Home /News /sports /

31 साल की उम्र में भारतीय महिला क्रिकेटर ने लिया संन्यास, कहा- दिल कहता है खेलो, लेकिन शरीर साथ नहीं देता

31 साल की उम्र में भारतीय महिला क्रिकेटर ने लिया संन्यास, कहा- दिल कहता है खेलो, लेकिन शरीर साथ नहीं देता

भारतीय महिला क्रिकेट की बल्लेबाज वीआर वनिता वनडे कप्तान मिताली राज के साथ. वनिता ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया. (VR Vanitha Instagram)

भारतीय महिला क्रिकेट की बल्लेबाज वीआर वनिता वनडे कप्तान मिताली राज के साथ. वनिता ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया. (VR Vanitha Instagram)

मिताली राज (Mithali Raj) और झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) के साथ खेलने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज वीआर वनिता (VR Vanitha) ने हर तरह के क्रिकेट से संन्यास ले लिया. 31 साल की वनिता ने 2 साल में भारत के लिए 6 वनडे और 16 टी20 खेले. वो 2016 महिला टी 20 विश्व कप के दौरान भारत की टीम का हिस्सा थीं, जहां मेजबान टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए 2014 से 2016 के बीच 6 वनडे और 16 टी20 खेलने वाली बल्लेबाज वीआर वनिता (VR Vanitha) ने 31 साल की उम्र में हर तरह के क्रिकेट से संन्यास ले लिया. उन्होंने ट्विटर के जरिए अपने फैंस को यह जानकारी दी. वनिता ने ट्विटर पर लंबा-चौड़ा पोस्ट शेयर किया, जिसमें भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज और झूलन गोस्वामी का शुक्रिया अदा किया, जो उनके इस सफर में साथी रहे. इसके अलावा वनिता ने कर्नाटक और बंगाल क्रिकेट संघ का भी धन्यवाद अदा किया. वो इन दोनों राज्यों की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलीं.

    वनिता ने आमतौर पर टी20 क्रिकेट में पारी की शुरुआत की वनडे में मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी की. वो पूरे करियर में एक ही परेशानी से जूझती रही. वो ज्यादातर मौकों पर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाईं. उन्होंने टी20 की 15 पारियों में 5 बार 25 या उससे ज्यादा रन बनाए. लेकिन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 41 रन रहा. इसी वजह से वनडे में उनका औसत 17 और टी20 में 14.40 रहा.

    दिल कहता है खेलो, लेकिन शरीर साथ नहीं देता: वनिता
    वनिता ने अपने ट्विटर पोस्ट में लिखा, “19 साल पहले जब मैंने खेलना शुरू किया था, तब मैं एक छोटी सी लड़की थी, जो खेल को पसंद करती थी. आज भी क्रिकेट को लेकर मेरा प्यार बरकरार है. लेकिन इसकी दिशा अब बदल गई है. मेरा दिल कहता है कि खेलना जारी रखो, लेकिन शरीर कहता है तो रुक जाओ. मैंने इस बार शरीर की बात सुनने का फैसला किया. संन्यास लेना का ये सही समय है.”

    नई चुनौती के लिए तैयार हूं: वनिता
    उन्होंने आगे लिखा, “इसलिए मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा करती हूं. ये संघर्ष, सीखने, और निजी उपल्बधियों का समय रहा. हालांकि कुछ बातों का पछतावा भी है. लेकिन मुझे जो मौके मिले उसके लिए शुक्रगुजार हूं, खासकर भारत की तरफ से खेलने का. ये अंत नहीं है बल्कि नई चुनौती की शुरुआत है. रास्ते में, ऐसे कई लोग रहे हैं जिन्हें मैं धन्यवाद देना चाहती हूं, उन सभी लोगों का जिन्होंने इन वर्षों में मेरा समर्थन किया है- मेरे माता-पिता, भाई-बहन जो मेरे लिए चट्टान की तरह डटे रहे. इरियन सर, जिन्होंने मेरा मार्गदर्शन किया, मेरे शुरुआती दिनों में मेरे कौशल का सम्मान किया वर्षों से, नाज़ भाई ,जिन्होंने मेरे साथ नेट्स पर काफी मेहनत की.”

    वनिता युवा खिलाड़ियों को तराशना चाहती हैं
    वनिता ने अपनी पोस्ट में हालांकि ये तो साफ तौर पर नहीं बताया है कि उनकी अगली भूमिका क्या होगी. लेकिन उन्होंने ये जरूर लिखा है कि वह युवा खिलाड़ियों को तराशने की कोशिश करेंगी. उन्होंने लिखा, “मैं अपनी जिंदगी का अगला चैप्टर युवा खिलाड़ियों को तैयार करने में लगाना चाहूंगी.”

    AUS vs PAK: पाकिस्तान दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया टीम की बढ़ी परेशानी, भारतीय कोच नहीं जाएंगे साथ

    IPL Auction को लेकर धोनी का साथी खिलाड़ी बोला- लगता है हम जानवर हैं, जिन पर बोली लग रही

    6 वनडे और 16टी20 खेले
    वनिता ने जनवरी 2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने 6 वनडे और 16 टी 20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें 17 और 14.40 के औसत से 85 और 216 रन बनाए. वनिता घर पर 2016 महिला टी 20 विश्व कप के दौरान भारत की टीम का हिस्सा थीं, जहां मेजबान टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी.

    Tags: Cricket news, Indian women cricketer, Mithali raj

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर