लाइव टीवी

अंडर 19 वर्ल्ड कप: फाइनल में टूटा टीम इंडिया का दिल लेकिन देश को मिले चार 'चैंपियन'

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 9:52 PM IST
अंडर 19 वर्ल्ड कप: फाइनल में टूटा टीम इंडिया का दिल लेकिन देश को मिले चार 'चैंपियन'
इन 4 गेंदबाजों ने जिताया टीम इंडिया को अंडर 19 वर्ल्ड कप

India wins ICC Under 19 Cricket World Cup: बांग्लादेश ने फाइनल में भारत को हराया

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 9:52 PM IST
  • Share this:
पोचेफ्स्ट्रूम. अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भले ही भारतीय टीम को 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा लेकिन इस टूर्नामेंट में हिंदुस्तान को भविष्य के चार सितारे मिले. यशस्वी जायसवाल ने तो बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया ही लेकिन टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचाने में गेंदबाजों का भी अहम रोल रहा. कार्तिक त्यागी की स्विंग, आकाश सिंह और सुशांत मिश्रा की उछाल भरी गेंदें और रवि बिश्नोई की जबर्दस्त लेग स्पिन ने साबित किया कि भारत का भविष्य उज्ज्वल है. आइए एक नजर डालते हैं कैसे भारत के इन 4 गेंदबाजों के सामने विरोधी बल्लेबाजों के पैर कांपे.

cricket news, india vs bangladesh, under 19 cricket world cup, icc, india under 19 team, क्रिकेट न्यूज, खेल, इंडिया वस बांंग्लादेश, आईसीसी, अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप, इंडिया अंडर 19 टीम
भारत के रवि बिश्नोई अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 के सबसे सफल गेंदबाज बने. (फाइल फोटो)


रवि बिश्नोई- इस भारतीय लेग स्पिनर ने अंड 19 वर्ल्ड कप में खेले 6 मैचों में सबसे ज्यादा 17 विकेट लिये. साउथ अफ्रीका की पिच तेज गेंदबाजों के मुफीद थी लेकिन गजब की बात देखिए बिश्नोई ने अपनी उंगलियों पर बल्लेबाजों को नचाया. बिश्नोई ने टूर्नामेंट के पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ ठीक-ठाक शुरुआत की, उन्होंने 44 रन देकर 2 विकेट चटकाए लेकिन अगले दो मैचों में बिश्नोई का जादू चला. जापान के खिलाफ उन्होंने महज 5 रन देकर 4 विकेट चटकाए और न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को उन्होंने महज 30 रन देकर 4 झटके दिए. इन दोनों मुकाबलों में बिश्नोई मैन ऑफ द मैच बने. इसके बाद क्वार्टर फाइनल में बिश्नोई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 रन देकर 1 विकेट झटका फिर पाकिस्तान के खिलाफ कड़े दबाव भरे मैच में उन्होंने 46 रन देकर 2 विकेट लिये. फाइनल में रवि बिश्नोई ने 4 विकेट झटक टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज बनने का तमगा हासिल किया.

भारतीय अंडर 19 टीम ने लगातार 10वीं जीत दर्ज की. ये कारनामा करने वाली वो दुनिया की पहली टीम है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड रिकॉर्ड ही तोड़ा जिसने साल 2002-04 के बीच लगातार 9 मैच जीते थे.
कार्तिक त्यागी की गेंदों ने उड़ाए बल्लेबाजों के होश


कार्तिक त्यागी- यूपी के इस गेंदबाज ने साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर सभी बल्लेबाजों के जैसे होश उड़ा दिए. महज 19 साल की उम्र में ये गेंदबाज पूरे पैकेज के तौर पर उभरा. मतलब कार्तिक ने रफ्तार, बाउंस और सटीक यॉर्कर से सभी को हैरान कर दिया. कार्तिक त्यागी ने वर्ल्ड कप में फाइनल समेत कुल 6 मैच खेले और उनके नाम 11 विकेट रहे. कार्तिक त्यागी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ क्वार्टर फाइनल में किया. इस तेज गेंदबाज ने महज 24 रन देकर 4 विकेट लिये. इस मुकाबले में कार्तिक त्यागी को मैन ऑफ द मैच चुना गया. त्यागी ने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भी 2 विकेट अपने नाम किये. जिसमें इरफान खान को फेंकी गई उनकी यॉर्कर ने पूरी दुनिया में धूम मचाई.

akash singh cricket, akash singh ipl 2020 auction, akash singh under 19 fast bowler, akash singh u19 team, akash singh ipl auction, आकाश सिंह आईपीएल 2020, आकाश सिंह आईपीएल ऑक्‍शन, आईपीएल 2020 ऑक्‍शन
आकाश सिंह ने भी की किफायती गेंदबाजी


आकाश सिंह- बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने भी भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. आकाश सिंह ने 6 मैचों में 7 विकेट हासिल किए. आकाश सिंह ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 रन देकर 3 विकेट लिए, जिसने भारत की जीत तय की.
आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड में भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मैच में भारतीय गेंदबाज सुशांत मिश्रा (Sushant Mishra) ने अपनी गेंदबाजी और रवैये से सभी का दिल जीता
सुशांत मिश्रा की तेजी और बाउंसर दमदार


सुशांत मिश्रा- रांची के इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने भी अंडर 19 वर्ल्ड कप में अपनी गेंदों की धमक दिखाई. सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ महज 28 रन देकर 3 विकेट लेकर उन्होंने टीम इंडिया को फाइनल का टिक दिलाया. इस पूरे टूर्नामेंट में भारत की गेंदबाजी सभी टीमों पर भारी पड़ी, यही वजह है कि टीम इंडिया ने पांचवीं बार अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. सुशांत मिश्रा ने टूर्नामेंट में कुल 5 मैचों में कुल 7 विकेट झटके.

इस दिग्गज ने जूते उतारकर की गेंदबाजी,बल्लेबाज भी शॉट खेलने विकेट के पीछे दौड़ा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 9:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर