होम /न्यूज /खेल /

Ind vs Zim: केएल राहुल की वापसी से शुभमन गिल को होगा तगड़ा नुकसान, जानें कैसे

Ind vs Zim: केएल राहुल की वापसी से शुभमन गिल को होगा तगड़ा नुकसान, जानें कैसे

IND vs ZIM ODI Series: केएल राहुल को जिम्बाब्वे दौरे के लिए कप्तान बनाया गया है. (AFP)

IND vs ZIM ODI Series: केएल राहुल को जिम्बाब्वे दौरे के लिए कप्तान बनाया गया है. (AFP)

India vs Zimbabwe ODI Series: भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत 18 अगस्त से होगी. केएल राहुल ने बतौर कप्तान टीम में वापसी की है. उनका बतौर ओपनर खेलना तय है. जानें इससे शुभमन गिल को क्या नुकसान होगा?

नई दिल्ली. जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज एशिया कप से पहले केएल राहुल (KL Rahul) के लिए लय को परखने का शानदार मौका होगा. ऐसे में वह आगामी मैचों में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के साथ पारी का आगाज करना पसंद करेंगे. इस दौरे पर टीम की कमान संभाल रहे राहुल अगर पारी का आगाज करेंगे तो वेस्टइंडीज के दौरे पर धवन के साथ इस भूमिका को निभाने वाले शुभमन गिल (Shubman Gill) को तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आना पड़ सकता है.

भारतीय टीम के लिए अभी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) सर्वोपरि है और जहां तक सबसे छोटे प्रारूप की बात है तो गिल भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है. ऐसे में 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप से पहले टीम प्रबंधन चोट से वापसी कर रहे राहुल को बल्लेबाजी का पर्याप्त मौका देना चाहेगा. गुरुवार (18 अगस्त) से हरारे में शुरू होने वाली तीन मैचों की सीरीज के लिए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टीम के साथ नहीं होंगे. उनकी जगह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण कोच की भूमिका निभायेंगे. यह लगभग निश्चित है कि लक्ष्मण मुख्य कोच द्वारा निर्धारित खाके का पालन करेंगे.

राहुल की वापसी ने शीर्ष क्रम के युवा बल्लेबाज गिल के लिए भी मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. गिल ने वेस्टइंडीज में 50 ओवरों के प्रारूप में शानदार बल्लेबाजी की. वह 64, 43 और नाबाद 98 रन की मैच जिताऊ पारियों के बाद मैन ऑफ द सीरीज बने थे. राष्ट्रीय टीम के पूर्व चयनकर्ता और टेस्ट मैचों के सलामी बल्लेबाज देवांग गांधी ने इस मुद्दे पर कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि शुभमन को भारतीय टीम प्रबंधन द्वारा सही तरीके से तैयार किया जा रहा है.

उन्होंने कैरेबियाई सरजमीं पर वनडे मैचों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. मुझे लगता है कि टीम खिलाड़ियों को इस तरीके से तैयार कर रही कि वह किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी कर सके. इस विशेष सीरीज के लिए शुभमन को तीसरे नंबर पर आना पड़ सकता है.’’

देवांग की बातों से पूर्व भारतीय खिलाड़ी दीप दास गुप्ता भी सहमत दिखे. उन्होंने कहा, ‘‘ इतनी अच्छी लय में होने के बाद किसी खिलाड़ी के लिए यह मुश्किल है. टीम का लक्ष्य फिलहाल राहुल को एशिया कप टी20 के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर तैयार करना होगा.

उसे बल्लेबाजी के लिए काफी समय मिलना चाहिए और यह मेरी प्राथमिकता है. मुझे लगता है कि यह एक अल्पकालिक व्यवस्था होगी क्योंकि  मुझे लगता है कि शुभमन को वनडे वर्ल्ड कप के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में तैयार किया जा रहा है.”

Tags: Asia cup, India vs Zimbabwe, KL Rahul, Shikhar dhawan, Shubhman Gill

अगली ख़बर