Home /News /sports /

ऑस्‍ट्रेलिया में 'विराट सेना' के पास इतिहास रचने का मौका, लेकिन डरा रहे हैं ये आंकड़े

ऑस्‍ट्रेलिया में 'विराट सेना' के पास इतिहास रचने का मौका, लेकिन डरा रहे हैं ये आंकड़े

अगर 'विराट सेना' सिडनी टेस्‍ट अपने नाम कर लेती तो यह ऑस्‍ट्रेलिया में भारत की पहली सीरीज जीत होगी.

    टीम इंडिया चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में फिलहाल 2-1 से आगे चल रही है. जबकि चौथे और अंतिम टेस्‍ट मैच के लिए वह 3 जनवरी से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर उतरेगी. अगर 'विराट सेना' ने सिडनी में मैदान मार लिया तो वह ऑस्‍ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाली पहली टीम होगी. जबकि दोनों टीमों के बीच 1947 से टेस्‍ट सीरीज खेली जा रही हैं.

    भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया में 1980-81 में तीन मैचों की सीरीज 1-1, 1985-86 में तीन मैचों की सीरीज 0-0 और 2003-04 में चार मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराने में सफलता हासिल की है, लेकिन उसे जीत अब तक नसीब नहीं हुई है. हालांकि 1977-78 में बिशन सिंह बेदी की टीम ने दम दिखाया था लेकिन पांच मैचों की सीरीज में चार मैचों तक 2-2 से बराबरी पर चल रही टीम अंतिम टेस्‍ट में पूरा जोर लगाने के बावजूद 47 रन से पिटकर सीरीज जीतने का मौका गंवा बैठी थी.

    एक बार फिर टीम इंडिया के पास सीरीज जीतने का मौका आया है और मजेदार बात ये है कि ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज़ उम्‍मीद के मुताबिक प्रदर्शन भी नहीं कर पा रहे हैं. सच कहा जाए तो बल्‍लेबाजी के लिहाज से देखा जाए तो ऑस्‍ट्रेलिया अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है. जबकि ऐडिलेड में जीत के साथ दौरे का आगाज करने वाली टीम इंडिया ने पर्थ में मिली हार के बाद मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्‍ट को 137 रन से जीतकर जबर्दस्‍त वापसी की है और यही वजह है कि इस टीम से ऑस्‍ट्रेलिया में इतिहास रचने की उम्‍मीद की जा रही है. आपको बता दें कि भारत ने पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया को हराया है. हालांकि अब तक खेले 8 टेस्‍ट में पांच जीत के साथ ऑस्‍ट्रेलिया आगे है. जबकि दो टेस्‍ट ड्रॉ रहे हैं.

    ...लेकिन डरा रहे हैं सिडनी के ये आंकड़े
    सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्‍ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा, लेकिन टीम इंडिया के लिए इस मैदान के आंकड़े बहुत अच्‍छे नहीं हैं. इसे यूं भी कह सकते हैं कि सिडनी के आंकड़े इंडिया को डरा रहे हैं. भारत ने यहां 1947 से अब तक 11 मैच खेले हैं और उसे सिर्फ एक बार जीत मिली है. भारत ने पांच मैचों में हार झेली है तो इतने ही मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत को यहां एकमात्र सफलता 1978 में बिशन सिंह बेदी की कप्‍तानी में मिली और तब भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को एक पारी और दो रन के अंतर से हराया था. क्‍या इतिहास बदलने में माहिर विराट कोहली की टीम का सिडनी में दबंग रूप दिखेगा!

    Tags: Border Gavaskar Trophy, India vs Australia 2018, Ishant Sharma, Jasprit Bumrah, Ravichandran ashwin, Sachin tendulkar, Saurav ganguly, Sunil gavaskar, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर