने टीम के लिए 45 विकेट चटकाए हैं. वहीं जिम्बाब्वे के लिए भारत के खिलाफ सर्वाधिक सफल गेंदबाज हीथ स्ट्रीक रहे हैं. स्ट्रीक ने भारत के खिलाफ 39 सफलता प्राप्त की है.

Tags: India vs Zimbabwe, Indian Cricket Team, Pakistan cricket, Pakistan cricket team, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें