भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बड़ा तोहफा, 15 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में खेलेगी टेस्ट मैच

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में खेलेगी टेस्ट मैच. (Mithali Raj/Instagram)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में खेलेगी टेस्ट मैच. (Mithali Raj/Instagram)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women Cricket Team) इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली है जहां वो एक टेस्ट मैच के साथ वनडे और टी20 सीरीज भी खेलेगी लेकिन अब टीम को एक और बड़ी खुशखबरी मिली है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम जल्द ही इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होने वाली है जहां वो वनडे और टी20 सीरीज के साथ-साथ टेस्ट मैच भी खेलेगी. वैसे इस दौरे से पहले टीम इंडिया को एक और बड़ी खुशखबरी मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय टीम सितंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी जहां वो 15 साल बाद टेस्ट मैच (India Women vs Australia Women Test Match) भी खेलेगी. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वनडे और टी20 सीरीज तो होगी ही लेकिन इसके साथ-साथ एक टेस्ट मैच भी खेला जाएगा.वैसे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और बीसीसीआई ने अबतक इसका ऐलान नहीं किया है.

बता दें भारतीय महिला टीम ने साल 2006 में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच खेला था. भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के बीच कुल 9 टेस्ट मैच हुए हैं जिसमें टीम इंडिया को कभी जीत नहीं मिल पाई. ऑस्ट्रेलिया ने 4 टेस्ट जीते और 5 मैच ड्रॉ रहे. दोनों ही टीमों ने साल 1977 में पहला टेस्ट मैच खेला था. इसके बाद 4 टेस्ट मैच भारत में 1984 में हुए. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1990-91 में हुई और उसके बाद 2006 में आखिरी बार दोनों टीमों ने टेस्ट मैच खेला.

भारत और ऑस्ट्रेलियाई महिला टीमों के बीच होने वाली सीरीज अबतक तय नहीं है लेकिन तेज गेंदबाज मेगन शूट ने एक पोडकास्ट में बताया था कि टीम की अगली चुनौती भारतीय टीम होगी, जिसके लिए डारविन में अभ्यास कैंप भी लग रहा है.

एक कैलेंडर ईयर में 2 टेस्ट खेलेगी महिला टीम
ऐसा बहुत ही कम बार हुआ है जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एक कैलेंडर ईयर में दो टेस्ट खेले हों. भारत 16 जून को इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल में टेस्ट मैच खेलेगी.

ICC के नॉकआउट मैचों में क्यों फेल होती है टीम इंडिया? दीप दासगुप्ता ने बताया राज

वनडे-टी20 सीरीज का शेड्यूल



भारत-इंग्लैंड की टीमें ब्रिस्टल, टॉन्टन और वूस्टर में वनडे सीरीज के तीन मैच खेलेगी. पहला वनडे 27 जून, दूसरा वनडे 3 जुलाई और तीसरा वनडे 9 जुलाई को खेला जाएगा. 9, 11 और 15 जुलाई को टी20 मैच खेले जाएंगे. ये मुकाबले नॉर्दैंट्स, होव और चेम्सफोर्ड में खेले जाएंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज