भारतीय महिला टीम इंग्लैंड में खेलेगी टेस्ट, 7 साल बाद मिलेगा ऐसा मौका

मिताली राज ने टेस्ट में 663 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक और 4 अर्धशतक शामिल है. ( फोटो मिताली के टि्वटर अकाउंट से)

मिताली राज ने टेस्ट में 663 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक और 4 अर्धशतक शामिल है. ( फोटो मिताली के टि्वटर अकाउंट से)

भारतीय महिला टीम इस साल इंग्लैंड दौरे पर एक टेस्ट खेलेगी. टीम ने अंतिम टेस्ट नवंबर 2014 में खेला था. यानी 7 साल बाद टीम को टेस्ट खेलने का मौका मिल रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम 7 साल बाद टेस्ट खेलने जा रही है. बीसीसीआई (Bcci)  ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सोमवार को इसकी घोषणा की. महिला टीम ने अंतिम टेस्ट नवंबर 2014 में खेला था. यानी भारतीय महिला टीम 7 साल बाद टेस्ट खेलने जा रही है. टीम काे इंग्लैंड का दौरा करना है. हालांकि अभी मैच की तारीख और वेन्यू घोषित नहीं किया गया है. भारतीय महिला टीम ने सबसे ज्यादा टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ ही खेले हैं.

बीसीसीआई के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने सोशल साइट पर लिखा, ‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भारतीय महिला टीम इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट खेलेगी.’ भारतीय महिला टीम 7 मार्च काे एक साल बाद इंटरनेशनल मुकाबला खेलने उतरी. दक्षिण अफ्रीका की टीम इस समय भारत के दौर पर है. दोनों टीमों के बीच पांच वनडे और तीन टी20 के मुकाबले हाेने हैं. यह सीरीज इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अगले साल न्यूजीलैंड में वनडे वर्ल्ड कप होना है.

भारतीय टीम सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के मामले में चाैथे नंबर पर



भारतीय टीम ने अब तक कुल 36 टेस्ट खेले हैं. 5 में जीत मिली है जबकि 6 हारे हैं. 25 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. टेस्ट खेलने वाले देशों की बात की जाए तो भारतीय टीम टेस्ट मैच खेलने के मामले में ओवरऑल चौथे नंबर पर है. सबसे अधिक 95 टेस्ट इंग्लैंड ने खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया ने 74 जबकि न्यूजीलैंड ने 45 टेस्ट खेले हैं. अन्य कोई टीम 20 टेस्ट का आंकड़ा नहीं छू सकी है.
यह भी पढ़ें: दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड बीसीसीआई महिला इवेंट को लेकर सबसे पीछे! पाक भी हमसे आगे

भारत ने 5 देशों से खेले हैं टेस्ट के मुकाबले
भारतीय टीम ने अब तब पांच देशों के खिलाफ टेस्ट खेले हैं. सबसे ज्यादा 13 टेस्ट इंग्लैंड से ही हुए हैं. इनमें से टीम ने 2 जीते हैं जबकि एक में हार मिली है. ऑस्ट्रेलिया से 9, विंडीज-न्यूजीलैंड से 6-6 जबकि दक्षिण अफ्रीका से 2 टेस्ट खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हम एक भी मैच नहीं जीत सके हैं. 4 हारे हैं जबकि 5 मैच ड्रॉ रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज